January 2, 2023

ट्रैक मशीन सेंट्रल पीरियोडिकल ओवरहॉलिंग वर्कशॉप का निरीक्षण

ट्रैक मशीनें रेल पथ के अनुरक्षण में निभाती हैं महत्वपूर्ण भूमिका

सीपीओएच/प्रयागराज ट्रैक अनुरक्षण के क्षेत्र में एक प्रमुख संस्ठान है, इसे सभी जोनल रेलों के साथ नॉलेज शेयरिंग प्लेटफॉर्म के रूप में भी विकसित किया जाना है!

प्रयागराज ब्यूरो: महाप्रबंधक/उत्तर मध्य रेलवे द्वारा 31.12 2022 को सूबेदारगंज, प्रयागराज स्थित ट्रैक मशीन केंद्रीय आवधिक ओवरहॉलिंग कारखाने (सेंट्रल पीरियोडिकल ओवरहॉलिंग वर्कशॉप – #CPOH) का निरीक्षण किया। इस अवसर पर कारखाने में भारतीय रेल की ट्रैक अनुरक्षण मशीनों की अनुरक्षण प्रक्रिया को जांचा-परखा गया। इस दौरान कारखाने के विभिन्न सेक्शनों और प्रक्रिया का अवलोकन किया।

उल्लेखनीय है कि ट्रैक मशीनें रेल पथ के अनुरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। कारखाने द्वारा मेंटेनेंस के लिए आने वाली सभी मशीनों का उचित रिकॉर्ड रखने साथ ही अनुरक्षण के उपरांत फील्ड में जाने पर भी उनके परफॉर्मेंस को मॉनीटर करने का निर्देश दिया गया। यह भी निर्देशित किया गया कि मशीनों में पीओएच के बाद कोई समस्या या फेलियर आने पर उसका गहन अवलोकन एवं आकलन किया जाए।

इसी क्रम में यह भी निर्देशित किया गया कि सभी पीओएच रिकॉर्ड का डिजिटलाइजेशन किया जाए और विभिन्न पीओएच कार्यों तथा मॉडिफिकेशन का फोटोग्राफिक रिकॉर्ड भी रखा जाए।

सीपीओएच/प्रयागराज ट्रैक अनुरक्षण के क्षेत्र में एक प्रमुख संस्ठान है और इसको सभी जोनल रेलों के साथ नॉलेज शेयरिंग प्लेटफॉर्म के रूप में भी विकसित किया जाना चाहिए। पिछले कुछ दिनों में उत्तर मध्य रेलवे में ट्रैक मशीनों में आई समस्याओं का गहराई से आंकलन किया जाए और भविष्य में ऐसी समस्याएं न आएं, इसे सुनिश्चित किया जाए।

इस दौरान उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय के वरिष्ठ सभी अधिकारी उपस्थित थे।