August 25, 2022

जीएम/उ.म.रे. ने तय किया यात्री शिकायतों के त्वरित निस्तारण और तत्काल निराकरण का लक्ष्य

उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में संरक्षा और समयपालन पर साप्ताहिक बैठक का आयोजन

‘रेल-मदद’ पर आ रही शिकायतों पर अधिक ध्यान देने और आत्मनिरीक्षण करने की आवश्यकता है! प्रमोद कुमार, जीएम/उ.म.रे.

प्रयागराज ब्यूरो: महाप्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे प्रमोद कुमार की अध्यक्षता में उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में साप्ताहिक संरक्षा और समयपालन बैठक का आयोजन किया गया। महाप्रबंधक ने पिछले सप्ताह की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि चालू कार्यों की प्रगति के संबंध में प्रमुख योजना समन्वयकों द्वारा मासिक बैठक करने की आवश्यकता है।

उन्होंने आगे कहा कि विभिन्न स्टेशनों का निरीक्षण करने वाली यात्री सुविधा समिति द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश एवं फीडबैक को गंभीरता से लेते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाए, ताकि समान तरीके की शिकायतें न दोहराई जाएं।

बैठक में रेल-मदद पर प्राप्त होने वाली शिकायतों पर व्यापक विचार विमर्श किया गया। रेल-मदद का विश्लेषण प्रस्तुत करते हुए बताया गया कि रेल मदद पर सफाई, समयपालन, पानी, एसी बंद या धीमा होने की समस्या, कोच इंडिकेशन बोर्ड काम नहीं करने आदि की शिकायतें प्राप्त होती हैं।

महाप्रबंधक ने शिकायतों की ट्रेन-वार, सेक्शन-वार मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया और कहा कि जिन मामलों में निस्तारण का समय अधिक था, उन पर ध्यान देने और आत्ममंथन करने की आवश्यकता जताई। उन्होंने निर्देश दिया कि यात्रियों से लिए गए फीडबैक का गहन विश्लेषण किया जाए और तदनुसार ढ़ांचागत सुधार किया जाए।

इसके अलावा बैठक में व्यय और वित्तीय स्थिति का भी शीर्षवार विश्लेषण किया गया। चर्चा में आए अन्य मुद्दों में आर्बिट्रेशन मामलों की स्थिति, अदालती मामले, आरटीआई मामलों की स्थिति, सांसदों और विधायकों द्वारा संदर्भ शामिल थे।

इसके अतिरिक्त मानव संसाधन मामलों की स्थिति की भी समीक्षा की गई, जिसमें कर्मचारियों की पदोन्नति, अनुकंपा नियुक्ति, पीपीओ संशोधन मामले और प्रशिक्षण बुनियादी ढ़ांचे का आधुनिकीकरण शामिल है।

महाप्रबंधक ने प्रशिक्षण हेतु आधारभूत संरचना और अन्य सुविधाओं के उन्नयन की आवश्यकता जताई। उन्होंने निर्देश दिया कि कर्मचारियों की शिकायतों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ निपटाया जाए।

बैठक में उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में सभी विभाग प्रमुखों सहित मंडल रेल प्रबंधक, झांसी आशुतोष ने प्रत्यक्ष भाग लिया, जबकि मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज और मंडल रेल प्रबंधक आगरा के साथ मंडल के वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।