शुरू होना चाहिए अब सेवानिवृत्त समारोहों का आयोजन

“अब स्थितियां सामान्य हो गई हैं, रेल यातायात भी सामान्य हो गया है, कोविड के प्रतिबंध भी शिथिल कर दिए गए हैं, अतः अब सेवानिवृत्ति पर आयोजित होने वाले समारोह पूर्व की भांति शुरू होने चाहिए!”

कोविड शुरू होने से पहले फरवरी 2020 तक रेलकर्मियों के रिटायरमेंट पर हर महीने के अंतिम कार्य-दिवस पर मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में एक समारोह होता था। इस समारोह में उस महीने में सेवानिवृत्त हो रहे सभी रेलकर्मी अपने परिजनों के साथ उपस्थित होते थे। यह एक बहुत भावुक करने वाला कार्यक्रम हुआ करता था।

समारोह को मंडल रेल प्रबंधक संबोधित करते थे और स्वयं अपने हाथों से अंतिम निपटारे से संबंधित सभी परिपत्र एवं स्मृति चिन्ह रिटायर हो रहे कर्मचारियों को भेंट करते थे। यह अवसर अत्यंत भावुक कर देने वाला होता था जब मंडल रेल प्रबंधक सेवानिवृत्त हो रहे सभी रेलकर्मियों को सेवानिवृत्त जीवन के लिए शुभकामनाएं देते थे।

समारोह के बाद सभी रेलकर्मी अपने परिजनों के साथ अश्रुपूर्ण विदाई लेते थे। इस आयोजन में मंडल के दूरस्थ स्थानों पर पदस्थ रेलकर्मी भी उपस्थित होते थे। इस अवसर को यादगार बनाने के लिए गाजे-बाजे के साथ आतिशबाजी का प्रदर्शन भी होता था।

मार्च 2020 से कोविड महामारी के चलते यह आयोजन बंद कर दिया गया था। रेलकर्मियों का कहना है कि “अब स्थितियां सामान्य हो गई हैं। रेल यातायात भी सामान्य हो गया है। कोविड के प्रतिबंध भी शिथिल कर दिए गए हैं। अतः अब सभी मंडलों में सेवानिवृत्ति पर आयोजित होने वाले समारोह पूर्व की भांति शुरू होने चाहिए, क्योंकि 35-40 वर्षों की लंबी रेल सेवा से निवृत्त हो रहे रेलकर्मियों और अधिकारियों के लिए यह दिन और यह आयोजन उनके बाकी जीवन की सुनहरी यादों में शामिल होता है।”

उनका कहना है कि ऐसे ही आयोजन महाप्रबंधक कार्यालयों, कारखानों एवं उत्पादन इकाईयों में भी शुरू होने चाहिए, ताकि लंबी सेवा अवधि के बाद सेवानिवृत्त होने वाले रेलकर्मी और अधिकारी न केवल सम्मान के साथ, बल्कि यादगार पल लेकर विदा हो सकें।