March 14, 2024

“बॉडी कंपोजिशन एनालिसिस तथा लाइफस्टाइल बीमारियों में पोषण का महत्व” विषय पर जागरूकता कैंप का आयोजन

प्रयागराज ब्यूरो: उत्तर मध्य रेलवे केंद्रीय अस्पताल में बुधवार, 13 मार्च को शताब्दी समारोह के अंतर्गत “बॉडी कंपोजिशन एनालिसिस तथा लाइफस्टाइल बीमारियों में पोषण का महत्व” विषय पर चिकित्सा निदेशक डॉ एस. के. हांडू के निर्देशन में एक जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया।

कैंप की मुख्य वक्ता श्रीमती अर्पणा सक्सेना, वरिष्ठ डाइटिशियन थीं। उन्होंने आधुनिक जीवन शैली जनित बीमारी मोटापे को भोजन एवं पोषण से दूर करने के उपाय बताए। उन्होंने मोटापे में पथ्य-अपथ्य से संबंधित भ्रांतियों पर भी प्रकाश डाला।

कैंप में 125 लोगों के शरीर में वसा, जल का प्रतिशत, उपापचय (मेटाबोलिक) दर, मांसपेशियों और अस्थियों (हड्डियों) की जांच की गई। तत्पश्चात लोगों को पोषण संबंधी उचित सुझाव भी दिए गए ।

 कैंप में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ सूर्य प्रकाश शर्मा, डॉ मंजू लता हंडू (ACHD), डॉ उषा यादव (ACHD), डॉ अनुराग यादव (SrDMO) भी उपस्थित रहे तथा लोगों को संबोधित किया और कैंप में अपना योगदान भी दिया।
 
कैंप के आयोजन की व्यवस्था श्रीमती मोदेस्ता टोपनो (CNS),श्रीमती सीता रानी गुप्ता (CNS), श्रीमती सुमंती (CNS), अमित (SNS ), राजकुमार चीफ फार्मासिस्ट, श्रवण कुमार स्वास्थ्य शिक्षा प्रसारक आदि द्वारा की गई।