October 14, 2024

झारखंड और पश्चिम बंगाल में बढ़ती रेल कनेक्टिविटी

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने साहिबगंज-हावड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस की शुरुआत की

रेलमंत्री ने आनंद विहार-अगरतला राजधानी एक्सप्रेस के साहिबगंज में ठहराव को हरी झंडी दिखाई

पहली बार अगरतला से साहिबगंज और साहिबगंज से सीधे हावड़ा के मिली रेल कनेक्टिविटी

नई दिल्ली: रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने झारखंड एवं पश्चिम बंगाल में रेल कनेक्टिविटी बढ़ाने हेतु साहिबगंज से नई ट्रेन सेवाओं की शुरुआत कर क्षेत्र की कनेक्टिविटी तथा विकास को एक नई दिशा प्रदान की है। 10 अक्टूबर 2024 को निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा की उपस्थिति में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से साहिबगंज-हावड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर इस रेल सेवा की शुरुआत की गई।

यह ट्रेन साहिबगंज से हावड़ा तक की यात्रा को बेहद सरल एवं सुलभ बनाएगी, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार और व्यापार के नए अवसर मिलेंगे। इस ट्रेन के माध्यम से न केवल व्यापारिक गतिविधियों को बल मिलेगा, अपितु झारखंड की सांस्कृतिक धरोहर और पर्यटन को भी नई पहचान मिलेगी।

इसके साथ ही साहिबगंज स्टेशन पर आनंद विहार-अगरतला राजधानी एक्सप्रेस के ठहराव को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जिससे दिल्ली, त्रिपुरा, असम एवं अन्य पूर्वोत्तर राज्यों से साहिबगंज की सीधी कनेक्टिविटी सुदृढ़ होगी।

इस सेवा से व्यापारिक एवं पर्यटन गतिविधियाँ निश्चित ही नई ऊंचाइयों पर पहुँचेंगी। इन नई ट्रेन सेवाओं से क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने का यह एक अनूठा अवसर है, साथ ही साहिबगंज के व्यापारियों को बड़े बाजारों से जुड़ने का मौका मिलेगा।

साहिबगंज में इन नई ट्रेन सेवाओं की शुरुआत से क्षेत्र के छात्रों एवं दैनिक यात्रियों को भी सुविधाजनक और समयबद्ध यात्रा का लाभ मिलेगा। इसके जरिए न केवल क्षेत्र में रोजगार के नये अवसर देखने को मिलेंगे, बल्कि लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन भी सुनिश्चित हो सकेगा।