October 16, 2024

उ.म.रे. : स्वच्छता पखवाड़े में कुल 60 लाख वर्गमीटर क्षेत्र की साफ-सफाई कर कुल 2050 टन कचरा इकट्ठा किया

‘एक पेड़ माँ के नाम’ योजना के अंतर्गत 245 वृक्षारोपण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें 7354 पौधे लगाए गए

उत्तर मध्य रेलवे में 894 ˈक्लीनलिनेस टारगेट यूनिट के अंतर्गत ब्लैक स्पॉट की पहचान कर सफाई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया

प्रयागराज ब्यूरो: रेलवे बोर्ड की योजना के अनुरूप महाप्रबंधक उपेन्द्र चन्द्र जोशी के मार्गदर्शन में उत्तर मध्य रेलवे में ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ थीम पर स्वच्छता पखवाड़ा 01.10.2024 से 15.10.2024 तक मनाया गया। यह योजना वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री ने लाल किले से स्वच्छता दिवस के रूप में मनाने का संकल्प लिया था, तत्पश्चात रेलवे में साफ-सफाई एवं स्वच्छता के लिए समर्पित निदेशालय की स्थापना वर्ष 2016 में की गई। तदनुसार क्षेत्रीय रेलवे स्तर पर भी साफ-सफाई हेतु एक विभाग का गठन किया गया है।

उत्तर मध्य रेलवे ने स्वच्छता पखवाड़ा में प्रति दिन स्वच्छता के प्रति विभिन्न कार्यक्रम किया। 1 अक्टूबर को स्वच्छता शपथ एवं स्वच्छता जागरूकता दिवस कार्यक्रम, 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस, 3-4 अक्तूबर को स्वच्छ स्टेशन दिवस, 5-6 अक्टूबर को स्वच्छ रेलगाड़ी, 7 अक्टूबर को स्वच्छ पटरी दिवस, 8 अक्टूबर को स्वच्छ परिसर, 9-10 अक्टूबर को स्वच्छ आहार, 11 अक्टूबर को स्वच्छ नीर दिवस, 12 अक्टूबर को स्वच्छ प्रसाधन दिवस, 13 अक्टूबर को स्वच्छ प्रतियोगिता दिवस, 14 अक्टूबर को सिंगल प्लास्टिक का उपयोग न करें, 15 अक्टूबर को पूरे पखवाड़े की समीक्षा एवं ब्रीफिंग स्वच्छ जागरूकता रैली दिवस के रूप में मनाया गया।

उत्तर मध्य रेलवे में 894 ˈक्लीनलिनेस टारगेट यूनिट के अंतर्गत ब्लैक स्पॉट की पहचान कर गहन सफाई कार्यक्रमों का आयोजन किया। इस पखवाड़े के अंतर्गत सामूहिक प्रयासों से उन स्थानों की साफ-सफाई भी की गई है जहां पर सामान्यतः सफाई नहीं हो पाती है। उत्तर मध्य रेलवे में कुल 60 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र की गहन साफ-सफाई कर कुल 2050 टन कचरा इकट्ठा किया गया।

स्टेशनों एवं वर्कशॉप में श्रमदान एवं स्वच्छता पर आधारित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। पखवाड़े में स्वच्छता साइकिल रैली (1016 व्यक्ति), स्वच्छता पब्लिक वर्कशाप (2684)  नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया गया। ‘एक पेड़ माँ के नाम’ स्कीम के अंतर्गत 245 वृक्षारोपण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें 7354 पौधे लगाए गए हैं। स्वच्छता कार्यक्रमों में लगभग 15000 लोगों ने हिस्सा लिया है और स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।

पखवाड़े के दौरान उत्तर मध्य रेलवे में प्रथम वृक्षारोपण भी हुआ, जिसमें 400 वर्गमीटर में लगभग 1200 पौधे लगाए गए हैं। कानपुर लोको शेड में लोको पर स्वच्छता पखवाड़ा के लोगो लगाए गए। इसी दौरान महाप्रबंधक ने पर्यावरण के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले 14 कर्मचारियों को अवार्ड वितरण किया। पखवाड़े के दौरान स्टेशनों पर स्वच्छता जिंगल बजाए गए, SMS इत्यादि से यात्रियों को स्वछता के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान कुल 103 सफाई मित्र सुरक्षा शिविरों का आयोजन किया गया, जिसमें सफाई मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

स्पेशल कैम्पेन 4.0 के अंतर्गत उत्तर मध्य रेलवे के लगभग 400 स्टेशन पर कार्यालयो में स्वच्छता पखवाड़ा के तहत अभियान चलाया जा रहा है। इसमें स्टेशनों एवं कार्यालयों की साफ-सफाई की जा रही है। इसमें पुरानी फाइलों, लंबित मामलों और विभिन्न विशिष्ट जनों से प्राप्त संदर्भों का निस्तारण किया जा रहा है। इसके अलावा स्क्रैप एवं बड़ी मात्रा में गार्बेज का निस्तारण भी किया जा रहा है।

इसी क्रम में रेल प्रशासन ने सभी यात्रियों से अनुरोध किया है कि पौधों को केवल लगाएँ ही नहीं, बल्कि उनका जीवित रहना भी सुनिश्चित करें। स्वच्छता बनाए रखने में सहयोग करें। पान गुटखा खाकर कार्यालय, आवासीय परिसरों इत्यादि जगहों पर इधर-उधर न थूंके, सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग न करें, कूड़ा कूड़े-दान में ही डालें या कूड़ा-गाड़ी वाले को दें, जिससे कि हमारे आसपास का वातावरण शुद्ध रहे। स्वच्छ जीवन शैली एवं पर्यावरण के प्रति सजगता को बहुत गहराई से अपना लें जिससे स्वस्थ जीवन तथा नई पीढ़ी के लिए नैसर्गिक स्त्रोतों से परिपूर्ण पर्यावरण का निर्माण किया जा सके। स्वच्छता अभियान के इस प्रयास को आगे बढ़ाते हुए अपने आस पास और पूरे देश को स्वच्छ बनाने में अपना भरपूर सहयोग प्रदान करें।