April 13, 2022

सोशल मीडिया के उपयोगी उपयोग में अग्रणी हो रहा है पश्चिम मध्य रेलवे

कू, इंस्टाग्राम और यू-ट्यूब के उपयोग में भारतीय रेल पर टाॅप फाइव में है प.म.रे.

जबलपुर: वर्तमान समय में आप कोई आम व्यक्ति हों या सेलिब्रिटी, संगठन हों या फिर कोई भी संस्था चलाते हों, अपने विचारों, अद्यतन सूचनाओं, समाचारों, नवाचारों, जानकारियों को त्वरित गति से रियल टाइम आधार पर टारगेट ऑडियंस के साथ यह सब ऑनलाइन साझा करने के लिए परंपरागत मीडिया माध्यमों के साथ-साथ सोशल मीडिया का उपयोग अनिवार्य हो गया है। फेसबुक, ट्विटर, कू, इंस्टाग्राम एवं यूट्यूब आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हर उम्र, हर वर्ग के लोगों के बीच व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला लोकप्रिय टूल बन गया है।

वर्तमान समय में सरकारी कामकाज में भी सोशल मीडिया की उपयोगिता काफी मददगार साबित हो रही है। इसी कड़ी में पश्चिम मध्य रेलवे में भी अपनी ऑनलाइन डिजिटल उपस्थिति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सोशल मीडिया माध्यमों जैसे ट्विटर, फेसबुक, कू, इंस्टाग्राम एवं यू-ट्यूब आदि सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का बखूबी उपयोग किया जा रहा ह।

पमरे जनसंपर्क टीम ने मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के नेतृत्व में नए-नए तरीकों से सोशल मीडिया के दायरे को बढ़ाते हुए उतरोत्तर वृद्धि दर्ज की है। आज प.म.रे. अपने सम्माननीय रेल यात्रियों, उपभोक्ताओं के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से संवाद स्थापित करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। चाहे कोई भी नया रेलवे इवेंट हो या रेल दुर्घटना का कठिन समय, प.म.रे. द्वारा अपने रेलयात्रियों तक अपडेट जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से दी जाती है।

रेलवे के विभिन्न अभियान जैसे कोविड जागरूकता संबंधी, चैन पुलिंग न करें, ज्वलनशील पदार्थों के साथ यात्रा न करने, बिना टिकट यात्रा न करने, ट्रेनों एवं स्टेशनों पर गंदगी न करने, साफ-सफाई बनाए रखने संबंधी जागरूकता अभियान भी सोशल मीडिया के माध्यम से चलाए जाते हैं।

इसके अलावा नई रेलगाड़ियों का शुभारम्भ,  अतिरिक्त कोच लगाना, विशेष रेलगाड़ियाॅं चलाने,  ट्रेनों का ठहराव, या नई यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हों, प.म.रे. की उपलब्धियाॅं हों, महत्वपूर्ण बैठकें हों, समारोह हों, रेलवे में चल रहे अधोसंरचना के कार्य हों, हर तरह की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी सोशल मीडिया और अधिकृत वेबसाइट के माध्यम से प.म.रे. की जनसंपर्क टीम द्वारा उपलब्ध कराई जाती है।

वर्ष 2021-22 में प.म.रे. के तीनों मंडलों – जबलपुर, भोपाल, कोटा – तथा मुख्यालय के विभिन्न सोशल मीडिया एकाउंट्स पर कुल मिलाकर 14,124 सोशल मीडिया पोस्ट की गईं। इस साल की शुरूआत में फेसबुक पर 28 हजार से अधिक और ट्विटर पर 35 हजार से अधिक फाॅलोवर थे। इसके अलावा कू पर लगभग 9 हजार, इंस्टाग्राम पर लगभग 600 से अधिक फाॅलोअर थे। यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प.म.रे. की उपस्थिति कम थी, लेकिन वर्तमान में प.म.रे. के विभिन्न ऑफिशियल सोशल मीडिया माध्यमों पर आश्चर्यजनक सुधार परिलक्षित हुआ है।

सोशल मीडिया पर प.म.रे. की वर्तमान उपस्थिति

प.म.रे. के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राहुल जयपुरियार के अनुसार प.म.रे. के अधिकृत ट्विटर एकाउंट @wc_railway पर 75 हजार से अधिक, फेसबुक पर West Central Railway पर 65 हजार से अधिक, कू @wc_railway पर 54 हजार से अधिक, इंस्टाग्राम पर 14 हजार से अधिक फाॅलोअर्स तथा यूट्यूब West Central Railway पर 2 हजार से अधिक सब्सक्राइबर्स का आँकड़ा पहुंच गया है।

कू, इंस्टाग्राम और यूट्यूब के उपयोग के मामले में पश्चिम मध्य रेलवे, भारतीय रेल में टॉप फाइव रेलवे में शामिल है। हमारी कोशिश रहेगी कि अगले वित्तीय वर्ष के अंत तक ट्विटर और फेसबुक सोशल मीडिया उपयोग के मामले में भी संपूर्ण भारतीय रेल में टाॅप फाइव जोनल रेलों में शामिल हो सके।

रेलयात्रियों से अपील

जनसंपर्क अधिकारी मुख्यालय जबलपुर बी. एन. गुप्ता ने सभी रेल यात्रियों, आम उपभोक्ताओं से अपील की है कि प.म.रे. से संबंधित अपडेटेड जानकारियाॅं प्राप्त करने के लिए पश्चिम मध्य रेल की ऑफिशियल सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर @wc_railway, फेसबुक West Central Railway, कू @wc_railway, यूट्यूब West Central Railway Official एवं इंस्टाग्राम पर  @wc_railway फॉलो करें।