September 28, 2024

दक्षिण पूर्व रेलवे में राजभाषा पखवाड़े का समापन

कोलकाता: दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्यालय, गार्डनरीच में शुक्रवार, 27.09.2024 को राजभाषा पखवाड़ा समापन समारोह का आयोजन किया गया। राजभाषा पखवाड़ा समापन समारोह का शुभारंभ स्वागत गान से किया गया। अनिल कुमार मिश्रा, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व रेलवे इस समारोह के मुख्य अतिथि थे।

समारोह में सौमित्र मजूमदार, अपर महाप्रबंधक, नरेन्द्र, मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं प्रधान वित्त सलाहकार, सभी प्रधान विभाग प्रमुख एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। हिंदी पखवाड़े के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताएं (कर्मचारियों के लिए हिंदी निबंध, टिप्पण एवं प्रारुप लेखन, एवं हिंदी वाक् प्रतियोगिता) आयोजित की गई। प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागियों को महाप्रबंधक द्वारा पुरस्कृत किया गया।

हिंदी में सराहनीय कार्य करने वाले 13 अधिकारियों एवं 28 कर्मचारियों को भी महाप्रबंधक द्वारा पुरस्कृत किया गया। हिंदी पखवाड़े के दौरान खड़गपुर, चक्रधरपुर एवं आद्रा मंडल के रेलवे स्कूल में आयोजित निबंध एवं वाक् प्रतियोगिता में सफल 6 बच्चों को भी महाप्रबंधक द्वारा पुरस्कृत किया गया।

मुख्यालय की सांस्कृतिक टीम द्वारा “पवित्र पहल” नाटक का मंचन किया गया, जिसे महाप्रबंधक द्वारा सराहा गया ।

महाप्रबंधक ने अपने सम्बोधन में कहा कि राजभाषा के प्रचार-प्रसार में भारतीय रेल की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों द्वारा प्रतियोगिता में भाग लेना खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि नाटक के माध्यम से राजभाषा का प्रचार-प्रसार हो रहा है। मुझे आशा है कि आने वाले दिनो में ये कर्मचारी राजभाषा के प्रयोग-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे

समारोह का कुशल संचालन प्रेमचंद डांग, उप महाप्रबंधक (राजभाषा) ने किया।

फोटो परिचय: राजभाषा पखवाड़ा समापन समारोह के अवसर पर दक्षिण पूर्व रेलवे के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा।