September 19, 2022

रेलयात्रियों के हित में पूर्वाेत्तर रेलवे का अभियान लगातार जारी रहेगा -महाप्रबंधक

पूर्वोत्तर रेलवे पर ‘प्रेम’ ग्रुप की बैठक संपन्न

गोरखपुर ब्यूरो: पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र की अध्यक्षता में 15 सितंबर, 2022 को क्षेत्रीय स्तर पर आयोजित पार्टिसिपेशन ऑफ रेलवे इम्प्लाइज इन मैनेजमेंट (प्रेम) ग्रुप की बैठक महाप्रबंधक सभाकक्ष, गोरखपुर में सम्पन्न हुई। बैठक में सभी विभाग प्रमुख, एन.ई.रेलवे मजदूर यूनियन, ऑल इंडिया एससी/एसटी रेलवे इम्प्लाइज एसोसिएशन, पूर्वोत्तर रेलवे ओबीसी रेल कर्मचारी एसोसिएशन, पूर्वोत्तर रेलवे प्रथम श्रेणी अधिकारी संघ एवं पूर्वोत्तर रेलवे प्रमोटी अधिकारी संघ के पदाधिकारी उपस्थित थें।

बैठक में मुख्य रूप से पूर्वोत्तर रेलवे पर ‘मानवशक्ति का बहुकौशल एवं युक्तिकरण तथा सरलीकरण की प्रक्रिया’ द्वारा रेल की कार्य प्रणाली में होने वाले नये परिवर्तनों पर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया।

अपने अध्यक्षीय संबोधन में महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने कहा कि रेल के समयबद्ध एवं सुरक्षित संचालन में उन्नत तकनीक के उपयोग एवं गहन पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है। रेलवे के संचालन में नित नवीन तकनीक को अपनाकर रेल यात्रा को उत्तरोत्तर बेहतर, सुरक्षित, आरामदायक बनाने की दिशा में रेलवे सतत प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि रेल संचालन में विभिन्न प्रकार की समस्याएं भी आती हैं, जिनका समाधान पूर्वाेत्तर रेलवे मुख्यालय एवं सभी मंडलों पर कार्यरत विभिन्न इकाईयों द्वारा किया जाता है।

महाप्रबंधक ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे पर सभी रेल संगठनों के सुझावों एवं सहभागिता के माध्यम से रेल परिचालन, अनुरक्षण एवं आधारभूत संरचना के सुदृढ़ीकरण तथा आय में बढ़ोत्तरी, यात्री सुविधाओं में सुधार एवं विस्तार आदि के क्षेत्र में रेलवे को और दक्ष बनाया जाएगा। रेलयात्रियों के हित में पूर्वाेत्तर रेलवे का अभियान लगातार जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि मानवशक्ति योजना के कार्यान्वयन हेतु विश्वसनीय डाटाबेस बनाना जरूरी है। श्री मिश्र ने कहा कि हम सभी के सम्मिलित प्रयासों से पूर्वाेत्तर रेलवे नये आयामों को छूयेगा।

बैठक का शुभारम्भ उप महाप्रबंधक/सामान्य कृष्ण चन्द्र सिंह ने उपस्थित सदस्यों के स्वागत से किया। बैठक के दौरान ‘मानवशक्ति का बहुकौशल एवं युक्तिकरण तथा सरलीकरण की प्रक्रिया’ पर विस्तार से विचार-विमर्श हुआ।

बैठक में प्रमुख रूप से रेल आवासों, ई-ऑफिस, नई तकनीक को कार्य प्रणाली में शीघ्र समाहित करना, कर्मचारियों के प्रशिक्षण, कार्य प्रक्रिया को सरल एवं सुव्यवस्थित बनाने, तकनीक के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया, कार्यों के घंटों को युक्तिसंगत बनाना, मानवशक्ति संसाधनों का समुचित उपयोग एवं दक्षता का विकास, कार्य प्रणाली में पारदर्शिता, रेल राजस्व में वृद्धि तथा यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा आदि विषयों से सम्बन्धित अनेक पक्षों पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन उप महाप्रबंधक/सामान्य कृष्ण चन्द्र सिंह ने किया।

फोटो परिचय: पार्टिसिपेशन ऑफ रेलवे इम्प्लाइज इन मैनेजमेंट (प्रेम) ग्रुप की बैठक को संबोधित करते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र एवं अन्य अधिकारी और यूनियन पदाधिकारी।

#NERailway #GMNER #PREM