March 16, 2022

गोरखपुर जंक्शन स्टेशन पर दो छद्म टीटीई पकड़े गए

गोरखपुर ब्यूरो: यात्रियों को अवैध वेंडरों एवं अन्य अनधिकृत व्यक्तियों से धोखाधड़ी से बचाने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन का अभियान जारी है। इसी क्रम में आज 16 मार्च, 2022 को वाणिज्य विभाग के उप स्टेशन अधीक्षक/वाणिज्य एवं दो चेकिंग स्टाफ सहित आरपीएफ के उप निरीक्षक प्लेटफार्म संख्या-2 पर रात्रि के 01.00 बजे अवैध वेंडर्स एवं टिकट जांच हेतु गए थे।

इसी दौरान गाड़ी संख्या-12566 प्लेटफार्म संख्या-2 पर आई, जिसके सामान्य कोच में दो व्यक्ति स्वयं को मंडल का टीटीई बताकर टिकट चेक कर रहे थे। जांच के तरीके पर शक होने पर उनसे पूछताछ की गई। अनुराग कुमार सिंह एवं मनीष कुमार पांडेय नामक इन दोनों फर्जी टीटीई के परिचय-पत्रों की जांच करने पर उनके फर्जी होने की पुष्टि हुई। इसके बाद दोनों छद्म टीटीई को फर्जी परिचय-पत्रों के साथ विधिक कार्रवाई हेतु रेलवे सुरक्षा बल को सौंप दिया गया।

विगत कुछ दिनों से गोरखपुर जंक्शन स्टेशन ये दोनों छद्म टीटीई सक्रिय थे। इनकी संदेहास्पद गतिविधियों को देखते हुए वाणिज्य विभाग की टीम निरंतर इनकी निगरानी कर रही थी। अंततः 16 मार्च, 2022 को इन्हें धर दबोचा गया। रेल प्रशासन द्वारा लगातार इस प्रकार के दलालों, नक्कालों एवं फर्जी लोगों पर कार्यवाही की जा रही है।

रेल प्रशासन यात्रियों से अपील की है कि यात्रा के दौरान किसी भी अपरिचित व्यक्ति से खाद्य सामग्री स्वीकार न करें, इसमें जहर मिला हो सकता है। यात्रा टिकट हेतु दलालों के चंगुल में न फंसे, यात्रा टिकट सदैव रेलवे टिकट काउंटर अथवा आईआरसीटीसी की वेबसाइट या उसके अधिकृत एजेंट्स से ही प्राप्त करें। स्टेशन एवं गाड़ियों में स्वच्छता बनाए रखने में रेल प्रशासन का सहयोग करें। यात्रीगण गाड़ियों की छत, कप्लिंग पर बैठकर अथवा पायदान पर लटककर यात्रा न करें।

प्रमुख नगरों के लिए होली विशेष गाड़ियों का संचलन किया जा रहा है। यात्रीगण इन गाड़ियों में बर्थ आरक्षित कराकर अपनी यात्रा को सुखद बनाएं। यात्रा के दौरान किसी भी सहायता अथवा शिकायत के लिए हेल्प लाइन नंबर 139 पर डायल करें।