August 29, 2022

जलगांव-पाचोरा (48 किमी) तीसरी लाइन को मिली सीआरएस की हरी झंडी

मध्य रेलवे के अंतर्गत मनमाड़-जलगांव के बीच निर्माणाधीन तीसरी रेलवे लाइन (160 किमी) के 48 किमी का हिस्सा – पाचोरा-जलगांव सेक्शन – तैयार हो गया है। इस 48 किमी के सेक्शन का निरीक्षण 25-26 अगस्त 2022 को रेल संरक्षा आयुक्त/मध्य क्षेत्र (सीआरएस/सेंट्रल सर्कल) द्वारा किया गया।

उल्लेखनीय है कि सीआरएस ने इस सेक्शन में डीजल इंजन के साथ गाड़ियां चलाने की अनुमति भी मध्य रेलवे को दी है।

मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने ट्वीट करके बताया कि उक्त सेक्शन के विद्युतीकरण का कार्य भी अगले एक महीने के भीतर पूरा हो जाएगा।

महाप्रबंधक श्री लाहोटी ने बताया कि सीआरएस निरीक्षण के दौरान उक्त सेक्शन में 120 किमी की गति से गति परीक्षण भी किया गया।

उन्होंने कहा कि उक्त सेक्शन में 10 छोटे और 71 बड़े पुलों का निर्माण किया गया है। श्री लाहोटी के अनुसार इस तीसरी लाइन के तैयार हो जाने पर लाइन क्षमता बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी, जिससे माल एवं यात्री गाड़ियों का परिचालन तेजी से किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि इससे ट्रैफिक मूवमेंट के लिए अधिक पाथ उपलब्ध होगा, जिससे इस सेक्शन में लाइन क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि जलगांव-मनमाड़ सेक्शन, जो कि स्वर्णिम चतुर्भुज रूट का एक भाग है, ट्रैफिक कंजेशन कम करने में भी सहायक होगा।

महाप्रबंधक ने कहा कि मनमाड़-जलगांव के बीच इस तीसरी लाइन के तैयार हो जाने पर कंटेनर, खाद्यान्न, कोयला, स्टील इत्यादि आवश्यक जिन्सों की ढ़ुलाई काफी तीव्र गति की जा सकेगी।

सीआरएस निरीक्षण के दौरान मध्य रेलवे मुख्यालय एवं भुसावल मंडल के सभी संबंधित अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।