July 13, 2022

संरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और यात्रियों की संरक्षा-सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारा प्रथम दायित्व है -GM/NER

लखनऊ मंडल, पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा संरक्षा महासम्मेलन का आयोजन

गोरखपुर ब्यूरो: पूर्वोत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, लखनऊ मंडल के सभागार में आयोजित तीन दिवसीय प्रथम “संरक्षा महासम्मेलन” का उद्घाटन पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से 12 जुलाई, 2020 को किया।

इस महासम्मेलन में पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक संजय मिश्र, प्रमुख मुख्य सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर ए.के.मिश्र वर्चुअल माध्यम से महासम्मेलन में सम्मिलित हुए। लखनऊ मंडल की मंडल रेल प्रबंधक मोनिका अग्निहोत्री सहित सभी मंडल अधिकारी एवं कर्मचारियों ने सम्मेलन में भाग लिया।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने कहा कि लखनऊ मंडल का यह कदम बहुत ही सार्थक है। संरक्षा पूर्वोत्तर रेलवे की सर्वोच्च प्राथमिकता है तथा यात्रियों की संरक्षा एवं सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारा प्रथम दायित्व है। उन्होंने कहा कि संरक्षा नियमों का पूर्णतः पालन किया जाए तथा सभी विभागों का यह सामूहिक दायित्व है कि वे हर स्तर पर संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सजग रहें।

महाप्रबंधक श्री मिश्र ने कार्यक्षेत्र में ड्यूटी के दौरान कर्मचारियों को मोबाइल का सतर्कता के साथ विवेकपूर्ण उपयोग करने का निर्देश दिया, क्योंकि जरा भी असावधानी से दुर्घटनाएं हो सकती हैं। उन्होंने संरक्षा महासम्मेलन के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि अन्य मंडल भी इस तरह का आयोजन करने के लिए प्रेरित होंगे।

इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर सत्यदेव पाठक द्वारा रचित “संरक्षा सर्वोपरि” शीर्षक “रेल संरक्षा गीत” का विमोचन मंडल रेल प्रबंधक/लखनऊ द्वारा किया गया तथा सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने संरक्षा गीत का गायन किया।

अपने सम्बोधन में मंडल रेल प्रबंधक मोनिका अग्निहोत्री ने कहा कि संरक्षा महासम्मेलन का उद्देश्य है कि सभी रेलकर्मी “संरक्षा ही सर्वोपरि है”, के मूल मंत्र को अपनी कार्यशैली में समाहित करें, जिससे कोई भी दुर्घटना न हो।

इस संरक्षा महासम्मेलन में 11 कार्यशालाएं, वरिष्ठ अधिकारियों तथा संरक्षा परामर्शदाताओं के संरक्षा विश्लेषण, स्काउट एवं गाइड द्वारा नुक्कड़ नाटक, संरक्षा स्लोगन, संरक्षा क्विज तथा संरक्षा निबन्ध आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

इसी क्रम में रेल कर्मचारियों के व्यक्तित्व विकास के लिये स्ट्रेस मैनेजमेंट कार्यशाला, पर्सनल फाइनेंस कार्यशाला तथा फायर सेफ्टी कार्यशाला आदि का आयोजन भी होगा। इसके साथ ही तीन “माॅक ड्रिल” प्रक्रिया की प्रतियोगिता एवं संरक्षा विषयों पर व्याख्यान आयोजित किए जाएंगे।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी शेख रहमान ने संरक्षा महासम्मेलन में होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की। अपर मंडल रेल प्रबंधक/परिचालन शिशिर सोमवंशी ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

#Safety #Seminar #GMNER #DRMLJN #NERailway