पूर्वोत्तर रेलवे: क्लेम्स के फर्जी मामलों की रोकथाम के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

गोरखपुर ब्यूरो: महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे सुश्री सौम्या माथुर के दिशा-निर्देश एवं प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, मनोज कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में पूर्वोत्तर रेलवे में क्षतिपूर्ति के फर्जी मामलों की उत्पत्ति एवं भुगतान पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक कार्यालय के प्रगति कक्ष में 9, 10 एवं 13 मई, 2024 तक किया गया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत पूर्वोत्तर रेलवे के तीनों मंडलों – लखनऊ, वाराणसी, इज्जतनगर – के मंडल वाणिज्य प्रबंधक, सहायक वाणिज्य प्रबंधक एवं यातायात निरीक्षकों एवं वाणिज्य निरीक्षकों को प्रशिक्षित किया गया। कार्यक्रम के अंतिम दिन कार्यक्रम का समापन मुख्य वाणिज्य प्रबंधक/दावा धीरेन्द्र कुमार द्वारा किया गया।

मुख्य वाणिज्य प्रबंधक/दावा धीरेन्द्र कुमार ने प्रशिक्षण के दौरान अनपेक्षित घटनाओं से संबंधित रजिस्टर/प्रपत्र का रख-रखाव, रेलवे अधिनियम 1989 की धारा 123-सी के तहत अनपेक्षित घटना, धारा 124-ए के अंतर्गत क्षतिपूर्ति की धनराशि का भुगतान, स्टेशन अधीक्षक, ट्रेन मैनेजर, लोको पायलट, ट्रेन कंडक्टर एवं चल टिकट निरीक्षकों के कार्य तथा उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया।

प्रशिक्षित होने वाले मंडल वाणिज्य प्रबंधक/सहायक वाणिज्य प्रबंधक, यातायात निरीक्षक, वाणिज्य निरीक्षकगण, मंडलों के अन्य कर्मचारियों को भी प्रशिक्षित करेंगे। इस प्रशिक्षण से अनपेक्षित घटनाओं के संबंध में रजिस्टर/प्रपत्रों का रख-रखाव समुचित ढ़ंग से हो पाएगा तथा फर्जी केस की उत्पत्ति पर नियंत्रण एवं क्षतिपूर्ति के रूप में भुगतान की राशि पर भी अंकुश लगेगा।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मंडल एवं मुख्यालय के 100 से अधिक रेलकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक/पीएम, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक/दावा, सहायक वाणिज्य प्रबंधक/कोर्ट एवं मुख्य विधि सहायकों द्वारा भी प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

फोटो परिचय: प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य वाणिज्य प्रबंधक/दावा धीरेन्द्र कुमार।