February 10, 2022

एसएंडटी वर्कशॉप, भायखला की स्थापना को पूरे हुए 111 साल, स्थापना दिवस पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन

मध्य रेलवे के भायखला स्थित संकेत एवं दूरसंचार कारखाना यानि सिग्नल एवं टेलिकॉम वर्कशॉप (एसएंडटी वर्कशॉप) की स्थापना को शुक्रवार, 11 फरवरी 2022 को 111 साल पूरे होने जा रहे हैं। मध्य रेलवे सहित भारतीय रेल के लिए भी यह एक गर्व का अवसर है।

उल्लेखनीय है कि भायखला एसएंडटी वर्कशॉप में केवल मध्य रेलवे के लिए ही नहीं, बल्कि पूरी भारतीय रेल के लिए अनुसंधान एवं प्रशिक्षण का कार्य होता है। यहां सभी जोनों से प्रशिक्षण के लिए सिग्नल एवं टेलिकॉम (एसएंडटी) कर्मचारियों को भेजा जाता है। एसएंडटी से संबंधित उपकरणों का उत्पादन भी यहां होता है।

इस गौरवपूर्ण अवसर पर एसएंडटी वर्कशॉप, भायखला के सीडब्ल्यूएम दिनेश कुमार यादव ने शुक्रवार, 11 फरवरी, 2022 को कारखाने के 111वें स्थापना दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया है। इस महत्वपूर्ण एवं गौरवशाली मौके पर मध्य रेलवे के प्रिंसिपल चीफ सिग्नल एंड टेलिकॉम इंजीनियर (पीसीएसटीई) ए. के. श्रीवास्तव भी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहने वाले हैं

वर्कशॉप के स्थापना दिवस कार्यक्रम के उपलक्ष्य में एक सप्ताह पहले से ही तैयारी शुरु होकर मंगलवार, 8 फरवरी 2022 को सुबह से लेकर गुरुवार 10 फरवरी 2022 की शाम तक स्पोर्टस् का आयोजन किया गया, जिसमें म्यूजिक चेयर्स, पुरुष डबल्स् बैडमिंटन, वुमंस बैडमिंटन, क्रिकेट मैचों इत्यादि खेलों में वर्कशॉप के कर्मियों सहित ट्रेनिंग सेंटर के प्रशिक्षु एवं ट्रेनी इंस्ट्रक्टर तथा एसडब्ल्यूएम और स्वयं सीडब्ल्यूएम/भायखला भी शामिल रहे।

इस संदर्भ में कुछ यूनियन पदाधिकारियों का कहना है कि सीडब्ल्यूएम को वर्कशॉप के उत्पादन में वृद्धि करने से ज्यादा खेलकूद एवं अन्य अनावश्यक गतिविधियों में ही कुछ ज्यादा रुचि दिखाई पड़ रही है। उनका कहना था कि सीडब्ल्यूएम ने वर्कशॉप के सभी कर्मचारियों को उनके कार्य एवं उत्पादन से दूर रखकर खेलकूद में सहभागी होने के लिए उन पर विशेष ध्यान खुद सीडब्ल्यूएम दे रहे हैं, जिससे सीडब्ल्यूएम खुद ही इस वर्कशॉप की उत्पादन क्षमता को खस्ता हालत में रखने के लिए प्रत्यक्ष-अपत्यक्ष रूप से जिम्मेदार हैं।

इस संदर्भ में #RailSamachar ने फोन करके सबसे पहले सीडब्ल्यूएम दिनेश कुमार यादव को बधाई दी और फिर पूछा कि यूनियन पदाधिकारियों के उपरोक्त आरोपों में कितनी सच्चाई है? इस पर श्री यादव का कहना था कि खेलकूद तो इसी स्थापना दिवस कार्यक्रम का हिस्सा हैं, जिनमें अच्छा प्रदर्शन करने वाले वर्कशॉप कर्मियों, प्रशिक्षुओं और इंस्ट्रक्टर्स को कल मुख्य अतिथि पीसीएसटीई/म.रे. के हाथों पुरस्कृत एवं प्रोत्साहित किया जाएगा।

उन्होंने यह भी बताया कि पिछले साल की अपेक्षा इस साल वर्कशॉप का न केवल उत्पादन ज्यादा हुआ है, बल्कि कामकाज में भी इस वर्कशॉप ने बेहतर प्रदर्शन किया है। उनका कहना था कि खेलकूद में यूनियनों के भी कुछ लोग सहभागी रहे हैं, पर उन्हें नहीं ज्ञात है कि कौन इससे नाराज हुआ है। जबकि उनके साथ किसी से ऐसी कोई बात भी नहीं हुई है।

बहरहाल, मध्य रेल एसएंडटी मुख्यालय की समस्या यह है कि यहां एक-दो अधिकारी कुछ समय से अतिरिक्त (एक्सेस) चल रहे हैं, जिससे कुछ समय से यहां रोटेशन की म्यूजिक चेयर चल रही है। तथापि पीसीएसटीई/म.रे. ए. के. श्रीवास्तव ने जल्दी ही सब कुछ व्यवस्थित कर लेने की उम्मीद जताई है।

#CentralRailway #S&TWorkshopBY