July 18, 2022

यात्रियों को बेहतर सेवा उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है, उनका हित हमारे लिए सर्वोपरि है! -जीएम/एनईआर

कर्मचारियों की कार्यकुशलता बढ़ाने के साथ ही निरीक्षण के दौरान कार्य के सभी क्षेत्रों को शामिल किया जाए। सफाई कांट्रेक्ट्स के प्रभावी ढ़ंग से कार्यान्वयन हेतु चेकलिस्ट बनाकर सुनिश्चित किया जाए कि सभी सेवाएं पूर्णतः मुहैया कराई जा रही हैं! -अशोक कुमार मिश्र, महाप्रबंधक/पूर्वोत्तर रेलवे

गोरखपुर ब्यूरो: पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र के मुख्य आतिथ्य एवं प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर मनोज कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में रेलवे के विभिन्न विभागों की यांत्रिक विभाग के साथ समन्वय बैठक का आयोजन 15 जुलाई, 2022 को यांत्रिक कार्यालय सभाकक्ष, गोरखपुर में किया गया। बैठक में सभी विभाग प्रमुख, यांत्रिक विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, मंडलों के वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर्स सहित विद्युत विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने समन्वय बैठक के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इन बैठकों में विभिन्न विभागों के साथ विचारों के आदान-प्रदान से रेल की कार्यकुशलता में वृद्धि होती है। उन्होंने कहा कि यात्रियों को बेहतर सेवा उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है। यात्रियों एवं रेल उपभोक्ताओं का हित हमारे लिए सर्वोपरि है।

उन्होंने कहा कि हमें कारपोरेट लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समेकित प्रयास करना होगा ताकि रेलवे को अपेक्षित परिणाम प्राप्त हो सके। श्री मिश्र ने कार्यस्थलों पर आवश्यकतानुसार मानव संसाधन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही धन का व्यय विवेकपूर्ण तरीके से किये जाने पर बल दिया।

कर्मचारियों में कौशल विकास (स्किल डेवलपमेंट) को बढ़ाने के साथ ही उन्होंने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों से कार्य के सभी क्षेत्रों को सम्मिलित करने का निर्देश दिया। श्री मिश्र ने कहा कि सफाई हेतु हुए कांट्रेक्ट्स के प्रभावी ढ़ंग से कार्यान्वयन के लिए चेकलिस्ट बनाकर यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी सेवाएं पूर्णतः मुहैया कराई जा रही हैं।

प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर मनोज कुमार अग्रवाल ने यांत्रिक विभाग की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। बैठक में वरिष्ठ उप महाप्रबंधक डी. के. सिंह ने ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग (ओबीएचएस) एवं अन्य सफाई कार्यों की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक संजय त्रिपाठी ने रेल संचलन में विश्वसनीयता एवं संरक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए सवारी यानों के गुणवत्तायुक्त अनुरक्षण एवं सुधार पर बल दिया। प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबन्धक संजय मिश्र ने समय-पालन के साथ ही स्टेशनों एवं ट्रेनों की साफ-सफाई को यात्री संतुष्टि का मुख्य कारक बताते हुए इस दिशा में विशेष ध्यान देने की बात कही।

प्रमुख मुख्य सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर अनिल कुमार मिश्र ने कार्यालयों एवं आवासों में तीव्र गति के निर्बाध एवं विश्वसनीय हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराए जाने पर जोर दिया। प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी बिपिन कुमार सिंह ने कर्मचारियों में बहुआयामी कौशल (मल्टी स्किलिंग) बढ़ाए जाने की चर्चा की, जिससे कार्य निष्पादन की कार्यकुशलता में वृद्धि हो।

मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ बी. एन. चौधरी ने यात्री संतुष्टि हेतु स्वच्छता का कार्य प्राथमिकता पर किए जाने पर जोर दिया।

बैठक में महाप्रबंधक के सचिव डी. के. खरे, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह एवं उप महाप्रबंधक/सामान्य कृष्ण चन्द्र सिंह ने अपने अनुभव साझा करते हुए अपेक्षाओं से अधिकारियों को अवगत कराया। मुख्य कारखाना इंजीनियर बी. एस. दोहरे ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

फोटो परिचय(ऊपर): विभागीय समन्वय बैठक को संबोधित करते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र।

#GMNER #NERailway #DepartmentalCoordinationMeeting