October 11, 2024

महाप्रबंधक/उ.म.रे. उपेंद्र चंद्र जोशी ने किया झाँसी-बीना रेलखंड का निरीक्षण

वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी और ललितपुर रेलवे स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का महाप्रबंधक ने किया अवलोकन

प्रयागराज ब्यूरो: महाप्रबंधक/उत्तर मध्य रेलवे, उपेंद्र चन्द्र जोशी ने 10 अक्टूबर 2024 को झाँसी मंडल के झाँसी-बीना रेलखंड का निरीक्षण किया। महाप्रबंधक श्री जोशी ने वीरांगना लक्ष्मी बाई झांसी स्टेशन का निरीक्षण किया और पुनर्विकसित हो रहे वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन के ले-आउट को देखा। उन्होंने स्टेशन यार्ड के ले-आउट पर भी चर्चा की, जिससे स्टेशन के विकास के साथ ही गाड़ियों का समयबद्ध संचालन भी सुनिश्चित हो सके। उन्होंने स्टेशन यार्ड, पॉइंट्स, ज्वाइंट्स, टर्न आउट आदि की परख की।

सम्मिलित क्रू लॉबी में उन्होंने उपलब्ध सुविधाएं देखने के साथ ही वहां उपस्थित स्टाफ से वार्ता भी किया। उन्होंने उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं को बेहतर करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि स्टाफ को लगातार प्रोत्साहित करना चाहिए जिससे वे अपना सर्वोत्तम प्रदर्शन दें। महाप्रबंधक ने कर्मियों को संरक्षा के पहलुओं पर काउंसिल किया और उनकी सतर्कता के लिए प्रशंसा की।

निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने अमृत भारत स्टेशन के अंतर्गत चयनित ललितपुर स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया। स्टेशन पर प्रस्तावित पार्किंग स्थल के निर्माण के संबंध में जरुरी निर्देश दिये। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि स्टेशन के नए स्वरुप में यात्रियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाए। यात्रियों की सुविधा के लिए एक छोर से दूसरे छोर तक जाने की व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिए। साथ ही टिकट बुकिंग के लिए स्थापित यूपीएस काउंटर को स्टेशन बिल्डिंग में शिफ्ट करने के निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए महाप्रबंधक/उत्तर मध्य रेलवे, उपेंद्र चन्द्र जोशी

महाप्रबंधक ने अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत चल रहे कार्य की प्रगति का अवलोकन किया। इसी क्रम में देलवाड़ा-बिरारी कोर्ड लाइन पर बनने वाले नए स्टेशन का भी निरीक्षण किया तथा कोर्ड लाइन का कार्य तय समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही तीसरी लाइन के सापेक्ष में ललितपुर यार्ड की री-मॉडलिंग का कार्य फरवरी 2025 तक पूर्ण करने का निर्देश दिया।

इसके साथ ही महाप्रबंधक ने ललितपुर, धौरा आदि स्टेशनों पर विभिन्न संगठनों द्वारा दिए गए ज्ञापन स्वीकार किए और नियमानुसार उन पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। तत्पश्चात् उन्होंने आगासौद रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आगासोद यार्ड रिमॉडलिंग के ले-आउट पर संबंधित अधिकारियों से गहन चर्चा की। उन्होंने स्टेशन के पैनल का अवलोकन किया। महाप्रबंधक श्री जोशी ने जाखलौन, धौर्रा और आगासोद स्टेशनों की इलेक्ट्रोनिक इंटरलॉकिंग का कार्य शीघ्र पूरा करने के भी निर्देश दिये।

महाप्रबंधक ने धौर्रा-जाखलौन के बीच चल रहे थर्ड लाइन के कार्य पर उपस्थित सभी अधिकारियों से गहन चर्चा की। उन्होंने निरीक्षण के दौरान अगासोद-बीना तीसरी लाइन के कार्य और देलवाड़ा-बिरारी के मध्य कार्ड लाइन के कार्य की भी समीक्षा की।

निरीक्षण के दौरान मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/निर्माण विपिन कुमार, मंडल रेल प्रबंधक/झाँसी दीपक कुमार सिन्हा, मुख्य परियोजना प्रबंधक/निर्माण प्रवीण खुराना, मुख्य विद्युत इंजीनियर/निर्माण डी बी सिंह, झाँसी मंडल से वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अमन वर्मा, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अखिल शुक्ल समेत वरिष्ठ अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।