September 27, 2024

विश्व पर्यटन दिवस: पर्यटकों को सुखद यात्रा अनुभव प्रदान करती उत्तर मध्य रेलवे

आगरा, मथुरा, प्रयागराज, कानपुर, इटावा झाँसी एवं ग्वालियर आदि को संपूर्ण राष्ट्र को रेल सेवा से जोड़ रही

प्रयागराज ब्यूरो: भारतीय रेल दुनिया के सबसे बड़े और अद्भुत रेल नेटवर्क में से एक है। इसका व्यापक रेल नेटवर्क देश की परिवहन प्रणाली की रीढ़ है, जो देश के दूर-दराज के कोनों को जोड़ता है और हर दिन लाखों यात्रियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाता है। इसके द्वारा दी जाने वाली सेवाएं देश के विविध परिदृश्यों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की विविधता से होकर गुजरती हैं और अपने सम्मानित यात्रियों को अपने माध्यम से सुंदर दृश्यों से जोड़ती हैं। एक यात्री हमारे जीवंत देश के दृश्यों, ध्वनियों और स्वादों का अनुभव करता है, जबकि हलचल भरे शहरों, सुंदर ग्रामीण इलाकों और प्राचीन स्थलों से गुजरता है। अपने व्यापक नेटवर्क और किफायती किराए के साथ, भारतीय रेल इस मनमोहक भूमि को देखने का अनूठा अवसर प्रदान करती है।

उत्तर मध्य रेलवे असाधारण यात्रा अनुभवों को उपलब्ध कराने वाला एक माध्यम है। इस ज़ोनल रेलवे का नेटवर्क मनमोहक परिदृश्यों, सुरम्य शहरों और ऐतिहासिक स्थलों से होकर गुजरता है। जोनल रेलवे द्वारा सेवित क्षेत्र में खूबसूरत स्थानों से गुज़रते हुए ट्रेनें यात्रियों को देश के सबसे आश्चर्यजनक स्थलों तक ले जाती हैं। उत्तर मध्य रेलवे पर्यटकों और दैनिक यात्रियों दोनों की जरूरतों को पूरा करते हुए सुचारू और कुशल ट्रेन संचालन सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उत्तर मध्य रेलवे एक विशाल परिक्षेत्र को कवर करता है, जो उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा राज्यों की सेवा करता है, जिसमें प्रयागराज, आगरा, झांसी, कानपुर, धौलपुर, ग्वालियर और मथुरा जैसे महत्वपूर्ण शहर शामिल हैं।

प्रयागराज में अपने मुख्यालय के साथ, उत्तर मध्य रेलवे तीन मुख्य रेल मार्गों के माध्यम से पर्यटकों को सेवित करता है। उत्तर मध्य रेलवे विंध्य वासिनी मंदिर, कड़ा धाम और गोस्वामी तुलसीदास की जन्मस्थली -राजापुर, कामदगिरि पर्वत, खजुराहो, रानी लक्ष्मी बाई की कर्मभूमि- झाँसी, आदि जैसे स्थानों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिक स्थानों को देखने के लिए ढेर सारे विकल्प प्रदान करती है।

प्रतिष्ठित ताजमहल का शहर आगरा, उत्तर मध्य रेलवे द्वारा सेवा प्रदान किए जाने वाले प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। आगरा का रेलवे स्टेशन देश भर के पर्यटकों को इस यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल से जोड़ता है।  इसी तरह, कुंभ मेले और अपने धार्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध प्रयागराज में त्योहारों के दौरान ट्रेन सेवाओं में वृद्धि होती है, जिसका कुशलतापूर्वक प्रबंधन उत्तर मध्य रेलवे द्वारा किया जाता है।

उत्तर मध्य रेलवे के सभी क्षेत्र प्रीमियम ट्रेनों के माध्यम से पूरे देश से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं, जिनमें देश की सबसे तेज़ ट्रेन गतिमान, शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनें, लगभग सभी राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनें और भारतीय रेलवे का गौरव वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं। गतिमान राष्ट्रीय राजधानी को आगरा और ग्वालियर के माध्यम से झांसी से जोड़ती है। राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनें आगरा, झांसी, कानपुर और प्रयागराज आदि को राष्ट्रीय राजधानी और राज्य की राजधानियों से जोड़ती हैं।

उत्तर मध्य रेलवे जोन के महत्वपूर्ण स्थलों को 08 वंदे भारत ट्रेनें वाराणसी, नई दिल्ली, आगरा खजुराहो, लखनऊ, गोरखपुर, अयोध्या भोपाल और उदयपुर जैसे स्थानों से जोड़ रही हैं। सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों पर एग्जीक्यूटिव लाउंज/बहुउद्देशीय कॉम्प्लेक्स/रिटायरिंग रूम, अत्याधुनिक वेटिंग रूम हैं। प्रयागराज जंक्शन पर स्लीपिंग पॉड विकसित किया गया है और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर भी विकसित किया जा रहा है। आईआरसीटीसी द्वारा संचालित प्रतिष्ठित पर्यटक ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस आगरा और खजुराहो के लिए सेवा प्रदान करती है, जबकि पैलेस ऑन व्हील्स के गंतव्यों में से आगरा एक महत्वपूर्ण स्थान है।

जैसे-जैसे राष्ट्र की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है और अधिक लोग रेलवे को अपने पसंदीदा परिवहन के साधन के रूप में चुन रहे हैं। इससे उत्तर मध्य रेलवे की भूमिका तेजी से महत्वपूर्ण होती जा रही है। ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने और यात्रियों के लिए आरामदायक और सुरक्षित यात्रा प्रदान करने के द्वारा, उत्तर मध्य रेलवे भारत के दिल में पर्यटकों और यात्रियों दोनों के लिए जीवन रेखा बना हुआ है।