झांसी क्षेत्र के सांसदों की जीएम/उ.म.रे. के साथ बैठक

कोविड पूर्व सभी स्टापेज बहाल करने, अनधिकृत वेंडिंग को कड़ाई से रोकने, अतिक्रमणों को सख्ती से हटाने, पार्किंग की समस्या दूर करने, स्टेशनों पर पेयजल, छत और शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने की सांसदों ने उठाई पुरजोर मांग

प्रयागराज ब्यूरो/झांसी: महाप्रबंधक/उत्तर मध्य रेलवे प्रमोद कुमार ने झांसी मंडल परिक्षेत्र के जन प्रतिनिधियों (सांसदों) के साथ शुक्रवार, 6 मई 2022 को बैठक की। बैठक में सांसद अकबरपुर देवेंद्र सिंह भोले, सांसद बांदा आर के सिंह पटेल, सांसद राज्यसभा विशंभर प्रसाद निषाद, सांसद भिंड संध्या सुमन, सांसद झांसी-ललितपुर अनुराग शर्मा उपस्थित थे। जबकि खजुराहो, उरई-जालौन, टीकमगढ़, महोबा, मुरैना और ग्वालियर के सांसदों ने अपने प्रतिनिधियों को बैठक में भेजा था। उपस्थित सदस्यों द्वारा सांसद देवेन्द्र सिंह भोले को इस बैठक का अध्यक्ष चुना गया।

बैठक के प्रारंभ में महाप्रबंधक/उत्तर मध्य रेलवे प्रमोद कुमार ने उपस्थित सभी सांसदों एवं सांसद प्रतिनिधियों को शॉल और पौध भेंट कर स्वागत किया। अपने उद्घाटन भाषण में, महाप्रबंधक ने उत्तर मध्य रेलवे की एक समग्र तस्वीर प्रस्तुत की और हाल के वर्षों में उत्तर मध्य रेलवे की प्रमुख उपलब्धियों के बारे में सांसदों को अवगत कराया तथा चालू विकास परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्तर मध्य रेलवे निरंतर प्रगति पथ पर है और जन प्रतिनिधियों द्वारा प्रदान किया गया मार्गदर्शन हमारे लिए बहुत प्रासंगिक है।

मंडल रेल प्रबंधक/झांसी आशुतोष ने झांसी मंडल में विभिन्न यात्री सुविधाओं और चालू परियोजनाओं के बारे में अवगत कराया। एजेंडा मदों पर चर्चा के दौरान विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। इसी क्रम में सांसद भिंड श्रीमती संध्या सुमन ने भिंड से भोपाल ट्रेन की मांग की और भिंड स्टेशन के विकास का मुद्दा भी उठाया।

सांसद बांदा आर के सिंह पटेल ने कहा कि चित्रकूट क्षेत्र के धार्मिक महत्व को देखते हुए चित्रकूट रेलवे स्टेशन को तदनुसार सुशोभित किया जाना चाहिए। उन्होंने बुंदेलखंड एक्सप्रेस और सारनाथ एक्सप्रेस के पूर्व-कोविड स्टॉपेज को पुनर्बहाल करने को कहा। उन्होंने बांदा बाईपास से जुड़े रेलवे कार्यों को जल्द पूरा करने की भी मांग की तथा अनधिकृत वेंडिंग का मुद्दा भी पुरजोर ढ़ंग से उठाया।

सांसद राज्यसभा विशंभर प्रसाद निषाद ने आवारा पशुओं और रेलवे की जमीन पर अतिक्रमण का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि त्वरित कार्रवाई के साथ इनका समाधान किया जाना चाहिए।

सांसद झांसी-ललितपुर अनुराग शर्मा ने सुझाव दिया कि स्थानीय व्यंजनों को ट्रेनों में दिए जाने वाले मेनू का हिस्सा होना चाहिए। उन्होंने गाड़ी संख्या 11125/26 ग्वालियर-इंदौर-रतलाम एक्सप्रेस को झांसी तक बढ़ाने की भी मांग की। उन्होंने झांसी स्टेशन पर रिक्शा स्टैंड से जुड़ी समस्याओं का समाधान करने की भी बात उठाई।

सांसद अकबरपुर एवं बैठक के अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह भोले ने घाटमपुर स्टेशन पर अतिक्रमण का मुद्दा उठाया। उन्होंने पुखरायां में पुष्पक एक्सप्रेस के ठहराव और कानपुर-बांदा तथा कानपुर-झांसी के बीच मेमू सेवा को शुरू करने की मांग की। उन्होंने कटारा रोड स्टेशन पर यात्री सुविधाओं जैसे शौचालय, टिन शेड और पेयजल आदि के विकास और उपलब्धता की भी मांग की।

सांसद प्रतिनिधियों ने अतिरिक्त स्टॉपेज, नई ट्रेनें, यात्री सुविधाओं में वृद्धि और स्टेशनों पर सुविधाओं के विकास जैसी मांगों को बैठक में रखा। कार्यवाही का संचालन उप महाप्रबंधक/सामान्य अंकुर चंद्रा ने किया।

इस अवसर पर सभी विभाग प्रमुख, संभागीय अधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। बैठक अत्यंत सौहार्दपूर्ण और स्वस्थ वातावरण में संपन्न हुई।

सभी सांसदों और प्रतिनिधियों ने इस बैठक के आयोजन की सराहना की और कहा कि यह बैठक रेलवे के सक्रिय योगदान से क्षेत्र के विकास में बहुत प्रभावी साबित होगी।