July 10, 2022

पूर्वोत्तर रेलवे को तीन रेल परियोजनाओं के फाइनल लोकेशन सर्वे हेतु फंड मिला

गोरखपुर ब्यूरो: रेल यात्रियों के बेहतर सुविधा एवं मांग के अनुरूप गाड़ियों की संख्या में वृद्धि के लिए, भारतीय रेल द्वारा आधारभूत ढ़ांचे के विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण हेतु अनेक निर्माण परियोजनाओं, यथा दोहरीकरण, तीसरी लाइन, यातायात सुविधा संबंधी कार्यों को विशेष प्राथमिकता दी जा रही है। इस हेतु जोनल रेलों द्वारा महत्वपूर्ण निर्माण परियोजनाओं को चिन्हित किया जा रहा है तथा रेलवे बोर्ड में उच्च स्तर पर इन्हें स्वीकृति प्रदान की जा रही है।

इसी क्रम में रेलवे बोर्ड द्वारा पूर्वोत्तर रेलवे की तीन निर्माण परियोजनाओं के फाइनल लोकेशन सर्वे (एफएलएस) हेतु स्वीकृति प्रदान करने के साथ ही धनराशि का आवंटन भी किया गया है। पूर्वोत्तर रेलवे के अंतर्गत दो व्यस्ततम खंडों में तीसरी लाइन के लिए “फाइनल लोकेशन सर्वे” के कार्य को सवीकृति मिली है।

• 29.73 किमी. लम्बे कुसम्ही-बैतालपुर तीसरी लाइन के फाइनल लोकेशन सर्वे की स्वीकृति के साथ ही इस कार्य हेतु लगभग ₹59 लाख का आवंटन किया गया है।

• जगतबेला स्टेशन पर डाउन लूप लाइन के विस्तार के साथ ही डोमिनगढ़-खलीलाबाद के बीच 30 किमी. लम्बी तीसरी लाइन के निर्माण हेतु फाइनल लोकेशन सर्वे के लिए लगभग ₹60 लाख आवंटित किए गए हैं।

• 19.31 किमी. लम्बे भोजीपुरा-बरेली ट्विन सिंगल लाइन के फाइनल लोकेशन सर्वे हेतु लगभग ₹39 लखा का प्रावधान किया गया है।

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन के अनुसार उपरोक्त तीनों रेल परियोजनाओं का फाइनल लोकेशन सर्वे अतिरिक्त प्राथमिकता के आधार पर सम्पादित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि पूर्वोत्तर रेलवे पर डोमिनगढ़- गोरखपुर और गोरखपुर छावनी-कुसम्ही तथा गोंडा- बुढ़वल सेक्शन में तीसरी लाइन का कार्य प्रगति पर है।

#GMNER #NERailway #FLS