March 18, 2024

गौतम प्रतिष्ठान द्वारा शैलेश लोढ़ा को दिया गया पहला “आलोक भट्टाचार्य साहित्य सम्मान”

मुंबई: #गौतम-प्रतिष्ठान द्वारा समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली विभूतियों को सेंट्रल रेलवे ऑफिसर्स क्लब, माटुंगा, मुंबई में आयोजित एक भव्य समारोह में सम्मानित किया गया। सुप्रसिद्ध कवि-अभिनेता और मोटिवेशनल स्पीकर शैलेश लोढ़ा को वरिष्ठ साहित्यकार डॉ नंदलाल पाठक के हाथों “प्रथम आलोक भट्टाचार्य साहित्य सम्मान” से सम्मानित किया गया।

शैलेश लोढ़ा का सम्मान एवं “प्रथम आलोक भट्टाचार्य साहित्य सम्मान” से सम्मानित करते हुए अरविंद शर्मा ‘राही’ और अशोक बिंदल। साथ में हैं रासबिहारी पांडेय, डॉ मुकेश गौतम, श्रीमती रूना भट्टाचार्य, श्रीमती विमला गौतम तथा अशोक शांडिल्य।

इस अवसर पर अपने संबोधन में हिन्दी कविता के पुरजोर प्रवर्तक #शैलेशलोढ़ा ने वर्तमान समय में कविता के महत्त्व को रेखांकित करते हुए कहा कि जब कवि जागरूक होकर समाज की चिंता करता है तो स्वच्छ समाज का निर्माण होता है। समाज में कविता का महत्व सदियों से रहा है और अनंत काल तक बना रहेगा। शैलेश लोढ़ा ने कहा कि कविता उनकी रगों में बहती है और वे आज जो भी कुछ हैं, वह केवल कविताओं की बदौलत है. उन्होंने कहा कि कवियों को भी कविता की सामर्थ्य को समझना होगा।

हास्य कलाकार सुनील पाल को “प्रथम गूफी पैंटल बेस्ट कॉमेडियन सम्मान” प्रदान किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी के पूर्व अध्यक्ष एवं वरिष्ठ साहित्यकार नंदलाल पाठक ने उन्हें सम्मान चिन्ह, शाल, श्रीफल और रोप-वाटिका (पौधा) प्रदान कर सम्मानित किया।

कॉमेडियन सुनील पाल को सम्मानित एवं “प्रथम गूफी पैंटल बेस्ट कॉमेडियन सम्मान” प्रदान करते हुए डॉ नंदलाल पाठक, डॉ मुकेश गौतम। साथ में हैं हैरी पेंटल, अशोक बिंदल, अरविंद शर्मा ‘राही’ तथा शैलेश लोढ़ा।

प्रसिद्ध कॉमेडियन #सुनीलपाल ने अपने चुटीले अंदाज में हास्य प्रस्तुति दी और #गुफीपेंटल जी को याद करते हुए उन्हें फिल्म जगत का बड़ा सितारा बताया।

“कथा सम्मान” से सम्मानित कथाकार #हरीशपाठक ने #आलोकभट्टाचार्य के साथ बिताए अपने समय को याद करते हुए कहा कि #आलोक समाज पर पैनी नजर रखने वाले श्रेष्ठ कवि-लेखक के साथ ही अपने मित्रों के लिए दिन-रात तनकर खड़ा रहने वाला एक मजबूत व्यक्तित्व था।

पत्रकार अभय मिश्र ने “प्रथम #आलोकभट्टाचार्य पत्रकार सम्मान” के लिए #गौतमप्रतिष्ठान का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस सम्मान को पाकर वे गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं और इस सम्मान ने उनकी जिम्मेदारी को बढ़ा दिया है।

स्व. आलोक भट्टाचार्य की पत्नी श्रीमती रूना भट्टाचार्य को सम्मानित करते हुए श्रीमती विमला गौतम, साथ में हैं रेलसमाचार के संपादक सुरेश त्रिपाठी, कबीर एवं आरटीआई एक्टिविस्ट अनिल गलगली और मंचासीन सभी अतिथिगण।

लगभग पचास वर्षों से मंच संचालक के रूप में प्रसिद्ध सुभाष काबरा को “मंच सारथी सम्मान” से सम्मानित किया गया। इसी अवसर पर एचपीसीएल के राजभाषा प्रमुख #सलीमखान को “राजभाषा सेवा सम्मान”, लेखिका सुश्री #सुलभाकोरे को “भाषा सेतु सम्मान”, बिलियर्ड्स के विश्व चैंपियन #अशोकशांडिल्य को “खेल रत्न सम्मान”, सुश्री संगीता बाजपेई को “पर्यावरण संरक्षक सम्मान” प्रदान किया गया।

इस अवसर पर सुश्री #सुमिताकेशवा ने अपनी हास्य कविताएँ प्रस्तुत कीं। सम्मान समारोह में विशेष अतिथि के रूप में आलोक भट्टाचार्य की पत्नी सुश्री #रूनाभट्टाचार्य, बेटा #कबीर, छोटी बहन #काजल, बड़े भाई #तुषारभट्टाचार्य सहित संस्कृतिकर्मी #अशोकबिंदल, गीतकार और महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी के सदस्य #अरविंदशर्मा ‘राही’, वरिष्ठ लेखक और सृजनिका के संपादक डॉ. #अमरीशसिन्हा, #रेलसमाचार के संपादक #सुरेशत्रिपाठी, आरटीआई एक्टिविस्ट #अनिलगलगली, उद्योगपति #प्रशांतफुलवने, गुफी पेंटल के बेटे #हैरीपेंटल, रेल अधिकारी #शशिधरत्रिपाठी एवं #दीपकशर्मा, कल्याण से रिटायर्ड सीएलआई #सुरेंद्रशर्मा एवं भोपाल से आए पर्यावरण प्रेमी #दिलीपसोनी इत्यादि गणमान्य उपस्थित थे।

प्रस्तावना वरिष्ठ गीतकार #रासबिहारी पांडेय ने रखी और सम्मान समारोह की जानकारी गौतम प्रतिष्ठान के ट्रस्टी डॉ. #मुकेशगौतम ने दी। कार्यक्रम का संचालन लेखक डॉ. #रमेशयादव ने किया. कार्यक्रम को सफल बनाने और संयोजन में सुश्री विमला गौतम, सुश्री पूजा अलापुरिया, सुश्री लता जोशी, सुश्री निशा मिश्रा, सुश्री मनीषा सिंह, सुश्री विनीता, सुश्री सुनीता चौहान का विशेष सहयोग रहा।