October 8, 2022

भोपाल मंडल में दिए गए परिणाम आधारित साफ-सफाई के ठेके

स्टेशनों की साफ-सफाई की गुणवत्ता के मानदंड भी निर्धारित किए गए

अगले तीन वर्षों के दौरान कुल लगभग ₹24.55 करोड़ की बचत होने का अनुमान

भोपाल: मंडल रेल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय के मार्गदर्शन में भोपाल मंडल रेल प्रशासन अपने सम्माननीय यात्रियों को स्टेशन परिसर में स्वच्छ, सुंदर एवं सुखद वातावरण मुहैया कराने की दिशा में निरंतर प्रयत्नशील है।

स्टेशन परिसर की साफ-सफाई यात्री सेवा का अनिवार्य हिस्सा है, इसे बेहतर बनाए रखने के लिए भोपाल मंडल में स्टेशनों की साफ-सफाई के सभी ठेके परिणाम के आधार पर दिए गए है, जिसमें क्षेत्र परिभाषित किया गया है और सफाई की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं होगा।

भोपाल मंडल की वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्रीमती प्रियंका दीक्षित ने बताया कि रेलवे बोर्ड द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसार मंडल के सभी स्टेशनों पर साफ-सफाई के ठेके परिणाम के आधार पर आवंटित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि इस तरह के ठेका कार्यों में में रेलवे द्वारा स्टेशन परिसर में निर्धारित किए गए क्षेत्र की गुणवत्तापूर्ण साफ-सफाई ठेकेदार द्वारा यथासंभव मैन पावर/मशीन एवं सफाई सामग्री का उपयोग करना होता है।

उन्होंने बताया कि सफाई के परिणाम अनुसार ही ठेकेदार को किए गए कार्य का भुगतान किया जाता है। इसके साथ ही साफ-सफाई पर होने वाले खर्च में कमी लाने और नियंत्रण करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस प्रयास से भोपाल मंडल को अगले तीन वर्षों के दौरान कुल लगभग ₹24.55 करोड़ की बचत होने का अनुमान है।

#BhopalDivision #DRMBhopal #SrDCMBPL #WestCentralRailway