September 21, 2024

महाप्रबंधक ने की दोहरीकरण, तिहरीकरण, आमान परिवर्तन एवं नई रेल लाइन निर्माण परियोजनाओं की समीक्षा

गोरखपुर ब्यूरो: महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे सुश्री सौम्या माथुर की अध्यक्षता में महाप्रबंधक सभाकक्ष, गोरखपुर में 19 सितम्बर, 2024 को पूर्वोत्तर रेलवे पर चल रही दोहरीकरण, तीसरी लाइन निर्माण, आमान परिवर्तन एवं नई रेल लाइन निर्माण परियोजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर अपर महाप्रबंधक दिनेश कुमार सिंह, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/निर्माण अभय कुमार गुप्ता, प्रमुख मुख्य इंजीनियर रंजन यादव, प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर संजय सिंघल, प्रमुख मुख्य सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर राजेश कुमार पांडेय, मुख्य पुल इंजीनियर राजीव वर्मा, मुख्य इंजीनियर/एसडी पन्ना लाल सहित निर्माण संगठन के सभी मुख्य इंजीनियर उपस्थित थे।

समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए महाप्रबंधक सुश्री सौम्या माथुर ने कहा कि गोंडा-बुढ़वल तीसरी लाइन निर्माण परियोजना के तहत गोंडा कचहरी-करनैलगंज का कार्य कमीशन हो गया है तथा करनैलगंज से गोंडा तीसरी लाइन के कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि परियोजना के शेष कार्य को शीघ्रता से निर्धारित समयावधिक में पूरा किया जाए। सुश्री माथुर ने डोमिनगढ़-गोरखपुर कैंट के मध्य चल रहे तीसरी लाइन निर्माण को भी लक्ष्य के अनुरूप पूरा करने का निर्देश दिया और कहा कि परियोजनाओं के समय से पूरा होने से परिचालनिक सुगमता बढ़ेगी। उन्होंने बइराइच-नानपारा-नेपालगंज रोड खंड के आमान परिवर्तन को निर्धारित समयावधि में पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा करने का निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिया, जिससे कि यह क्षेत्र देश के ब्रॉड गेज नेटवर्क से जुड़ जाए तथा क्षेत्रीय विकास को गति मिले।

महाप्रबंधक ने भटनी-औंड़िहार दोहरीकरण परियोजना के अन्तर्गत पिवकोल-बेलथरा रोड एवं मऊ-सादात खंडों तथा फेफना-इंदारा, मऊ-शाहगंज दोहरीकरण के तहत मऊ-खुरहट एवं फरीहा-शाहगंज खंडों के दोहरीकरण कार्य प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने झूंसी-प्रयागराज रामबाग-प्रयागराज जं. खंड का दोहरीकरण, जिसमें गंगा नदी पर रेल पुल का निर्माण सम्मिलित है, को लक्ष्य के अनुरूप निर्धारित समयावधि में पूरा करने हेतु निर्देशित किया।

सुश्री माथुर ने कहा कि आनन्दनगर-घुघली वाया महाराजगंज, सहजनवां-दोहरीघाट तथा बहराइच-खलीलाबाद नई लाइन निर्माण परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य तेजी से पूरा किया जाए, जिससे नई लाइन निर्माण का कार्य भी जन आकांक्षाओं के अनुरूप समय से किया जा सके। इसके अतिरिक्त उन्होंने पूर्वोत्तर रेलवे पर चल रही अन्य निर्माण परियोजनाओं की समीक्षा की।

इस अवसर पर मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/निर्माण अभय कुमार गुप्ता ने निर्माण परियोजनाओं का पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुतीकरण दिया।

फोटो परिचय: पूर्वोत्तर रेलवे पर चल रही निर्माण परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करती हुईं महाप्रबंधक सुश्री सौम्या माथुर, साथ में बायें अपर महाप्रबंधक दिनेश कुमार सिंह एवं दायें मुख्य प्रशासनिक अधिकरी/निर्माण अभय कुमार गुप्ता।