July 26, 2023

एम्पैनल्ड अस्पतालों में रेफर करने के लिए भी डॉक्टरों को चाहिए पैसा!

जीएम, पीसीएमडी जैसे जिम्मेदार अधिकारी नहीं रोक पा रहे हैं रेलवे डॉक्टरों का यह भ्रष्टाचार और रेल अस्पतालों की ये अव्यवस्था

पूर्वोत्तर रेलवे, गोरखपुर का ललित नारायण मिश्र केंद्रीय चिकित्सालय अव्यवस्था का शिकार हो चुका है। #GM, #PCMD जैसे जिम्मेदार अधिकारी यदि इस अव्यवस्था को नहीं रोकेंगे तो किसी दिन कोई बड़ी घटना यहां घट सकती है। यहां पर भर्ती इनडोर मरीजों को गंभीर स्थिति में रेफर करने के नाम पर डॉक्टरों द्वारा शोषण किया जा रहा है।

हाल ही में एक ऑर्थोपेडिक डॉक्टर द्वारा एक गंभीर मरीज को रेफर करने की एवज में पैसे की मांग की गई, जिस पर यूनियनों द्वारा काफी धरना प्रदर्शन किया गया, लेकिन डॉक्टरों की संवेदना में कोई खास सुधार दिख नहीं रहा है।

रेलवे बोर्ड ने रेलकर्मियों को गंभीर बीमारी की स्थिति में त्वरित सुविधा उपलब्ध कराने हेतु #empanelled अस्पतालों में #umid_card के माध्यम से बिना रेफर किए सीधे भर्ती करने का आदेश दिया है जो कि काफी सफल भी रहा है, लेकिन गोरखपुर में इस सुविधा ने भी दम तोड़ दिया है, क्योंकि रेलवे के डॉक्टरों ने #empanelled अस्पतालों को धमकी/चेतावनी दी है कि बिना रेफर किए किसी रेलकर्मी (कार्यरत अथवा सेवानिवृत्त) को भर्ती नहीं करें

अब इस अराजकता पर जीएम और पीसीएमडी जैसे वरिष्ठ अधिकारी रोक नहीं लगा पा रहे हैं तो इसे क्या कहा जाए! उनको और अधिकारियों के लिए तो वीआईपी उपचार तुरंत मिल ही रहा है, बाकी सर्वसामान्य रेल कर्मचारी घुटकर मरे, बीमार होकर बिना उपयुक्त उपचार के मरे, उनको कोई अंतर नहीं पड़ता!