March 5, 2023

भोपाल मंडल: NINFRIS के तहत अर्निंग मोड पर पहली बार पार्सल की लोडिंग-अनलोडिंग का ठेका

भोपाल मंडल की उपलब्धि: भारतीय रेल में पहली बार भोपाल मंडल में रेलवे बोर्ड द्वारा जारी “गैर किराया राजस्व की नयी अभिनव विचार योजना” के तहत अर्निंग मोड पर पार्सल की लोडिंग-अनलोडिंग का ठेका आवंटित

भोपाल: मंडल रेल प्रबंधक सौरभ बन्दोपाध्याय के मार्गदर्शन में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुश्री प्रियंका दीक्षित के नेतृत्व में वाणिज्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी आपसी समन्वय से कार्य करते हुए अपने सम्माननीय रेल उपभोक्ताओं को शिकायत रहित सेवा प्रदान करने के प्रति कृत-संकल्प होकर रेल राजस्व बढ़ाने की दिशा में सतत प्रयत्नशील हैं।

इसी क्रम में किए जा रहे प्रयासों के परिणामस्वरूप “भारतीय रेल में पहली बार” भोपाल मंडल के इटारसी स्टेशन पर रेलवे बोर्ड द्वारा जारी गैर किराया राजस्व की नयी अभिनव विचार योजना (#NINFRIS) के तहत पार्सल की लोडिंग एवं अनलोडिंग का कार्य, जिसमें मल्टीपरपज स्टॉल सह गोदाम के ठेके का आवंटन किया गया है।

इस अनुबंध से रेलवे को प्रति वर्ष ₹50,000/- का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा और लोडिंग एवं अनलोडिंग के कार्य को अर्निंग मोड पर किए जाने पर मंडल को सालाना ₹50 लाख की बचत होगी।

इस ठेके के आवंटन से स्टेशन पर पार्सल की लोडिंग-अनलोडिंग सेवाओं में सुधार होगा तथा  ठेकेदार पार्सल कार्यालय में जलपान, फोटोग्राफी और प्रिंट आउट की सुविधा भी प्रदान करेगा।

ज्ञात हो कि वर्तमान में पार्सल कार्यालयों में पार्सल पोर्टर्स की कमी के कारण पार्सल की लोडिंग अनलोडिंग में असुविधा हो रही थी तथा पार्सल गंतव्य से आगे चले जाने (over carry) की शिकायतें प्राप्त होती थीं। इस ठेके के आवंटन से रेलवे को अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होने के साथ-साथ पार्सल की लोडिंग-अनलोडिंग में होने वाली उक्त प्रकार की समस्या से निपटने में सहायता मिलेगी।