November 3, 2020

पदभार संभालने के बाद महाप्रबंधक विनय त्रिपाठी ने की पूर्वोत्तर रेलवे की कार्य-प्रणाली की समीक्षा

पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न विभागों एवं मंडलों की कार्य-प्रणाली और चल रही योजनाओं की समीक्षा करते हुए महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी।

गोरखपुर ब्यूरो : पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक का पदभार संभालने के बाद विनय कुमार त्रिपाठी ने पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न विभागों एवं मंडलों की कार्य-प्रणाली, उपलब्धियों और चल रही योजनाओं की समीक्षा की।

इस क्रम में सोमवार, 2 नवंबर को महाप्रबंधक सभागार, गोरखपुर में आयोजित बैठक में वीडियो लिंक द्वारा लखनऊ, वाराणसी एवं इज्जतनगर मंडलों के कार्य-कलापों पर विस्तार से चर्चा हुई।

महाप्रबंधक श्री त्रिपाठी ने अपने संबोधन में गाड़ियों की अधिकतम मान्य गति से चलाने पर ज़ोर देते हुए कहा कि संबंधित सुपरवाइजरों द्वारा सहायक लोको पायलट तथा अन्य संरक्षा कर्मचारियों को उचित प्रशिक्षण दिया जाए।

तेजी से हो रहे विद्युतीकरण के परिप्रेक्ष्य में महाप्रबंधक ने इलेक्ट्रिक इंजनों को सुचार रूप से हैंडल करने के लिए मेन्टीनेन्स स्टाफ का सुनियोजित प्रशिक्षण प्रभावी ढ़ंग से कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने माल लदान को बढ़ाने के दिशा में और अधिक प्रयास किए जाने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। संरक्षा को रेल प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए उन्होंने कहा कि संरक्षा नियमों का कड़ाई से पालन किया जाए।

पर्यवेक्षकों को अपनी ड्यूटी पूरी मुस्तैदी एवं ईमानदारी से करने पर जोर देते हुए श्री त्रिपाठी ने कहा कि संरक्षित रेल यात्रा में उनकी भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है।

कैटल रन ओवर संवेदनशील क्षेत्रों में जानवरों की सुरक्षा हेतु महाप्रबंधक ने मानक के अनुरूप पुराने रेल स्लीपरों से बाउंड्रीवाल बनाने का सुझाव दिया।

उन्होंने कहा कि नई परियोजनाओं की ड्राइंग को यथाशीघ्र अनुमोदित किया जाए तथा इसकी मानिटरिंग मंडल एवं मुख्यालय स्तर पर की जाए, जिससे परियोजनाओं को और तेजी से पूर्ण किया जा सके।

श्री त्रिपाठी ने परित्यक्त रेल आवासों को चिन्हित कर उनका शीघ्र डिस्पोजल किए जाने तथा नीलामी की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया, जिससे रेल राजस्व प्राप्त हो सके।

इस बैठक में मंडल रेल प्रबंधक, लखनऊ मोनिका अग्निहोत्री, मंडल रेल प्रबंधक, वाराणसी वी. के. पंजियार तथा मंडल रेल प्रबंधक, इज्जतनगर आशुतोष पंत ने वीडियो लिंक के माध्यम से भाग लिया तथा अपने-अपने मंडलों की कार्य प्रणाली एवं उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी पावर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से दी।

मंडल रेल प्रबंधकों ने महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षरशः पालन करने का आश्वासन दिया।