September 27, 2024

राजभाषा पखवाड़े के अंतर्गत उत्‍तर मध्य रेलवे मुख्यालय में हिंदी कार्यशाला का आयोजन

प्रयागराज ब्यूरो: हिंदी दिवस के उपलक्ष्‍य में उत्‍तर मध्‍य रेलवे के मुख्‍यालय में 13 सितंबर से आयोजित राजभाषा पखवाड़े के अंतर्गत 26 सितंबर को हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में कर्मचारियों को राजभाषा से संबंधित संवैधानिक प्रावधानों, राजभाषा अधिनियम, राजभाषा नियम, प्रोत्‍साहन योजनाओं की जानकारी दी गई तथा कंप्‍यूटर पर हिंदी में कार्य करने में सहायक ई-टूल्‍स तथा उनके प्रयोग और कंप्‍यूटर पर यूनिकोड में कार्य करने का व्‍यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया।

मुख्‍य राजभाषा अधिकारी एवं प्रधान मुख्‍य सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर सतेन्‍द्र कुमार द्वारा माँ सरस्‍वती के चित्र पर माल्‍यार्पण तथा दीप प्रज्‍ज्‍वलित कर कार्यशाला का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर कर्मचारियों को संबोधित करते हुए सतेन्‍द्र कुमार ने कहा कि अपनी मातृभाषा, राजभाषा एवं राष्‍ट्रभाषा के उत्‍थान और गौरव के लिए हम सबको सदैव ही सचेष्‍ट और प्रयासरत रहना चाहिए। शासकीय कार्यों में राजभाषा हिंदी के प्रयोग-प्रसार को बढ़ावा देने और उसे पूरी तरह से लागू करने के लिए संविधान, राजभाषा अधिनियम, राजभाषा नियम आदि में जो निर्देश दिए गए हैं तथा समय-समय पर इस संबंध में जो आदेश जारी किए जाते हैं, उनका शत-प्रतिशत अनुपालन हम सबका संवैधानिक दायित्‍व है। इसके लिए हमें अपने कार्यों में सरल, सहज और सुबोध हिंदी को प्रयोग में लाना चाहिए।

सतेन्‍द्र कुमार ने कहा कि अब सभी सरकारी कार्य ई-आफिस पर किए जा रहे हैं, इस दृष्टि से कंप्यूटर पर हिंदी में कामकाज के लिए हिंदी टाइपिंग और टूल्स की समुचित जानकारी होनी चाहिए। कंप्‍यूटरों पर विभिन्‍न सुविधाजनक हिंदी फांट तथा कीबोर्ड पद्धति उपलब्‍ध हैं। लेकिन कंप्‍यूटरों पर कार्य करते समय यूनिकोड फांट का ही प्रयोग किया जाए। हिंदी कार्यशालाएं प्रकारांतर से हम सबको अपनी मातृभाषा से जोड़ती हैं। अपनी मातृभाषा, अपनी राजभाषा हिंदी में अधिकाधिक और उत्‍कृष्‍ट कार्यनिष्‍पादन संवैधानिक दायित्‍व के साथ-साथ राष्‍ट्रीय कर्तव्‍य है। आप सभी से अपेक्षा है कि राजभाषा के प्रति अपने दायित्‍वों का पूरी निष्‍ठा के साथ निर्वहन करें तथा सरकार की राजभाषा नीति को सफल बनाने में निरंतर प्रयासरत रहें।

प्रधान कार्यालय की उप मुख्‍य राजभाषा अधिकारी एवं उप मुख्‍य सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर श्रीमती प्रियंका सिंह ने कार्यशाला में उपस्थित कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदी आज सरकारी कामकाज के साथ-साथ मीडिया, अर्थजगत, कला आदि क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही है। रेलवे में अधिकाधिक कार्य हिंदी में ही किए जा रहे हैं और ऐसी हिंदी कार्यशालाओं के आयोजन से कर्मचारियों को हिंदी में काम करने की प्रेरणा मिलती है।

कार्यशाला में श्री हरी कृष्‍ण तिवारी, उप निदेशक/राजभाषा, आयकर विभाग, मकरध्‍वज मौर्य, वरिष्‍ठ अनुवाद अधिकारी, आयकर विभाग, चन्‍द्र भूषण पाण्‍डेय, वरिष्‍ठ राजभाषा अधिकारी तथा यथार्थ पाण्‍डेय, वरिष्‍ठ राजभाषा अधिकारी/निर्माण ने कर्मचारियों को विभिन्‍न विषयों से संबंधित महत्‍वपूर्ण जानकारी दी।

कार्यशाला में उत्‍तर मध्‍य रेलवे मुख्‍यालय के विभिन्‍न विभागों के कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कार्यशाला का संचालन श्री चन्‍द्र भूषण पाण्‍डेय, वरिष्‍ठ राजभाषा अधिकारी ने किया तथा श्री यथार्थ पाण्‍डेय, वरिष्‍ठ राजभाषा अधिकारी/निर्माण द्वारा वक्‍ताओं एवं उपस्थित कर्मचारियों का आभार व्‍यक्‍त किया गया।