March 15, 2024

दक्षिण पूर्व रेलवे की क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की वर्ष 2024 की पहली बैठक सम्पन्न

कोलकाता: दक्षिण पूर्व रेलवे की क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की वर्ष 2024 की पहली बैठक महाप्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में दक्षिण पूर्व रेलवे के सभी प्रधान विभाग प्रमुख उपस्थित थे। इसके अलावा, चक्रधरपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक, मंडलों के अपर मंडल रेल प्रबंधक तथा कारखानों के उप मुख्य राजभाषा अधिकारी भी वर्चुअल माध्यम से उपस्थित हुए।

बैठक में महाप्रबंधक श्री मिश्रा ने राजभाषा को अपने दिन-प्रतिदिन के कार्यों में प्रयोग करने का निर्देश दिया। बैठकें नियमित रूप से आयोजित करने तथा ई-ऑफिस में हिंदी का अधिकाधिक प्रयोग करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने आगे कहा कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी कार्यालयीन टिप्पणियों नें हिंदी का अधिकाधिक प्रयोग करें।

बैठक के पश्चात तनाव प्रबंधन विषय पर डॉ. वाई के यादव, अपर मुख्य चिकित्सा निदेशक ने हिंदी में पावर प्वाइंट प्रस्तुति दी। बैठक को मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं प्रधान वित्त सलाहकार नरेन्द्र ने भी संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि विश्व के अन्य देश अपनी-अपनी भाषा का प्रयोग करके प्रगति किए हैं, वैसे ही हमें भी अपनी भाषा का प्रयोग करना चाहिए।

बैठक का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन पी. सी. डांग, उप महाप्रबंधक (राजभाषा) ने किया।

फोटो परिचय: दक्षिण पूर्व रेलवे क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए महाप्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा।