September 30, 2022

रोजगार के अवसर उपलब्ध कराती है हिंदी -डॉ‌ मुकेश गौतम

हिंदी का प्रभाव विश्व स्तर पर लगातार बढ़ रहा है। आज विश्व के सभी देशों के प्रमुख विश्वविद्यालयों में हिंदी पढ़ाई जा रही है और हिंदी बोलने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है!

हिंदी केवल आपसी संवाद की भाषा ही नहीं रह गई है बल्कि हिंदी वर्तमान में पूरे विश्व में लाखों रोजगार उपलब्ध कराने वाली भाषा भी बन गई है। प्रसिद्ध कवि-लेखक और पर्यावरण कार्यकर्ता डॉ मुकेश गौतम ने राजस्थानी सम्मेलन एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा संचालित सराफ कॉलेज में हिंदी दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए उपरोक्त बात कही।

डॉ मुकेश गौतम ने कहा कि हिंदी का प्रभाव विश्व स्तर पर लगातार बढ़ रहा है। आज विश्व के सभी देशों के प्रमुख विश्वविद्यालयों में हिंदी पढ़ाई जा रही है और हिंदी बोलने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। हिंदी के समृद्ध साहित्य का अनेक भाषाओं में अनुवाद हो रहा है।

उन्होंने कहा कि फिल्म जगत में भी पिछले कुछ वर्षों में खूब नए प्रयोग हुए हैं और खुशी की बात यह है कि हिंदी के कार्यक्रम देखने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ी है। डॉ मुकेश गौतम ने कहा कि हिंदी आज हर आयु वर्ग के लोगों के लिए रोजगार के अनेक नए अवसर उपलब्ध करा रही हैं।

हिंदी दिवस के इस भव्य समारोह में स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर जी के गीतों पर आधारित गायन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। गायन प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में प्रसिद्ध शास्त्रीय गायिका डॉ. शशि निगम उपस्थित रहीं।

समारोह में राजस्थानी सम्मेलन एजुकेशन ट्रस्ट के ट्रस्टी कैलाश परसरामपुरिया, श्रीकांत डालमिया, प्राचार्य डॉ अश्वत देसाई, प्राचार्य डॉ श्रीकांत जोशी, उप प्राचार्य डॉ गुलाब सिंह गिरासे, डॉ जयंत आप्टे उपस्थित थे।

कार्यक्रम का संचालन पूजा रानी सिंह ने किया एवं प्रो. विनीता राजपुरकर ने आभार व्यक्त किया।

#Hindi #Rajbhasha #MukeshGautam #Hindidiwas #RajasthaniSammelan #Educationtrust #Rozgar