December 15, 2022

नवनिर्मित डबल ट्रैक ईडीएफसी पर मालगाड़ी संचालन का सफल परीक्षण

न्यू करछना जंक्शन से न्यू इरादतगंज स्टेशन तक नवनिर्मित डबल ट्रैक ईडीएफसी पर मालगाड़ी का संचालन कर सफल परीक्षण किया गया

प्रयागराज ब्यूरो: ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) ने न्यू करछना स्टेशन से न्यू इरादतगंज स्टेशन तक लिंक नवनिर्मित डबल ट्रैक पर इलेक्ट्रिक लोको द्वारा मालगाड़ियों का संचालन कर परीक्षण किया गया। इस सेक्शन में डीएफसी का न्यू प्रयागराज छिवकी स्टेशन बनाया गया है।

न्यू करछना से न्यू इरादतगंज स्टेशन तक की दूरी 8.8 किमी है। इस दूरी का ट्रैक तैयार हो चुका है, जिसमें सिविल, विद्युत कार्य पूरा हो चुका है और सिग्नल परीक्षण प्रगति पर है। सिग्नल टेस्टिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस रूट पर नियमित मालगाड़ियों का संचालन शुरू हो जाएगा।

डेडिकटेड फ्रेट कॉर्रिडोर (डीएफसी) यह उच्च गति और उच्च क्षमता वाले विश्वस्तरीय तकनीक के अनुसार बनाया जाने वाला रेलमार्ग है। इसे विशेष तौर पर माल एवं वस्तुओं के परिवहन हेतु बनाया जा रहा है। डीएफसी में बेहतर बुनियादी ढ़ांचे और साथ ही अत्याधुनिक प्राधौगिकी का एकीकरण शामिल है।

ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉर्रिडोर यह डेडिकेटेड फ्रेट कॉर्रिडोर पंजाब के लुधियाना से होकर पश्चिम बंगाल के दंकुनी तक है। वही ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के मार्ग में कोयला खदानें, थर्मल पॉवर प्लांट और औद्योगिक शहर मौजूद हैं। इसके मार्ग में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार शामिल हैं।

इस परियोजना का अधिकांश हिस्सा विश्व बैंक द्वारा वित्तपोषित है। डेडिकेटेड फ्रेट कॉर्रिडोर भारत के रेल परिवहन में सुधार करेगा और भारतीय रेल के रेलमार्गों की क्षमता में बढ़ोतरी करेगा, क्योंकि इस मार्ग पर मालगाड़ियों का बिना किसी अवरोध के स्वतंत्र रूप से आवगमन होगा।

वर्तमान में भारतीय रेल नेटवर्क पर चलने वाली लगभग 70 प्रतिशत मालगाड़ियां डेडिकेटेड फ्रेंट कॉर्रिडोर पर स्थांनातरित कर दी जाएंगी। इसके बाद यात्री ट्रेनों को और अधिक रास्ता मिल सकेगा।

डेडिकेटेड फ्रेंट कॉर्रिडोर रेल लाइन को भारतीय रेल की रेल लाइनों की तुलना में अधिक भार उठाने के लिए डिजाइन किया गया है जो कि व्यावसायिक एवं व्यापारिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। इस नए फ्रेट रेल मार्ग से भारतीय रेल की मुख्य लाइनों पर अधिक गाड़ियां चलाई जा सकेंगी, जिससे भारतीय ट्रेने अधिक समयबद्ध हो सकेंगी।

इसमे रसद लागत कम हो जाएगी। उच्च ऊर्जा दक्षता माल की तीव्रता से आवाजाही यह पर्यावरण के अधिक अनुकूल होगी।

यह व्यापार को सुगमता प्रदान करेगा जो रोजगार सृजन में सहायक है। मुख्य महाप्रबंधक ओमप्रकाश ने बताया कि न्यू करछना स्टेशन से न्यू इरादतगंज स्टेशन तक नवनिर्मित डबल रेल लाइन ट्रैक पर मालगाड़ियों के संचालन का सफल परीक्षण किया गया। इस ट्रैक पर इस रूट में मालगाड़ियों का संचालन होगा।

उन्होंने कहा कि अब इस रूट पर मालगाड़ियों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। इस खंड के खुलने से डीडीयू की ओर से आने वाली मालगाड़ियां वाया छिवकी और नैनी स्टेशन नहीं जाएंगी। मुंबई जाने वाली यात्री ट्रेनें अब नैनी और छिवकी स्टेशनों पर नहीं फंसेंगी।

#EDFC #karchhana #Iradatganj #Prayagraj #Chhivaki #Naini