March 1, 2022

पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा चलाया जा रहा सघन जांच अभियान

गोरखपुर ब्यूरो: रेल प्रशासन के निर्देश पर गोरखपुर जं. स्टेशन सहित पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख स्टेशनों पर अलग-अलग टीम बनाकर बिना टिकट यात्रियों, बिना मास्क लगाए यात्रियों, अनधिकृत व्यक्तियों के रेल परिसर में प्रवेश तथा अनधिकृत रूप से भोज्य पदार्थ, गुटखा, पानी की बोतल एवं अन्य अनधिकृत सामग्री स्टेशनों पर बेचने वाले अनधिकृत वेंडरों के विरूद्ध निरंतर जांच अभियान चलाया जा रहा है।

इसी क्रम में 23 फरवरी 2022 को रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट, गोरखपुर एवं वाणिज्य विभाग के रेलकर्मियों द्वारा संयुक्त रूप से गोरखपुर जं स्टेशन पर इन सब अनियमितताओं के विरुद्ध सघन जांच अभियान चलाया गया।

इस जांच अभियान में गोरखपुर जं. के प्लेटफार्म संख्या- 4 एवं 5 पर बेंच के नीचे रखा गया 5 पैकेट लावारिस पानी की बोतलें बरामद की गईं जिसे पार्सल कार्यालय भेजकर एलपीओ में जमा कराया गया।

प्लेटफॉर्म पर टिकट जांच में 86 व्यक्तियों को बिना टिकट अथवा अनियमित टिकट के पकड़ा गया, जिनसे ₹45,980 रेल राजस्व की वसूली की गई। इसके अतिरिक्त बिना मास्क पाए गए दो व्यक्तियों से जुर्माना वसूला गया।

वर्तमान में चल रहे जांच अभियान के अतिरिक्त 15 दिनों का विशेष जांच अभियान वाणिज्य एवं रेलवे सुरक्षा बल द्वारा चलाया जाएगा तथा अनधिकृत एवं अवांछित तत्वों की धर-पकड़ की जाएगी।

गोरखपुर जंक्शन पर रेलवे सुरक्षा बल एवं वाणिज्य विभाग द्वारा अनधिकृत वेंडरों के विरूद्ध निरंतर अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत वर्ष 2021 में कुल 118 (पुरुष/महिला अनधिकृत वेंडरों को रेलवे अधिनियम की धारा 144 के अंतर्गत गिरफ्तार करते हुए विधिक कार्यवाही की गई है। वर्ष 2022 जनवरी फरवरी में कुल 35 पुरुष/महिला अनधिकृत वेंडरों के विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जा चुकी है।

इसके अतिरिक्त समय-समय पर अमानक पानी की बोतलों को जब्त किया गया एवं नियमानुसार इन्हें पार्सल एलपीओ में जमा कराया गया। वर्ष 2021 में कुल 7765 अमानक पानी की बोतलों को तथा 2022 जनवरी-फरवरी में 1046 अमानक पानी की बोतलों को पार्सल एल-पी-ओ- में जमा कराया जा चुका है। इस तरह की जांच के फलस्वरूप विगत 06 माह में बिना टिकट यात्रियों से 36 लाख से अधिक के रेल राजस्व की वसूली की गयी, 80 अनाधिकृत वेंडरों के विरूद्ध रेल अधिनियम के तहत कार्यवाही की गयी।