March 4, 2023

उत्तर मध्य रेलवे: वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक बैठक का आयोजन

प्रयागराज ब्यूरो: उत्तर मध्य रेलवे में योगेश कुमार श्रीवास्तव, प्रधान वित्त सलाहकार/उत्तर मध्य रेलवे की अध्यक्षता में 28 फरवरी को वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक बैठक का आयोजन प्रयागराज मुख्यालय में किया गया। बैठक का संचालन डॉ. गरिमा त्रिपाठी ने किया। बैठक में हमीम अहमद, वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी/वित्त एवं बजट तथा सामान्य, आदित्य जोशी, वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी/भं.का.या., चंदन कुमार वर्मा, वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी/निर्माण, प्रयागराज, झांसी एवं आगरा मंडल के वरिष्ठ मण्डल वित्त प्रबंधकों सहित मुख्यालय, कारखाना एवं योजना इकाई के लेखा अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में वर्ष 2022 के दौरान मंडलों एवं कारखानों के वित्तीय प्रदर्शन पर विस्तृत चर्चा की गई तथा विगत वर्ष के प्रदर्शन का संज्ञान लेते हुए आगामी वर्ष के लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु कार्य योजना पर चर्चा की गई। प्रधान वित्त सलाहकार ने वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक बैठक तथा अपने 33.5 वर्ष के रेल सेवा के अनुभवों को साझा किया तथा यह अवगत कराया कि उनके कार्यकाल के दौरान उत्तर मध्य रेलवे के लेखा विभाग में लेखांकन से संबंधित सभी ऑनलाईन तथा ऑफलाईन सुधार समय से हुए।

उन्होंने यह भी बताया कि वर्ष के दौरान राजस्व आय/व्यय तथा परिचालन अनुपात में भी सुधार हुआ है। उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कार्यक्षेत्र में नई चुनौतियों का सामना करने हेतु लगातार अपडेट होते रहने का भी संदेश दिया। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि सभी वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधकों द्वारा यात्री एवं माल भाडे़ से प्राप्त होने वाली आय तथा बाहरी पार्टियों से बकाया राशियों पर बारीकी से निगरानी रखी जाए।

हमीम अहमद, वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी/वित्त, बजट एवं सामान्य ने ऑनलाइन सिस्टम पर तीव्र गति एवं त्रुटिमुक्त कार्य करने हेतु रेलकर्मियों को और अधिक एकाग्रता एवं सतर्कता से कार्य करने हेतु प्रेरित किया। आदित्य जोशी, वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी/भं.का.या. द्वारा व्यय नियंत्रण पर सभी मंडलों को ध्यान देने के लिए प्रेरित किया गया।