October 17, 2024

पूर्वोत्तर रेलवे: पार्सल ट्रैक करने एवं ग्राहक सुविधा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 27 स्टेशनों पर कम्प्यूटरीकृत पीएमएस लगाया गया

गोरखपुर ब्यूरो: रेल प्रशासन अपने उपभोक्ताओं को अत्याधुनिक सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सतत प्रयासरत है। इसी क्रम में, पार्सल को ट्रैक करने एवं ग्राहक सुविधा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पूर्वोत्तर रेलवे के 27 स्टेशनों पर कम्प्यूटरीकृत पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम (#PMS) लगाया गया है, जिसके माध्यम से उपभोक्ता अपने लगेज (पार्सल) को आसानी से ट्रैक कर उससे सम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

लखनऊ मंडल के गोमतीनगर स्टेशन पर भी यह सुविधा शुरू कर दी गई है। पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से उपभोक्ताओं को लगेज बुक करने के बाद ट्रेन में उसे चढ़ाने से लेकर गंतव्य स्थान तक पहुँचने की सारी जानकारी मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होती है। इसके अतिरिक्त लगेज ले जाने वाली ट्रेन की जानकारी एवं लोकेशन ऑनलाइन उपलब्ध होती है। इस मैनेजमेंट सिस्टम में कम्प्यूटर की सहायता से लगेज का वजन लेने के बाद 10 अंकों की एक प्रोग्रेसिव रिफरेन्स रिकॉर्ड (#PRR) संख्या जेनरेट होती है, जिसमें लगेज का वजन, बुकिंग स्टेशन, गंतव्य स्टेशन, सामग्री का विवरण, बुकिंग की तिथि, समय एवं गाड़ी संख्या इत्यादि अंकित होता है, जिसका मैसेज उपभोक्ता के मोबाइल पर प्राप्त होता है।

इस प्रणाली को पूर्वोत्तर रेलवे के 35 स्टेशनों पर लगाने की स्वीकृति प्रदान की गई है। 26 स्टेशनों पर यह पहले से क्रियाशील है, गोमतीनगर स्टेशन पर इस प्रणाली के प्रारंभ हो जाने के साथ पूर्वोत्तर रेलवे के 27 स्टेशनों पर पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम क्रियाशील है, जिसमें काठगोदाम, रामनगर, रुद्रपुर सिटी, कासगंज, बरेली सिटी, लालकुआँ, फर्रुखाबाद, काशीपुर, कन्नौज, प्रयागराज रामबाग, बनारस, आजमगढ़, वाराणसी सिटी, मऊ, बलिया, गाजीपुर सिटी, सीवान, छपरा, देवरिया सदर, गोरखपुर, बस्ती, गोंडा, लखनऊ जं., ऐशबाग, सीतापुर, लखीमपुर, गोमतीनगर स्टेशन सम्मिलित है। पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से इस रेलवे पर 13 अक्टूबर, 2024 को 224 पार्सलों की बुकिंग तथा 424 पार्सलों का वितरण (डिलीवरी) की गई।

इस व्यवस्था से किराये की ऑटोमेटिक गणना करना आसान हो गया है तथा ग्राहकों को परिवहन के दौरान पार्सल की वर्तमान स्थिति जैसे बुकिंग, लोडिंग, अनलोडिंग एवं डिलीवरी की सटीक जानकारी मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से मिलती रहती है। उपभोक्ता पार्सल बुकिंग से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी – http://parcel.indianrail.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं।