July 21, 2024

भारतीय रेल द्वारा रथयात्रा-2024 के दौरान किया गया तीर्थयात्रियों की आमद का सराहनीय प्रबंधन

भारतीय रेल ने शुभ रथयात्रा अवधि के दौरान पुरी से 15 लाख से अधिक यात्रियों के सफल प्रबंधन और परिवहन की व्यवस्था की। व्यापक तैयारियों और अभिनव उपायों के साथ, भारतीय रेल ने उत्सव में भाग लेने वाले भगवान जगन्नाथ के भक्तों के लिए एक सुगम और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित की।

रथयात्रा व्यवस्थाओं की मुख्य विशेषताएं:

  1. भारी यात्री आवागमन: भारतीय रेल द्वारा 15 लाख यात्रियों को कुशलतापूर्वक ले जाया गया, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि वे रथयात्रा अवधि के दौरान तीर्थयात्री सुरक्षित और आराम से अपने गंतव्य तक पहुँचें।
  2. तीर्थयात्री शेड और मेला शेड: एक बार में 15,000 तीर्थयात्रियों/भक्तों को समायोजित करने के लिए, पुरी रेलवे स्टेशन पर अस्थायी और स्थायी मेला शेड बनाए गए, जिनमें विश्राम, शौचालय और स्नान की सुविधा प्रदान की गई।
  3. उड़ीसा भर में कनेक्टिविटी: उड़ीसा के 25 जिलों को पुरी से जोड़ने वाली विशेष ट्रेनें चलाई गईं, जिससे भक्तों के लिए आसान पहुँच की सुविधा मिली।
  4. एआई-आधारित डायनेमिक शेड्यूलिंग: एआई-आधारित डायनेमिक शेड्यूलिंग सिस्टम का उपयोग करके विशेष ट्रेनें चलाई गईं, जिससे भारतीय रेल को उच्च-मांग वाले गंतव्यों के लिए तुरंत अतिरिक्त ट्रेनें उपलब्ध कराने में मदद मिली।
  5. विशेष ट्रेनें: त्योहार के दौरान कुशल परिवहन सुनिश्चित करने के लिए तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए 315 से अधिक विशेष ट्रेनें चलाई गईं।
  6. पड़ोसी राज्यों से संपर्क: आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम और पलासा, छत्तीसगढ़ में जगदलपुर और रायपुर, तथा पश्चिम बंगाल में हावड़ा/सियालदह एवं मालदा टाउन सहित पड़ोसी राज्यों को रथयात्रा के लिए पुरी से जोड़ने वाली विशेष ट्रेनें।

महोत्सव के दौरान किए गए उपाय:

  • भीड़ प्रबंधन: पुरी रेलवे स्टेशन पर भीड़ को सुनियोजित करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल (#RPF) के जवानों को तैनात किया गया।
  • नियंत्रण कक्ष: यात्रियों की समस्याओं को दूर करने और सुचारू ट्रेन संचालन सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया।
  • घोषणाएँ: पुरी और ईस्ट कोस्ट रेलवे (#ECoR) के अन्य स्टेशनों पर प्रभावी घोषणाएँ की गईं।
  • ट्रेन सूचना प्रणाली/पूछताछ काउंटर: पुरी रेलवे स्टेशन पर पीए सिस्टम लगाए गए, जिनमें रणनीतिक रूप से स्थाई पूछताछ काउंटर और ट्रेन के आगमन/प्रस्थान की जानकारी प्रदर्शित करने वाली बड़ी वीडियो वॉल शामिल थीं।
  • सुगम टिकट वितरण: अतिरिक्त टिकट बुकिंग काउंटर, एटीवीएम काउंटर और मोबाइल टिकट काउंटर उपलब्ध कराए गए। रथ यात्रा सुविधाओं से संबंधित जानकारी के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप और ईसीओआर यात्रा ऐप लॉन्च किए गए।
  • सुरक्षा और संरक्षा: सीसीटीवी निगरानी, आरपीएफ, जीआरपी और खोजी कुत्तों की तैनाती सहित व्यापक सुरक्षा उपाय लागू किए गए। आपातकालीन स्थितियों के लिए अग्निशमन कर्मियों और अग्निशामक यंत्रों को रणनीतिक रूप से रखा गया।
  • चिकित्सा सुविधाएँ: पुरी रेलवे स्टेशन पर एम्बुलेंस सेवाओं के साथ-साथ डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिकल कर्मचारियों से सुसज्जित चिकित्सा सहायता बूथ चौबीसों घंटे चालू थे।
  • बिजली और पानी की आपूर्ति: त्योहार के दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति और लगातार पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की गई, साथ ही आपात स्थिति के लिए पानी के टैंकर तैयार रखे गए।
  • स्वच्छता: रथ यात्रा के दौरान सार्वजनिक उपयोगिता वाले क्षेत्रों में स्वच्छता और सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया।
  • खानपान और आतिथ्य: पुरी रेलवे स्टेशन पर फूड प्लाजा के अलावा, चाय, नाश्ता, पानी की बोतलें और जनता भोजन की व्यवस्था की गई थी। प्रमुख मार्ग के स्टेशनों पर अतिरिक्त खानपान स्टॉल संचालित किए गए थे।
  • शौचालय और स्नानघर: स्थायी और अस्थायी दोनों मेला शेडों में पर्याप्त शौचालय और स्नानघर की सुविधा प्रदान की गई थी।
  • यात्री सहायता डेस्क: यात्रियों को मार्गदर्शन करने, ट्रेन के शेड्यूल, यात्री सुविधाओं और रथ यात्रा के अनुष्ठानों और समय के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए सहायता डेस्क स्थापित किए गए थे।
  • प्रकाश व्यवस्था: पुरी रेलवे स्टेशन पर रोशनी, पंखे और अन्य यात्री सुविधाओं के निरंतर संचालन के लिए निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई थी।

भारतीय रेल को शुभ रथयात्रा उत्सव के दौरान पुरी की यात्रा करने वाले यात्रियों से प्राप्त अत्यधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया को साझा करने में खुशी हो रही है। भारतीय रेल द्वारा प्रदान की गई व्यापक व्यवस्था और सुविधाओं की देश के विभिन्न भागों से आए श्रद्धालुओं ने बहुत सराहना की है। गुजरात से आए एक यात्री शैलेंद्र रत्नाकर कुले ने बताया, “मैं रथ यात्रा को देखकर आश्चर्यचकित था। रेल प्रशासन ने भीड़ प्रबंधन, पुरी स्टेशन पर उपलब्ध कराई गई सुविधाओं और साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा।”

बलांगीर से आए एक जोड़े ने बताया, “हम तीन दिनों से यहां हैं। रेलवे द्वारा स्टेशन क्षेत्रों में उपलब्ध कराई गई सुविधाएं सराहनीय हैं। हमने मेला शेड में विश्राम किया और हमें नहाने और शौचालय में कोई परेशानी नहीं हुई। रेल प्रशासन द्वारा नि:शुल्क भोजन की भी व्यवस्था की गई थी। मोबाइल चार्जिंग, पंखे की उपलब्धता और अन्य सुविधाओं के प्रावधान ने सुनिश्चित किया कि हमें कोई परेशानी न हो। हम हर साल रथयात्रा देखने आएंगे और रेलवे की व्यवस्थाओं को कभी नहीं भूलेंगे।”

मेला शेड में आश्रय ले रही राजस्थान की एक महिला यात्री ने बताया, “हम राजस्थान से रथयात्रा देखने आए हैं। पुरी पहुंचने से पहले हमें आश्रय की चिंता थी, लेकिन रेलवे द्वारा उपलब्ध कराए गए आश्रय ने हमारी चिंता दूर कर दी। सुरक्षा सुविधाओं सहित व्यवस्था बहुत बढ़िया तरीके से की गई थी।”

कटक के एक यात्री ने कहा, “रेलवे द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधाएं सराहनीय हैं। चार्जिंग पॉइंट से लेकर एक ही छत के नीचे कई अन्य व्यवस्थाएं, सब कुछ अच्छी तरह से प्रबंधित किया गया था। अतिरिक्त बुकिंग काउंटर, पंखे, सफाई, शौचालय, सुरक्षा व्यवस्था, सूचना प्रणाली, डिस्प्ले वॉल, पेयजल और चिकित्सा सुविधाएं सभी उपलब्ध थीं। रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए बहुत अच्छा प्रयास किया है।”

श्रद्धालुओं/तीर्थयात्रियों से मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया रथ यात्रा में शामिल हुए सभी श्रद्धालुओं को एक आरामदायक और सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेल द्वारा समर्पण और सावधानीपूर्वक योजना क्रियान्वयन को रेखांकित करती है।

भारतीय रेल सभी यात्रियों के लिए निर्बाध और आरामदायक यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे रथयात्रा जैसे महत्वपूर्ण आयोजनों की सफलता सुनिश्चित होती है। लागू किए गए व्यापक उपाय बड़े पैमाने पर तीर्थयात्रियों के आवागमन के प्रबंधन में भारतीय रेल के समर्पण और दक्षता की सराहना करते हैं।