आरपीएफ ने लाँच किया मोबाइल एप्लिकेशन “संज्ञान”

कोलकाता: रेलवे सुरक्षा बल (#आरपीएफ) ने मोबाइल अप्लिकेशन- “संज्ञान” ऐप लाँच किया है। इस अप्लिकेशन को आरपीएफ की टेक टीम द्वारा तीन नए आपराधिक अधिनियमों यानि भारतीय न्याय संहिता (#BNS) 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (#BNSS) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (#BSA) 2023 की व्यापक जानकारी सर्वसामान्य आरपीएफ कर्मियों को प्रदान करने हेतु विकसित किया गया है।

उपरोक्त ऐप का उद्देश्य नए और पुराने दोनों आपराधिक कानूनों के प्रावधानों को समझने के लिए व्यापक जानकारी प्रदान करके आरपीएफ कर्मियों को शिक्षित और सशक्त बनाना है। इसके साथ ही आरपीएफ के सन्दर्भ में यह अप्लिकेशन इन नये कानूनों की प्रासंगिकता पर भी प्रकाश डालता है।

“संज्ञान” ऐप की मुख्य विशेषताएं:

  • व्यापक कानूनी पहुंच: यह ऐप भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (बीएसए) 2023 के तक आसान पहुंच प्रदान करता है, जो सभी के लिए मोबाइल में देखने के लिए अनुकूलित हैं। उपयोगकर्ता चलते-फिरते इन कानूनों को आसानी से पढ़, खोज और संदर्भित कर सकते हैं।
  • कानूनों की तुलना: उपयोगकर्ता सीधे नए और पुराने कानूनों की विशिष्ट धाराओं की तुलना कर सकते हैं। यह सुविधा कानूनी ढ़ाँचे में परिवर्तनों और निरंतरताओं को पहचानने और समझने में मदद करती है।
  • धारानुसार विश्लेषण: बीएनएसएस और बीएनएस की प्रमुख धाराओं का विस्तार से विश्लेषण किया गया है। विभिन्न प्रावधानों और प्रक्रियात्मक परिप्रेक्ष्य के लिए क्षेत्र संचालन में उनकी प्रयोज्यता पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
  • उन्नत खोज उपकरण: संज्ञान ऐप उन्नत खोज कार्यक्षमता प्रदान करता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को कानूनी पाठों के माध्यम से कुशलतापूर्वक नेविगेट करने की अनुमति मिलती है। उपयोगकर्ता अनुभाग-वार, अध्याय-वार और विषय-वार खोज सकते हैं, जिससे प्रासंगिक आवश्यक जानकारी जल्दी से ढूंढ़ना आसान हो जाता है।
  • समावेशी कानूनी डेटाबेस: तीन नए कानूनों के अलावा, ऐप में रेलवे सुरक्षा से संबंधित अन्य आवश्यक कानूनी कार्य और नियम शामिल हैं। इसमें रेलवे सुरक्षा बल अधिनियम, 1957, रेलवे अधिनियम, 1989, रेलवे संपत्ति (गैरकानूनी कब्जा) अधिनियम, 1966 और आरपीएफ नियम, 1987 शामिल हैं। यह व्यापक डेटाबेस सुनिश्चित करता है कि उपयोगकर्ताओं के पास रेलवे सुरक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण कानूनी जानकारी की पहुंच हो।
  • उपयोगकर्ता के अनुकूल डिजाइन: संज्ञान ऐप सटीकता और उपयोग में आसानी के लिए डिज़ाइन किया गया। यह सुनिश्चित करता है कि उपयोगकर्ता महत्वपूर्ण कानूनी जानकारी के साथ कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढ़ंग से जुड़ सकते हैं और आरपीएफ के संचालन में कानूनों की उनकी समझ और अनुप्रयोग को बढ़ा सकते हैं।

उपरोक्त मोबाइल ऐप पारदर्शिता, पहुंच और महत्वपूर्ण कानूनी जानकारी के प्रसार के प्रति आरपीएफ की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। संज्ञान ऐप कानूनी संसाधन पहुंच में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है और परिचालन उत्कृष्टता के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए आरपीएफ की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।