March 27, 2022

कर्मचारियों की समस्याओं पर उ.म.रे. कर्मचारी संघ ने जीएम को ज्ञापन सौंपा

हर साल बढ़े हुए आउट टर्न और हर अगले वर्ष उससे ज्यादा करने की अपेक्षा की जाती है लेकिन कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को सुदृढ़ करने या समय पर लाभ देने की बात कोई नहीं करता!

उमेश शर्मा, ब्यूरो प्रमुख/प्रयागराज/झांसी

सीएमएलआर वर्कशॉप एवं वैगन मरम्मत कारखाने के निरीक्षण पर 23 मार्च को झांसी आए उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार को उ.म.रे. कर्मचारी संघ (यूएमआरकेएस) के कारखाना अध्यक्ष पप्पू राम सहाय के नेतृत्व में कारखाने के कर्मचारियों की समस्याओं के संबंध में एक 26 सूत्रीय विस्तृत ज्ञापन सौंपा गया।

ज्ञापन में कर्मचारियों के वेतन से की जा रही जबरन वसूली और प्रोत्साहन भत्ते में की जा रही कटौती पर रोक लगाने, कारखाना को यूनिफॉर्म लोड/इन्टेक उपलब्ध करवाने, शंटिंग स्टाफ को जोखिम भत्ता एवं रसायन धातुकर्म प्रयोगशाला में इंसेंटिव भत्ता देने, जीडीसीई की भर्ती के लिए शीघ्र परीक्षा करवाने, अवकाश एवं वेतन पत्रक कर्मचारियों को मिनिस्टीरियल स्टाफ में शामिल करने, इंसेंटिव बोनस की गणना आई पास से करने, कर्मचारियों को सेफ्टी आइटम उपलब्ध करवाने, पिट लाइन पर ड्रेनेज का कार्य शीघ्र पूरा करने की मांग की गई है।

इसके अलावा, कर्मचारियों को यूनिफॉर्म उपलब्ध करवाने, आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक डिस्पेंसरी को दोनों शिफ्ट में खोलने, रिक्त पदों को भरने, प्रत्येक क्लर्क को नेट कनेक्टिविटी सहित कंप्यूटर उपलब्ध करवाने, ठेकेदारी प्रथा समाप्त करने, सर्व सुविधा युक्त शौचालयों का निर्माण करवाने, लाइनों में एग्जॉस्ट या चिमनी लगवाने, लॉकर सहित चेंजिंग रूम रूम बनवाने, बाहरी कर्मचारियों के लिए पर्याप्त संख्या में रेल आवास उपलब्ध करवाने, रेलवे कॉलोनी में सौंदर्यीकरण करवाने, ई-पीटीओ पर समान ट्रेन में दिनांक परिवर्तन एवं समान दिनांक में ट्रेन परिवर्तन का विकल्प रखने, ई-पास पर ट्रेन में यात्रा की सुविधा देने इत्यादि मांगें की गई हैं।

चर्चा के दौरान महाप्रबंधक को बताया गया कि प्रत्येक वर्ष आउट टर्न बढ़ जाता है और अगले वर्ष उससे भी ज्यादा करने की अपेक्षा की जाती है लेकिन कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को सुदृढ़ करने या समय पर लाभ देने की बात कोई नहीं करता है। अतः यह भी मांग की गई है कि कार्य की उत्पादकता के साथ-साथ कर्मचारियों को उनकी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी समय से दिया जाए।

ज्ञापन देने के अवसर पर मुख्य रूप से महामंत्री कुमार विश्वकर्मा, कारखाना कार्यकारी अध्यक्ष संजीव वर्मा, कारखाना मंडल मंत्री दयानिधि मिश्रा, सत्यव्रत आर्य, सतीश गुप्ता, नीरज राय, संतोष राठौर, कपीश सिंह, आशीष परेता, धीरेंद्र कुशवाहा, विवेक कुणाल, मुकेश यादव, आशीष साहू, मनीष रायकवार इत्यादि कार्यकर्ता शामिल उपस्थित थे।