August 3, 2024

पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा 71वीं अखिल भारतीय रेल (पुरुष एवं महिला) बैडमिंटन चैम्पियनशिप 2024-25 का सफल आयोजन

गोरखपुर ब्यूरो: पूर्वोत्तर रेलवे क्रीड़ा संघ (नरसा) के तत्त्वावधान में सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम, गोरखपुर में आयोजित 71वीं अखिल भारतीय रेल (पुरुष एवं महिला) बैडमिंटन चैम्पियनशिप 2024-25 के अन्तिम दिन 2 अगस्त, 2024 को मुख्य अतिथि महाप्रबंधक सौम्या माथुर ने पुरुष एवं महिला वर्ग में विजेता एवं उप विजेता टीम को पुरस्कार, प्रशस्ति-पत्र एवं पदक देकर सम्मानित किया तथा व्यक्तिगत मुकाबले में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पदक एवं प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर महाप्रबंधक सौम्या माथुर ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि 71वीं अखिल भारतीय रेल (पुरुष एवं महिला) बैडमिंटन चैम्पियनशिप 2024-25 में क्षेत्रीय रेलों, उत्पादन इकाईयों, मेजबान पूर्वोत्तर रेलवे सहित भारतीय रेल की टीमों ने प्रतिभाग किया। सुश्री माथुर ने पुरुष एवं महिला वर्ग में विजेता एवं उप विजेता टीमों तथा खिलाड़ियों एवं उनके कोचों को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में अन्य खिलाड़ियों ने भी उच्च स्तरीय खेल के साथ खेल भावना का प्रदर्शन किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि ये खिलाड़ी राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन कर देश एवं भारतीय रेल को गौरवान्वित करेंगे। महाप्रबंधक ने कहा कि इस चैम्पियनशिप का आयोजन करना पूर्वोत्तर रेलवे के लिए गर्व का विषय है। चैम्पियनशिप को आयोजित कराने के लिए नरसा द्वारा बैडमिंटन हाल के रेनोवेशन हेतु कड़ी मेहनत की गई, जिसके फलस्वरूप इस चैम्पियनशिप को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराया जा सका। उन्होंने चैम्पियनशिप के आयोजन में सराहनीय योगदान देने वाले सपोर्टिंग स्टाफ की भी प्रशंसा की।

महाप्रबंधक ने कहा कि गोरखपुर में अखिल भारतीय रेल बैडमिंटन के आयोजन से पूर्वांचल के युवा एवं उदीयमान खिलाड़ियों को बैडमिंटन के नये गुर सीखने को मिले तथा बैडमिंटन प्रेमियों का भरपूर मनोरंजन हुआ। इस तरह के आयोजन से देश के कोने-कोने से आए खिलाड़ी एक-दूसरे की संस्कृति से अवगत होते हैं और बहुत कुछ सीखते हैं।

इसके पहले, अध्यक्ष/नरसा एवं मुख्य प्रशासनिक/निर्माण अभय कुमार गुप्ता ने महाप्रबंधक, प्रमुख विभाग प्रमुखों एवं खिलाड़ियों का स्वागत किया। उन्होंने पुरुष एवं महिला वर्गों में विजेता एवं उप विजेता टीमों तथा खिलाड़ियों को बधाई दी और कहा कि रेलवे स्पोट्र्स प्रमोशन बोर्ड द्वारा इस चैम्पियनशिप के आयोजन का दायित्व पूर्वोत्तर रेलवे को सौंपा गया, जिसे ध्यान में रखकर नरसा द्वारा बैडमिंटन हाल के नवीनीकरण का कार्य पूरा किया गया, जिसमें 3 बैडमिंटन कोर्ट तैयार किए गए तथा सिंथेटिक मैट बिछाए गए, जिससे खिलाड़ियों को उन्नत खेल सुविधा मिल सके।

अध्यक्ष/नरसा ने कहा कि पाँच दिवसीय इस प्रतियोगिता में क्षेत्रीय रेलों, उत्पादन इकाईयों एवं मेजबान पूर्वोत्तर रेलवे सहित पुरुष वर्ग में 19 तथा महिला वर्ग में 9 टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में लगभग 200 मैच खेले गए। प्रतियोगिता के लिए टीम नरसा ने अथक परिश्रम कर तैयारियाँ पूरी कीं, जिसके फलस्वरूप यह प्रतियोगिता सफलतापूर्वक सम्पन्न हुई। श्री गुप्ता ने कहा कि खेल और खिलाड़ियों के लिए पूर्वोत्तर रेलवे पर अच्छा वातावरण है।

​इस अवसर पर महासचिव/नरसा पंकज कुमार सिंह ने विजेता एवं उप विजेता खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे के खिलाड़ियों के साथ सभी खिलाड़ियों ने खेल भावना का परिचय देते हुए खेला। उन्होंने क्षेत्रीय रेलों एवं उत्पादन इकाईयों से आए अधिकारियों, खिलाड़ियों तथा आयोजन सफल बनाने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

​इस चैम्पियनशिप के व्यक्तिगत मुकाबले के पुरुष एकल में दक्षिण पूर्व रेलवे के आयुष शेट्टी एवं सिद्धार्थ प्रताप सिंह को प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ तथा मध्य रेलवे के कौशल धरमामर तृतीय स्थान पर रहे। महिला एकल में पश्चिम मध्य रेलवे की श्रीयांशी परदेशी को प्रथम, मध्य रेलवे की वैदेही चौधरी को द्वितीय एवं उत्तर रेलवे की अनुरा प्रभुदेसाई को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

पुरुष युगल में दक्षिण पश्चिम रेलवे के साई प्रतीक एवं शंकर प्रसाद की जोड़ी प्रथम, दक्षिण मध्य रेलवे के टी. हेमा नागेन्द्र बाबू एवं मध्य रेलवे के प्रतीक रानाडे की जोड़ी द्वितीय तथा दक्षिण पश्चिम रेलवे के गणेश विट्टालजी एवं पृथ्वी राय की जोड़ी तृतीय स्थान पर रही।

महिला युगल में पश्चिम मध्य रेलवे की भारती पाल एवं उत्तर रेलवे की कनिका कंवल को प्रथम, उत्तर रेलवे की अनुरा प्रभुदेसाई एवं दक्षिण मध्य रेलवे की रिया मुखर्जी को द्वितीय तथा पश्चिम मध्य रेलवे की श्रीयांशी परदेशी एवं मध्य रेलवे की वैदेही चौधरी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

मिश्रित युगल में दक्षिण पश्चिम रेलवे के पृथ्वी राय एवं उत्तर रेलवे की कनिका कंवल प्रथम, पश्चिम मध्य रेलवे के नितिन कुमार एवं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की दीक्षा चौधरी द्वितीय तथा दक्षिण पूर्व रेलवे के मंजीत एवं उत्तर मध्य रेलवे की शिवानी सिंह तृतीय स्थान पर रही।

पुरुष युगल के 50 वर्ष से अधिक आयु में पूर्वोत्तर रेलवे के अनिल कुमार एवं संजीत प्रधान को पहला तथा अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) के जी.के. श्रीवास्तव एवं मनोज कुमार को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ।

​अन्तिम मुकाबले में मिश्रित युगल में दक्षिण पश्चिम रेलवे के पृथ्वी राय एवं उत्तर रेलवे की कनिका कंवल की जोड़ी ने पश्चिम मध्य रेलवे के नितिन कुमार एवं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की दीक्षा चौधरी की जोड़ी को कड़े मुकाबले में 2-1 से हराकर मुकाबला अपने नाम किया।            

इस अवसर पर विभाग प्रमुख, प्रमुख मुख्य सिगनल एवं दूर संचार इंजीनियर राजेश कुमार पाण्डेय, प्रमुख वित्त सलाहकार संजीव जैन, वरिष्ठ उप महाप्रबन्धक नीलमणि, उपाध्यक्ष/नरसा सुनील कुमार गुप्ता, नरसा के पदाधिकारी, वरिष्ठ रेल अधिकारी, कर्मचारी, खिलाड़ी, बैडमिंटन प्रेमी उपस्थित थे। प्रतियोगिता के आयोजन में सहायक क्रीड़ाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने सराहनीय योगदान दिया।

फोटो परिचय: विजेता एवं उप विजेता खिलाड़ियों के साथ महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे सौम्या माथुर, विभाग प्रमुख, नरसा के पदाधिकारी एवं वरिष्ठ अधिकारी।