65 वर्षों में पहली बार पूर्वोत्तर रेलवे ने जीती क्रिकेट चैम्पियनशिप

मेट्रो रेलवे/कोलकाता दूसरे, और तीसरे स्थान पर रही उत्तर रेलवे

गोरखपुर ब्यूरो: पूर्वाेत्तर रेलवे क्रीड़ा संघ के तत्वावधान में 16 से 21 मई, 2022 तक खेली गई अखिल भारतीय रेल क्रिकेट चैम्पियनशिप (पुरुष) के अन्तिम दिन 21 मई, 2022 को फाइनल मुकाबला मेजबान पूर्वोत्तर रेलवे एवं मेट्रो रेलवे/कोलकाता के बीच खेला गया, जिसमें पूर्वोत्तर रेलवे ने 77 रन से मेट्रो रेलवे/कोलकाता को हराकर चैम्पियनशिप जीत ली। अखिल भारतीय रेल क्रिकेट चैम्पियनशिप (पुरुष) के 65 वर्षों के इतिहास में पहली बार पूर्वोत्तर रेलवे ने यह चैम्पियनशिप जीती है।

पूर्वोत्तर रेलवे के अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल ने प्रतियोगिता की विजेता पूर्वोत्तर रेलवे एवं उपजेता मेट्रो रेलवे तथा तीसरे स्थान पर रही उत्तर रेलवे के खिलाड़ियों को मेडल, प्रमाण-पत्र, ट्राफी एवं नकद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।

अपर महाप्रबंधक अमित अग्रवाल ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे ने इतिहास में पहली बार यह प्रतियोगिता जीती है, इसके लिए टीम के सभी खिलाड़ी, कोच एवं प्रबंधन से जुड़े लोग बधाई के पात्र हैं। हालांकि सभी टीमों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया, इनमें से कई खिलाड़ी भविष्य में आईपीएल एवं भारतीय टीम में भी दिखेंगे। अंत में उन्होंने प्रतियोगिता के समापन की घोषणा की।

इसके पूर्व, महासचिव/नरसा पंकज कुमार सिंह ने मुख्य अतिथि अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल एवं अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे ने इतिहास रचते हुए पहली बार यह प्रतिष्ठापरक प्रतियोगिता जीती है, इसके लिए पूरी टीम को बधाई देता हूँ। प्रतियोगिता के सफल आयोजन में सभी संबंधितों ने सराहनीय योगदान दिया। सचिव/महाप्रबंधक एवं क्रिकेट सचिव डी. के. खरे ने प्रतियोगिता के आयोजन में योगदान देने वाले सभी लोगों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

रेलवे क्रिकेट ग्राउंड, गोरखपुर में खेले गए फाइनल मैच में टॉस पूर्वोत्तर रेलवे के कप्तान प्रशांत अवस्थी ने जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पूर्वोत्तर रेलवे के सलामी बल्लेबाज निशांत राय ने 61 गेंदो पर 2 चौकों की सहायता से 38 रन बनाए, जबकि दूसरे सलामी बल्लेबाज सौरभ दुबे मात्र 5 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए।

उपेंद्र यादव ने 83 गेंदों पर 4 चौकों की सहायता से 54 रन तथा शुभम चौबे ने तेजी से रन बनाते हुए मात्र 59 गेंदों में 7 चौकों एवं 4 छक्कों की मदद से 91 रन, कप्तान प्रशांत अवस्थी ने 21 गेंदों पर 4 चौकों और 2 छक्कों की सहायता से 38 रन बनाए।

पूर्वोत्तर रेलवे ने निर्धारित 40 ओवरों में 5 विकेट खोकर 234 रन बनाए। मेट्रो रेलवे के नीलकंठ दास ने 8 ओवर में 69 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि तूहिन बनर्जी एवं अर्नब नंदी को एक-एक विकेट मिला।

235 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेट्रो रेलवे का पहला विकेट 29 रन पर अर्नब नंदी का गिरा। उन्होंने 16  गेदों पर मात्र 9 रन बनाए। दूसरे सलामी बल्लेबाज अविजीत सिंह ने 75 गेंदों पर शानदार 76 रन बनाए। आरिफ अंसारी ने 27 गेंदो पर एक चौके की सहायता से 18 रन, कप्तान अरिंदम घोष ने 32 गेंदों पर 2 चौकों की सहायता से 21 रन, सौरभ सिंह ने 25 गेदों पर 2 चौकों की सहायता से 12 रन बनाए। अन्य कोई भी खिलाड़ी दहाई की संख्या तक नहीं पहुंचा और मेट्रो रेलवे की पूरी टीम 34.2 ओवरों में 151 रन पर सिमट गई।

पूर्वोत्तर रेलवे के शिवम दीक्षित ने 7 ओवर में 2 मेडन रखते हुए 31 रन देकर 3 विकेट, रजत निर्वाल ने 6.2 ओवर में 22 रन देकर 3 विकेट, शुभम चौबे ने 5 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट तथा सौरभ दुबे ने 2 ओवरों में 10 रन देकर 1 विकेट प्राप्त किया। इस प्रकार पूर्वोत्तर रेलवे ने यह प्रतियोगिता 77 रनों से जीत ली।

इस अवसर पर अध्यक्ष/नरसा योगेश मोहन, प्रमुख मुख्य सामग्री प्रबंधक डी. के. श्रीवास्तव, मुख्य कारखाना इंजीनियर वी. एस. दोहरे, उप महाप्रबंधक/सामान्य के. सी. सिंह, उप मुख्य कार्मिक अधिकारी राणा प्रताप चंद, कोषाध्यक्ष/नरसा जयप्रकाश सहित सभी वरिष्ठ रेल अधिकारी, खिलाड़ी तथा क्रिकेट प्रेमी उपस्थित थे। सहायक क्रीड़ाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने प्रतियोगिता के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

फोटो परिचय: रेलवे क्रिकेट ग्राउंड, गोरखपुर में विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित करते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल।