November 20, 2022

कल्याण जंक्शन – मुंबई छोर – पर पादचारी पुल बनाया जाए -मनसे

Central Railway Head Quarters, Chhatrapati Shivaji Terminus, Mumbai.

कल्याण: मुंबई का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले अति व्यस्त कल्याण जंक्शन पर ठाकुर्ली-मुंबई की ओर – पीआरएस गेट, प्लेटफॉर्म नंबर-1 से प्लेटफॉर्म नंबर-7 तक – पादचारी पुल (एफओबी) बनाने की मांग महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के कल्याण शहर संगठक रुपेश चंद्रकांत भोईर ने की है।

इस बारे में श्री भोईर ने पिछले दिनों कल्याण स्टेशन के डायरेक्टर से मुलाकात भी की थी। साथ ही इस बारे में रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों और संबंधित विभाग को पत्र भी लिखे जाने की बात कही है।

ज्ञात हो कि कल्याण रेलवे स्टेशन पर रोजाना लाखों यात्री आवागमन करते हैं। उत्तर भारत और दक्षिण भारत की तरफ जाने वाली लम्बी दूरी की गाड़ियों सहित मुंबई की तरफ जाने वाली उपनगरीय गाड़ियों में लाखों यात्री प्रतिदिन यात्रा करते हैं।

श्री भोईर का कहना है कि मुंबई छोर की तरफ एक भी पदचारी पुल न होने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। खासकर अप दिशा की तरफ लम्बी दूरी की गाड़ियों से उतरने वाले यात्रियों को अपने सामान के साथ पुल तक पहुंचने में काफी परेशानी होती है। साथ ही स्टेशन के पादचारी पुलों पर मेल/एक्सप्रेस और लोकल ट्रेनों की प्रतीक्षा में यात्रियों के खड़े रहने से भीड़ में सामान के साथ लोगों का चलना/निकलना बहुत कठिन हो जाता है।

उन्होंने कहा कि मध्य रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कल्याण स्टेशन पर पुल तो बनाए हैं लेकिन सभी पुल प्लेटफॉर्म के मध्य में होने से मुंबई की तरफ उतरने वाले यात्रियों के लिए परेशानी भरे ही हैं। इस बारे में मनसे शहर संगठक रुपेश चंद्रकांत भोईर ने कल्याण रेलवे स्टेशन के डायरेक्टर से भेंट कर उन्हें यात्रियों की समस्याओं से अवगत कराया और जल्द से जल्द मुंबई दिशा की तरफ पादचारी पुल बनाने की मांग की है।

उल्लेखनीय है कि कल्याण जंक्शन स्टेशन से जाने आने वाले लाखों यात्रियों की यह मांग तब से हो रही है जब यहां प्लेटफॉर्म नंबर १-ए बनाया जा रहा था। उस समय डीआरएम एस सी गुप्ता ने स्थानीय लोगों के साथ कल्याण में एक बैठक करके इसकी मंजूरी देने की बात भी कही थी। परंतु उनके बाद आए डीआरएम विवेक सहाय उर्फ ‘विषधर’ ने न जाने क्यों इस यात्री अनुकूल मांग को रिवर्ट कर दिया था, तब से यह मांग ठंडे बस्ते में पड़ी है।

अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक/मध्य रेलवे

कल्याण एवं आसपास के लाखों यात्रियों को उम्मीद है कि मध्य रेलवे के वर्तमान महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी जी, रेलवे बोर्ड में मेंबर इंफ्रास्ट्रक्चर बनकर जाने से पहले उनकी इस सर्वथा उचित मांग को मानकर इस पादचारी पुल के निर्माण की अनुमति अवश्य देंगे, क्योंकि एक योग्य इंजीनियर होने के नाते वह यात्रियों की कठिनाई और इस एफओबी की महती आवश्यकता को अवश्य महसूस करेंगे।

#Kalyan_Junction #CentralRailway #GMCR #DRMMumbaiCR #Demand #FOB #MNS #RupeshChandrakantBhoir