August 31, 2022

मंडल रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति, भोपाल मंडल की बैठक सम्पन्न

भोपाल एवं बीना स्टेशन को पुर्नविकसित किए जाने हेतु नामित किया गया है। भोपाल स्टेशन पर नये स्टेशन भवन एवं निशातपुरा टर्मिनल स्टेशन का कार्य तेज गति से किया जा रहा है। इसके पूर्ण होने पर रेलयात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त होंगी। यात्रियों की सुरक्षा के लिये मंडल के 5 स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। -सौरभ बंद्योपाध्याय, डीआरएम/भोपाल

भोपाल: पश्चिम मध्य रेलवे, भोपाल मंडल पर वर्ष 2022-23 के लिए गठित मंडल रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति (डीआरयूसीसी) की प्रथम बैठक का आयोजन मंगलवार, 30 अगस्त 2022 को मंडल कार्यालय, हबीबगंज में किया गया। बैठक की अध्यक्षता मंडल रेल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय ने की। बैठक सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई।

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में मंडल रेल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय ने बैठक में उपस्थित सदस्यों को जानकारी देते हुए कहा कि भोपाल एवं बीना स्टेशन को पुर्नविकसित किए जाने हेतु नामित किया गया है। भोपाल स्टेशन पर नये स्टेशन भवन एवं निशातपुरा टर्मिनल स्टेशन का कार्य तेज गति से किया जा रहा है। इसके पूर्ण होने पर रेलयात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त होंगी। यात्रियों की सुरक्षा के लिये मंडल के 5 स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

डीआरएम श्री बंदोपाध्याय ने आगे कहा कि 6 जोड़ी नई गाड़ियॉं, 9 जोड़ी विशेष नई गाड़ियॉं, इस वर्ष 14 गाड़ियों में स्थाई/अस्थाई तौर पर कोच, 6 स्टेशनों 16 लिफ्ट (भोपाल-5, इटारसी-4, गुना-1, नर्मदानगर-2, विदिशा-2, बीना-2) तथा भोपाल, बीना एवं इटारसी स्टेशन पर 2-2 एस्केलेटर, भोपाल मंडल के 65 स्टेशनों पर दिव्यांगजनों के लिए शौचालय का निर्माण एवं 8 स्टेशनों पर कोच गाइडेंस प्रणाली की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त भोपाल स्टेशन के प्लेटफॉर्म-6 पर कवर ओवर शेड का विस्तार एवं प्लेटफार्म सतह में सुधार का कार्य, भोपाल स्टेशन के पूर्व दिशा में दो पहिया वाहनों की पार्किंग के सरफेस में सुधार कार्य, संत हिरदाराम नगर स्टेशन के प्लेटफॉर्म-1/2 पर कवर ओवर शेड के विस्तार का कार्य, संत हिरदाराम नगर एवं हरदा स्टेशनों पर कोच गाईडेंस प्रणाली एवं डिजिटल डिस्पले बोर्ड का कार्य, गुना स्टेशन के प्लेटफॉर्म-2/3 पर कवर ओवर शेड के विस्तार का कार्य, बीना स्टेशन के फुट ओवर ब्रिज के स्पैन बदलने का कार्य, बीना स्टेशन के प्लेटफॉर्म-6/3 के विस्तार का कार्य, इटारसी स्टेशन के प्लेटफॉर्म-6/7 पर कवर ओवर शेड के विस्तार का कार्य, होशंगाबाद स्टेशन के प्लेटफॉर्म 1/2 पर कवर ओवर शेड के विस्तार का कार्य, गंजबासोदा स्टेशन पर कवर ओवर शेड के विस्तार का कार्य, ब्यावरा-राजगढ़, मथेला, बरखेड़ा, मिसरोद स्टेशनों पर प्रथम फुट ओवर ब्रिज के निर्माण का कार्य, विदिशा स्टेशन के द्वितीय प्रवेश की ओर विकास का कार्य, अशोकनगर एवं शिवपुरी स्टेशनों पर भवन, पार्किंग, सर्कुलेटिंग एरिया, आदि के पुर्ननिर्माण एवं विकास का कार्य, भोपाल, रानी कमलापति, अशोकनगर, गुना एवं शिवपुरी स्टेशनों पर 100 फीट ऊंचाई पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने का कार्य, महुगढ़ा स्टेशन पर दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत पैदल ऊपरी पुल के निर्माण का कार्य, इटारसी स्टेशन के प्लेटफॉर्म 1/2 पर कोचों में पानी भरने हेतु त्वरित जल भराव प्रणाली का कार्य एवं बीना स्टेशन के प्लेटफॉर्मो पर कोचों में पानी भरने हेतु त्वरित जल भराव प्रणाली का कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं।

समिति की सचिव एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्रीमती प्रियंका दीक्षित ने पावर पाइंट के माध्यम से मंडल की उपलब्धियों, भविष्य की योजनाओं, ढ़ांचागत विकास कार्यों एवं मंडल में चल रहे यात्री सुविधाओं के विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी बैठक में उपस्थित सदस्यों को दी।

डीआरयूसीसी बैठक का संचालन करती हुई समिति की सचिव एवं सीनियर डीसीएम/भोपाल मंडल सुश्री प्रियंका दीक्षित।

बैठक में उपस्थित सदस्यों में से विष्णु अग्रवाल ने गुना-ग्वालियर रेलखंड के दोहरीकरण एवं मेमू ट्रेन चलाने, डॉ. राजीव अग्रवाल ने बावड़ियां कलां अंडर ब्रिज को शीघ पूर्ण करने तथा रानी कमलापति स्टेशन पर बैटरी चलित गाड़ियों की संख्या बढ़ाने, कमलेश सेन ने भोपाल स्टेशन से राज्यरानी एवं विंध्याचल एक्सप्रेस के समय में परिवर्तन करने तथा झॉंसी-इटारसी पैसेंजेर को पुनः चलाने एवं सुनील आचार्य (श्रीवास्तव) ने बीना-गुना क्षेत्र के लिए लाइफ लाइन कही जाने वाली गाड़ी संख्या 51607/08, 51609/10 पैसेंजर की सेवा बहाल करने तथा नागदा-बीना पैसेंजर को पुराने समय से चलाने आदि सुझाव दिया।

बैठक में 5 सदस्यों ने भाग लिया। इस बैठक में सुनील आचार्य (श्रीवास्तव) को क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति, पश्चिम मध्य रेल, जबलपुर के लिए चयन किया गया। बैठक के प्रांरभ में उपस्थित सदस्यों का पौधा देकर स्वागत किया गया। बैठक का संचालन वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक-।। अरुण कुमार शर्मा एवं आभार प्रदर्शन जनसंपर्क अधिकारी सूबेदार ने किया।

इस बैठक में अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रा/परिचालन) योगेश कुमार सक्सेना, अपर मंडल रेल प्रबंधक (एडमिन/सर्विस) श्रीमती रश्मि दिवाकर, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर(समन्वय) ए.के.तोमर, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक विवेक कुमार, वरिष्ठ मंडल सिंगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर (संकेत) राव अभिषेक सिंह, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (सामान्य) अजय कुमार माथुर एवं सहायक सुरक्षा आयुक्त दिग्विजिय सिंह एवं थाना प्रभारी (जीआरपी) दिनेश सिंह चौहान उपस्थित थे।

#DRUCC #BhopalDivision #DRMBPL #WestCentralRailway