December 31, 2021

पूर्वोत्तर रेलवे क्षेत्रीय रेलवे राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक संपन्न

गोरखपुर ब्यूरो: महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे विनय कुमार त्रिपाठी की अध्यक्षता में प्रमुख मुख्य इंजीनियर कार्यालय के सभागार में क्षेत्रीय रेलवे राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल, वरिष्ठ उप महाप्रबंधक डी.के.सिंह, मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं प्रमुख मुख्य इंजीनियर एस. के. पाण्डेय, सभी विभाग प्रमुख, वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न विभागों के राजभाषा सम्पर्क अधिकारी तथा रेलकर्मी उपस्थित थे।

महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने सभी को आगामी नववर्ष की शुभकामनाएं दी। महाप्रबंधक ने बैठक में सामूहिक पुरस्कार योजना के अतर्गत हिन्दी में सर्वाधिक कार्य करने वाले सुरक्षा विभाग, इज्जतनगर मंडल एवं यांत्रिक कारखाना, इज्जतनगर को तथा राजभाषा में प्रशंसनीय कार्य करने के लिये लखनऊ मंडल को अंतरमंडलीय राजभाषा कार्यकुशलता ट्राफी और क्षेत्रीय रेलवे राजभाषा प्रतियोगिताओं में सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर महाप्रबंधक ने परिचालन विभाग द्वारा तैयार द्विभाषी सामान्य एवं सहायक नियमावली का विमोचन भी किया।

महाप्रबंधक श्री त्रिपाठी ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे में हिन्दी का प्रयोग-प्रसार काफी बढ़ा है। हम वार्षिक कार्यक्रम में दिये गये अधिकांश मदों में लक्ष्य को प्राप्त कर चुके हैं। राजभाषा की बैठकों में यदि रेलवे से संबंधित प्रमुख विषयों पर हिन्दी में चर्चा की जाए तो न केवल हिन्दी में कार्य के प्रति रूझान बढ़ेगा अपितु सभी को नये विषयों को समझने का अवसर पर मिलेगा।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इससे मौलिक रूप से हिन्दी में सोचने, समझने एवं लेखन क्षमता का भी विकास होगा। महाप्रबंधक ने कहा कि वर्तमान समय में सभी कार्यालयी कार्यों में तकनीकी का प्रयोग काफी तेजी से बढ़ रहा है, रेल कार्यालयों में ई-ऑफिस में ही कार्य किया जा रहा है तथा ई-ऑफिस में हिन्दी में कार्य करने की सुविधा उपलब्ध है जिसका हमें उपयोग करना चाहिये। इन सभी प्रयासों से पूर्वोत्तर रेलवे को राजभाषा के क्षेत्र में अग्रणी बनाये रखा जा सकेगा।

उन्होंने बैठक में कुहासे एवं शीत में अपनायी जाने वाली सावधानियां विषय पर पावर प्वाइंट पर वरिष्ठ संरक्षा अधिकारी, वाराणसी श्री आषुतोष शुक्ला की प्रस्तुती की सराहना की।

अपर महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे अमित कुमार अग्रवाल  ने आगामी नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए अपने समीक्षात्मक सम्बोधन में कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे ’क’ क्षेत्र में स्थित है। यहाँ हिन्दी में कार्य करना हम सभी का नैतिक दायित्व है। पूर्वोत्तर रेलवे इस दिषा में अग्रणी है। सभी विभागों में अपवादों के छोड़कर समस्त कार्यालयीन कार्य हिन्दी में हो रहा है। यह प्रसन्नता की बात है कि रेलवे बोर्ड के सामूहिक पुरस्कार योजना वर्ष-2020 के अंतर्गत राजभाषा हिन्दी में सराहनीय कार्य हेतु सुरक्षा विभाग, इज्जतनगर मंडल एवं यांत्रिक कारखाना, इज्जतनगर को तथा अंतरमंडलीय राजभाषा कार्यकुषलता ट्राफी प्राप्त करने के लिये लखनऊ मंडल को पुरस्कृत किये जाने हेतु बधाई दी।

उन्होंने वाराणसी मंडल के प्रस्तुती की सराहना की और उसे ज्ञानवर्धक बताया। अपर महाप्रबन्धक ने रेलवे बोर्ड द्वारा राजभाषा प्रयोग के क्षेत्र में रजत पदक के लिये नामित करने पर अपर मंडल रेल प्रबन्धक/परिचालन श्री अजय वाष्र्णेय को बधाई दी।

इस अवसर पर महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने क्षेत्रीय रेलवे हिन्दी निबन्ध, वाक् तथा टिप्पण तथा प्रारूप लेखन प्रतियोगिता-2021 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को नगद पुरस्कार एवं प्रषस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं प्रमुख मुख्य इंजीनियर एस.के.पाण्डेय ने सभी को आगामी नववर्ष की शुभकामनाए देते हुए कहा कि हमारी रेलवे पूर्णतः हिन्दी भाषी क्षेत्र में है, इसलिये यहां सरकारी कामकाज राजभाषा हिन्दी में सहज रूप से हो रहा है। इस रेलवे ने राजभाषा संबंधी वार्षिक कार्यक्रम में दिये गये लगभग सभी मदों में निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है। केवल हिन्दी में मूल पत्राचार में हम शत-प्रतिशत अनुपालन के बहुत पास हैं। यह अच्छी स्थिति है।

उन्होंने कहा कि रेल कार्यालयों में अब दिन-प्रतिदिन कार्यशैली में बदलाव आ रहा है। हमें सदैव जागरूक रहने की आवश्यकता है, जिससे कि राजभाषा हिन्दी के प्रगति कहीं से प्रभावित न हो सके। हमें तकनीकी से अपना सम्बन्ध बनाते हुए हिन्दी को बढ़ाना है। यहां के सभी कर्मचारी हिन्दी टाइप में दक्ष है, फिर भी आवष्यकता पड़ने पर हिन्दी टाइप प्रषिक्षण के लिये राजभाषा विभाग में स्थापित हिन्दी कुुंजीयन प्रषिक्षण केन्द्र में संचालित पाॅच दिवसीय प्रषिक्षण कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते है।

धन्यवाद ज्ञापन उप मुख्य राजभाषा अधिकारी/मुख्यालय एवं उप महाप्रबंधक/सामान्य कृष्ण चन्द्र सिंह ने किया। राजभाषा अधिकारी, इज्जतनगर प्रभाकर मिश्रा ने बैठक का संचालन करते हुए 17 सितम्बर, 2021 को सम्पन्न पिछली बैठक के कार्यवृत्त के प्रमुख निर्णयों के अनुपालन स्थिति से महाप्रबंधक को अवगत कराया और पिछली बैठक के कार्यवृत्ति की पुष्टि की तथा समिति के अन्य सदस्यों से विचार एवं सुझाव मांगे एवं रेलवे बोर्ड की संशोधित मानक कार्य सूची के अनुसार चर्चा की।

फोटो परिचय: क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुये महाप्रबंधक श्री विनय कुमार त्रिपाठी एवं अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल।