April 20, 2022

सीआरबी ने की पूर्वोत्तर एवं उत्तर रेलवे की वाराणसी परिक्षेत्र में चल रही परियोजनाओं की समीक्षा

गोरखपुर ब्यूरो: अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रेलवे बोर्ड विनय कुमार त्रिपाठी ने अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे में 16 अप्रैल 2022 को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, पूर्वोत्तर रेलवे, वाराणसी के भारतेंदु सभाकक्ष में वाराणसी परिक्षेत्र में चल रही पूर्वोत्तर रेलवे एवं उत्तर रेलवे की विभिन्न रेल परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की।

उन्होंने वाराणसी मंडल पर चल रही परिचालनिक सुगमता, दोहरीकरण, विद्युतीकरण, यार्ड रिमाडलिंग, यात्री सुविधाओं के विकास कार्यों एवं इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के कार्यों की प्रगति का पावर प्वाइंट के माध्यम से प्रजेंटेशन देखा और नियत समय में कार्यों के निष्पादन हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रेलवे बोर्ड विनय कुमार त्रिपाठी की अध्यक्षता में पूर्वोत्तर रेलवे की विभिन्न निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा की गई, जिसमें पूर्वोत्तर रेलवे के निर्माण संगठन द्वारा कराए जा रहे औड़िहार से छपरा के बीच दोहरीकरण के कार्य में प्रगति पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की।

मंडल रेल प्रबंधक/वाराणसी रामाश्रय पांडेय ने बताया कि दोहरीकरण के क्रम में औड़िहार-जौनपुर 58 किमी रेल खंड पर औड़िहार से डोभी तक का दोहरीकरण का कार्य पूरा किया जा चुका है तथा डोभी से मुफ्तीगंज 21 किमी रेलखंड का सीआरएस निरीक्षण इसी सप्ताह किया जाना है। उन्होंने कहा कि मुफ्तीगंज-जौनपुर का दोहरीकरण कार्य उत्तर रेलवे द्वारा किए जाने के बाद, यह पूरा सेक्शन जल्द ही दोहरीकृत हो जाएगा।

डीआरएम ने बताया कि बनारस-प्रयागराज रामबाग रेल खंड पर बनारस से हंडिया खास तक का दोहरीकरण पूरा हो चुका है तथा हंडिया खास से प्रयागराज रामबाग का दोहरीकरण कार्य प्रगति पर है। फेफना-इन्दारा एवं बलिया-छपरा के मध्य भी दोहरीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है।

इस दौरान बलिया से छपरा दोहरीकरण में कुछ रेलवे स्टेशनों में परिचालन की दृष्टि से बदलाव किए गए हैं। परिचालन में ये बदलाव केवल गाड़ियों के बेहतर संचालन को ध्यान में रखकर ही किया गया है, जिससे समय पालन में वांछित सुधार किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि परिचालनिक बदलाव वाले स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं, जैसे स्टेशन भवन, प्लेटफाॅर्म, पानी की व्यवस्था, सर्कुलेटिंग एरिया आदि में और बढ़ोत्तरी की जा रही है। उपरोक्त दोहरीकरण परियोजना के क्रम में यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने हेतु, स्टेशनों पर हाई लेवल प्लेटफार्म तथा फुट ओवर ब्रिज इत्यादि का भी निर्माण कार्य कराया जा रहा है।

सीआरबी श्री त्रिपाठी ने वाराणसी परिक्षेत्र में चल रही विभिन्न रेल परियोजनाओं के अंतर्गत निर्माण कार्यों को मानक के अनुरूप पूरी गुणवत्ता के साथ लक्ष्यावधि में ही पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने रेल अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन गाड़ियों में प्रायः भीड़ अधिक होती है उन गाड़ियों में स्थाई रूप से अतिरिक्त कोच लगाने की व्यवस्था करें तथा यात्रियों की माँग के अनुरूप लंबी दूरी की गाड़ियों में लगाए गए अस्थाई कोचों को स्थाई कर दिया जाए।

अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रेलवे बोर्ड ने एक औपचारिक वार्ता में बताया कि वाराणसी परिक्षेत्र में चल रही रेल परियोजनाएं अन्तिम चरण में हैं, कुछ ही महीनों में मूर्त रूप ले लेंगी जिसका लाभ वाराणसी परिक्षेत्र की जनता को जल्दी ही मिलने लगेगा।

इसके अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय पर चेयरमैन रेलवे बोर्ड वी.के.त्रिपाठी ने कर्मचारी यूनियन के प्रतिनिधियों एवं उनके पदाधिकारियों से संवाद किया और उनकी समस्या का संज्ञान लिया और उनको शीघ्र निस्तारित कराने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने बताया कि भारतीय रेल एक परिवार है तथा रेल का प्रत्येक कर्मचारी इसकी निधि और प्राथमिकता भी है। अतः भारतीय रेल अपने कर्मचारियों को बेहतर सुख-सुविधाएं प्रदान कराने हेतु प्रतिबद्ध और प्रयत्नशील है।

उक्त बैठक में पूर्वोत्तर रेलवे, वाराणसी मंडल के मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पांडेय तथा उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के मंडल रेल प्रबंधक एस. के. सपरा समेत निर्माण संगठन, पूर्वोत्तर एवं उत्तर रेलवे के सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

तत्पश्चात अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रेलवे बोर्ड विनय कुमार त्रिपाठी ने वाराणसी जं. रेलवे स्टेशन का निरीक्षण भी किया।