December 31, 2021

महाप्रबंधक के हाथों 11 रेलकर्मी “मैन ऑफ द मंथ” संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित

गोरखपुर ब्यूरो: महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे विनय कुमार त्रिपाठी के निर्देश पर पूर्वोत्तर रेलवे पर प्रति माह संरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले रेलकर्मियों को महाप्रबंधक स्तर पर “मैन ऑफ द मन्थ” पुरस्कार से सम्मानित कर उनका मनोबल बढ़ाया जाता है।

इसी क्रम में अक्टूबर, 2021 में पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल के 4, लखनऊ मंडल के 4 तथा वाराणसी मंडल के 3 कर्मचारियों, कुल 11 रेलकर्मियों को संरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिये पुरस्कृत करने हेतु चुना गया, जिन्हें महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने 28 दिसंबर, 2021 को महाप्रबंधक सभाकक्ष, गोरखपुर में नगद पुरस्कार एवं प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

इज्जतनगर मंडल के महेश, वरिष्ठ टेक्नीशियन, समाडि, लालकुआं ने अप मालगाड़ी थ्रू पास होते समय लालकुआं स्टेशन पर रोलिंग इन के समय हाॅट एक्सेल देखकर गाड़ी रूकवाया, जिससे एक संभावित दुर्घटना रोकी जा की।

राजेष कुमार, गैंग मेठ, हाथरस सिटी ने ड्यूटी के दौरान देखा कि रेल में ए.टी. वेल्ड क्रैक हो गया है तथा इसकी सूचना देते हुए तत्परता से क्रैक वेल्ड को संरक्षित किया।

जैत राम, ट्रैक मेन्टेनर, लालकुआं ने ड्यूटी में रात के वर्षा के समय ब्लाॅक सेक्शन में रेन कट देखा तथा इसकी सूचना देते हुए ट्रेन संचालन संरक्षित किया।

विश्व मोहन गुप्ता, लोको पायलट/माल, लालकुआं ने मालगाड़ी संचालन के दौरान पीछे मुड़कर देखा कि गाड़ी से चिंगारी निकल रही है। उन्होंने तत्काल गाड़ी रोककर पाया कि हाॅट एक्सेल हो गया तथा इसे बुझाकर गाड़ी को संरक्षित किया।

लखनऊ मण्डल के शहनवाज खान, स्टेशन अधीक्षक, गोरखपुर कैंट ने ड्यूटी के दौरान ट्रैक पर पेड़ गिरने की सूचना मिलते ही डाउन की तरफ जाने वाली 05004 विशेष गाड़ी को अपनी सुझबूझ से रोक लिया।

प्रमोद कुमार, की-मैन, रजागंज ने अपने क्षेत्र की पेट्रोलिंग के दौरान ओएचई मास्ट का एक सपोर्ट वायर टूटा हुआ पाया। इसकी सूचना समय से स्टेशन मास्टर को देकर इन्होंने रेल रूट को संरक्षित किया।

सर्वेश कुमार, की-मैन, पीपीगंज ने ड्यूटी के दौरान ब्लाॅक सेक्शन में ट्रैक पर एक पेड़ गिरा हुआ देखा, जिससे ओएचई वायर टूट गया था। इसकी सूचना संबंधित अधिकारी को देकर गाड़ियों का संरक्षित संचलन सुनिश्चित कराया।

दिवाकर, स्टेशन मास्टर, विसवां ने अपनी ड्यूटी के दौरान गाड़ी पासिंग के दौरान पहिये में ब्रेक बाइडिंग देखकर गाड़ी को रुकवाया, जिससे एक संभावित दुर्घटना टाली जा सकी।

वाराणसी मंडल के राम अवध यादव, प्रभुनाथ चौधरी, टेक्नीशियन, यांत्रिक ने एक्सप्रेस गाड़ी में रोलिंग परीक्षण के समय देखा कि गाड़ी के कोच में स्प्रिग टूटा हुआ है, जिसकी सूचना इन्होंने तत्काल संबंधित अधिकारियों को दी।

यज्ञ नारायन सिंह, लोको पायलट एवं रवि कुमार मीणा, सहायक लोको पायलट ने रात के समय एक्सप्रेस गाड़ी के संचालन के दौरान देखा कि ब्लाॅक सेक्शन में ट्रैक पर अवांछित वस्तु पड़ी है। इन्होंने इमर्जेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी को संरक्षित दूरी पर रोक लिया।

सराहनीय कार्य के लिये इन सभी रेलकर्मियों को महाप्रबंधक द्वारा मासिक संरक्षा पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया।

फोटो परिचय: संरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले रेलकर्मियों को मैन ऑफ द मंथ पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित करते हुये महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी।