June 13, 2024

ईसीसी सोसाइटी का चुनाव: दोनों मान्यता प्राप्त संगठनों में काँटे की टक्कर

Central Railway Head Quarters, Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus, Mumbai.

सेंट्रल रेलवे पर ईसीसी (#ECC) सोसाइटी का चुनाव जोर पकड़ चुका है। सेंट्रल रेलवे पर दोनों ही मान्यता प्राप्त -#NRMU और #CRMS – यूनियन 26 जून को होने वाले इस चुनाव के लिए पूरी तैयारी में हैं। लंबे समय से इस सोसाइटी पर नेशनल रेलवे मजदूर यूनियन (#NRMU) का कब्जा बना हुआ है। हजारों करोड़ का लेनदेन करने वाली इस सोसाइटी का चुनाव दोनों यूनियनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।

इस ईसीसी सोसाइटी का विस्तार मध्य रेल के पांचों मंडलों – मुंबई, पुणे, भुसावल, नागपुर, सोलापुर – के अलावा पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर, भोपाल, और उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल तक है। सोसाइटी अभी तक शेयर होल्डर को लोन देती है और डिवीडेंड का वार्षिक भुगतान करती है। शेयर होल्डर कर्मचारियों के बच्चों को परीक्षाओं में पास होने पर पुरस्कृत भी करती है।

हालाँकि ऐसी अन्य जोनल सोसाइटियों की तरह ही ईसीसी सोसाइटी के निदेशकों पर भी सोसाइटी के पैसे के दुरुपयोग का आरोप समय-समय पर लगता रहा है। इस बार सेंट्रल रेलवे मजदूर संघ (#CRMS) अपने नए अध्यक्ष के नेतृत्व में चुनाव मैदान में है। CRMS ने इस बार कुछ अच्छे मुद्दे रखे हैं, जो आज के सम-सामयिक बैंकिंग सिस्टम में कस्टमर सर्विस के लिए आवश्यक हो गए हैं।

#CRMS ने सोसाइटी से सस्ते लोन के साथ ही कर्मचारियों के बच्चों को एजुकेशन लोन, ऑनलाइन बैंकिंग, एसएमएस अलर्ट, होम लोन, वाहन लोन, सोसाइटी की योजनाओं में पारदर्शिता लाने के साथ कम ब्याज दर पर लोन, डेली रिड्युसिंग सिस्टम से लोन जैसी आधुनिक सेवाओं को लागू करने का वादा किया है।

#NRMU ने भी अपने तगड़े नेटवर्क और पदाधिकारियों को सक्रिय करके चुनाव जीतने की मजबूत तैयारी की है। वैसे भी लंबे समय से सोसाइटी पर NRMU का कब्जा होने के बावजूद कोई एंटी-इनकम्बेंसी जैसी लहर उसके विरुद्ध दिखाई नहीं दे रही है।

#CRMS में पदाधिकारियों की आपसी खींचतान और उनके काम करने का ढुलमुल रवैया अभी भी बना हुआ है, जो उसके वोट प्रतिशत को बढ़ाने में बड़ी बाधा है। CRMS के नए अध्यक्ष ऊर्जावान हैं, तथापि उन्हें अपनी आक्रामकता बढ़ानी होगी।

वहीं #NRMU पदाधिकारी अपने मिलनसार व्यक्तित्व वाले महामंत्री के नेतृत्व में एकजुट होकर फिर एक बार यह चुनाव जीतने की तैयारी में जुटे हुए हैं।

सोसाइटी का यह चुनाव पूरे उफान पर है। जल्दी ही हम इस चुनाव पर एक विशेष वीडियो रिपोर्ट के साथ पुनः उपस्थित होंगे।

प्रस्तुति: सुरेश त्रिपाठी