दक्षिण पूर्व रेलवे क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक संपन्न

कोलकाता: दक्षिण पूर्व रेलवे क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की वर्ष 2022 की द्वितीय बैठक सोमवार, 23.05.2022 को सुश्री अर्चना जोशी, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व रेलवे की अध्‍यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में अपर महाप्रबंधक, सभी विभागों के प्रधान विभाग प्रमुख एवं सभी मंडलों के अपर मंडल रेल प्रबंधक तथा मुख्‍य कारखाना प्रबंधक (खड़गपुर) वर्चुअल माध्‍यम से सम्मिलित हुए।

इसहाक खान, मुख्‍य राजभाषा अधिकारी एवं प्रधान मुख्‍य बिजली इंजीनियर ने सबका स्‍वागत करते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की। मुख्‍य राजभाषा अधिकारी ने कहा कि छोटे-छोटे अनुवाद संबंधी कार्य हेतु गुगल अनुवाद का प्रयोग अधिक-से-अधिक करें। बैठक में हिन्‍दी प्रोत्‍साहन और पुरस्‍कार योजना संबंधी प्रश्‍नोत्‍तर का महाप्रबंधक द्वारा विमोचन किया गया।

बैठक का संचालन पी सी डांग, उप महाप्रबंधक (राजभाषा) ने किया। बैठक में दक्षिण पूर्व रेलवे पर हो रहे राजभाषा कार्यों की समीक्षा की गई।

महाप्रबंधक ने अपने संबोधन में कहा कि दक्षिण पूर्व रेलवे में राजभाषा का प्रयोग-प्रसार सराहनीय रूप से हो रहा है। उन्होंने हिन्‍दी प्रशिक्षण के लिए शेष बचे अधिकारी/कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर हिन्‍दी में काम करने के लिए व्‍यक्तिश: आदेश जारी करने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्‍त उन्होंने राजभाषा के प्रयोग-प्रसार के लिए कुछ महत्‍वपूर्ण सुझाव दिए जिस पर अमल किया जाएगा।

बैठक में बिजली विभाग द्वारा “विद्युत जोखिम और जागरूकता” विषय पर प्रस्‍तुति दी गई, जिसकी महाप्रबंधक द्वारा सराहना की गई। इस अवसर पर हिन्‍दी मुहावरों पर आधारित एक प्रश्‍नोत्‍तरी का आयोजन किया गया, जिसमें अधिकारियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

अंत में प्रेमचंद डांग, उप महाप्रबंधक (राजभाषा) द्वारा धन्‍यवाद ज्ञापन के बाद बैठक की कार्रवाई संपन्न हुई।

फोटो परिचय(ऊपर): दक्षिण पूर्व रेलवे क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की वर्ष 2022 की द्वितीय बैठक की अध्‍यक्षता करती हुई महाप्रबंधक सुश्री अर्चना जोशी।

फोटो परिचय: दक्षिण पूर्व रेलवे राजभाषा विभाग की “हिन्‍दी प्रोत्‍साहन और पुरस्‍कार योजना” संबंधी प्रश्‍नोत्‍तर पुस्तिका का विमोचन करती हुई महाप्रबंधक सुश्री अर्चना जोशी।