September 6, 2023

मेंबर इंफ्रास्ट्रक्चर तीन दिन करेंगे पूर्व मध्य रेलवे के कंस्ट्रक्शन, इंजीनियरिंग और एसएंडटी कार्यों का पुनरीक्षण

मेंबर इंफ्रास्ट्रक्चर/रेलवे बोर्ड रूपनारायण सुनकर तीन दिन, 08-09-10 सितंबर को पूर्व मध्य रेलवे के कंस्ट्रक्शन, इंजीनियरिंग-ओपन लाइन और एसएंडटी-ओपन लाइन के कार्यों का पुनरीक्षण (रिव्यू) करेंगे।

रेलकर्मी चाहते हैं कि बोर्ड मेंबर/जीएम/डीआरएम स्तर के अधिकारी जितने प्रोजेक्ट्स का निरीक्षण या मॉनिटरिंग करें, उनमें वे यह जानकारी अवश्य मांगें कि कितने वर्षों से वहां निरीक्षकों/सुपरवाइजरों और अधिकारियों की पदस्थापना है?

इसके अलावा वे संबंधित अधिकारियों से यह जानकारी भी मांगें कि-

1. एल-सेक्शन के अनुरूप कोई डेविएशन क्यों किया गया है?

2. डबलिंग में ट्रैक सेंटर 6.85 से अधिक ब्रिज की बढ़ोत्तरी कर फार्मेशन के नए कार्य क्यों बढ़ाए जा रहे हैं?

3. अनावश्यक रूप से रिवर्स कर्व नई डबलिंग लाइन में क्यों बनाई जा रही है जब पुरानी लाइन में सिंपल कर्व है?

4. आखिर हाई स्पीड ट्रेन की सेफ्टी सुनिश्चित कैसे होगी जब अनावश्यक रिवर्स कर्व ठेकेदारों का फेवर करने और अनुचित लाभ पहुँचाने के लिए बनाए जाएंगे?

5. सिंपल कर्व के बदले रिवर्स कर्व, डबलिंग- सुगौली-मुजफ्फरपुर, या नई लाइन- वैशाली-साहेबगंज एवं अन्य सभी प्रोजेक्ट्स में क्यों, जब अप्रूव्ड एल-सेक्शन में पहले और बाद में है, फिर अपनी-अपनी स्वार्थपूर्ति में प्रायोजित संगठित भ्रष्टाचार के तहत परिवर्तन क्यों?

6. इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों पर क्या कार्रवाई अब तक की गई?

7. रोटेशन-ट्रांसफर आखिर क्यों नहीं सुनिश्चित किए जा रहे हैं?

https://x.com/railwhispers/status/1699163675716981231?s=46

प्रायोजित निरीक्षण

अहंमन्य #GMECR का रिटायरमेंट इसी महीने है और सीएओ/नॉर्थ का अगले महीने। अतः हर स्तर पर धनार्जन के उद्देश्य से त्वरित निरीक्षण के प्रायोजित कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं।

रेलवे बोर्ड और सीवीओ द्वारा रोटेशनल ट्रांसफर के लिए बार-बार किए जा रहे आदेशों को दरकिनार करके बदले में माहवार हफ्ता फील्ड में कार्यरत लोगों से फिक्स कर लिया जा रहा है, जिसका भुगतान ठेकेदारों द्वारा अपनी-अपनी पसंद के निरीक्षकों और अधिकारियों को पदस्थापित रखने के बदले में किया जाता है।

फील्ड में कार्यरत कर्मियों का कहना है कि उक्त ताबड़तोड़ निरीक्षणों के पीछे एडवांस में वसूली ही मुख्य उद्देश्य है, चूँकि उन्हें खूब पता है कि जो अभी उनकी सेवा और चापलूसी कर रहे हैं, सेवानिवृत्ति के दिन से ही उनमें से कोई भी उन्हें नहीं पहचानेगा, चूँकि अगले ही दिन से वे सब आदतन नए जीएम और सीएओ की सेवा-चापलूसी में समर्पित हो जाएंगे!

#HighSpeedTrain #Safety #Deviation #CAO #ReverseCurve #SimpleCurve #Doubling #Formation #DRM #GM #MemberInfra #GMECR #EastCentralRailway #Construction #ECR #Contractor #Corruption #Inspection #Retirement