July 25, 2023

ठेकेदार से ₹50 हजार की रिश्वत लेते सीबीआई ने रेल अधिकारी को पकड़ा

Representational picture

सीबीआई दिल्ली-भोपाल की टीम ने की कार्रवाई, अधिकारी सहित तीन लोगों को पकड़ा

जबलपुर: राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर कटनी में फ्लाईओवर निर्माण करने वाली कंपनी को #एनओसी देने के नाम पर पश्चिम मध्य रेलवे के एक अधिकारी पर रिश्वत लेने का आरोप लगा है। सीबीआई भोपाल-दिल्ली की टीम ने जबलपुर से संबंधित रेल अधिकारी को इस मामले में पकड़ा है। यह अधिकारी अपने मातहत कर्मचारी के माध्यम से रिश्वत की मांग कर रहा था।

सीबीआई ने गोपनीय कार्रवाई की वजह से अधिकारी का नाम का खुलासा नहीं किया है। तथापि सूत्रों के हवाले से संबंधित अधिकारी का नाम/पदनाम एस. के. निगम, डिप्टी चीफ इंजीनियर (प्रमोटी) बताया गया है। बताया जाता है इस मामले में तीन लोगों को सीबीआई टीम ने हिरासत में लिया है। जबलपुर रेलवे स्टेशन के सामने स्थित ऑफिसर्स रेस्ट हाउस से सीबीआई टीम ने संबंधित अधिकारी को गिरफ्तार किया।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (#एनएचएआई) के फ्लाई ओवर का निर्माण का काम कर रही श्रीजी कंस्ट्रक्शन कंपनी को रेलवे ट्रैक के ऊपर ओवर ब्रिज निर्माण करने के लिए रेलवे से एनओसी की आवश्यकता थी। ठेकेदार से ₹50 हजार की रकम रेलवे के डिप्टी चीफ इंजीनियर एस. के. निगम द्वारा अपने मातहत चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के माध्यम से मांगी गई।

बताते हैं कि इसकी भनक सीबीआई को लग गई। रिश्वत की मांग पुख्ता होने पर जाल बिछाया गया और लगातार निगरानी की गई। रिश्वत लेने के लिए कई जगह बदली गईं। बताया जाता है कि पहले भोपाल में ठेकेदार को बुलाया गया। बाद में कटनी में मिलने की बात हुई, लेकिन किन्हीं कारणों से अधिकारी ने कंपनी के आदमी को जबलपुर में रिश्वत राशि लेकर आने को कहा।

जबलपुर में सीबीआई की टीम पहले से तैयार थी। बताते हैं कि रेल अधिकारी एस. के. निगम को जबलपुर रेलवे स्टेशन के पास नीलाम्बरी अधिकारी विश्राम गृह से पकड़ा गया। इस मामले में रिश्वत देने वाली फर्म के मैनेजर को भी सीबीआई ने हिरासत में लिया है। सीबीआई टीम ने हिरासत में लिए तीनों आरोपियों को सीधे भोपाल ले गई है।

#CBI #WCR #NHAI #DyCE #SKNigam #Katni #MP