February 4, 2022

CSE-2022: कोरोना महामारी के कारण सरकार से युवाओं की एक अतिरिक्त अवसर की गुहार

Narendra Modi, PM/India

सेवा में

प्रधानमंत्री जी, भारत सरकार,
कार्मिक मंत्री जी, भारत सरकार,
गृहमंत्री जी, भारत सरकार,
चेयरमैन, यूपीएससी

विषय: सिविल सेवा परीक्षा 2022: कोरोना महामारी के कारण एक अतिरिक्त अवसर का अनुरोध।

आदरणीय महोदय!

पिछले दो वर्ष से महामारी के कारण देश की पूरी व्यवस्था लड़खड़ा गई है। इससे सबसे ज्यादा युवा पीढ़ी प्रभावित हुई है, जिसकी शिक्षा व्यवस्था से लेकर नौकरी के अवसर भी हाथ से निकल गए हैं। सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जो युवा लगे हुए थे, उनके सपने चकनाचूर हुए हैं।

वर्ष 2021 की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा से पहले भी सैकड़ों उम्मीदवार सुप्रीम कोर्ट गए थे। माननीय सुप्रीम कोर्ट ने बहुत सहानुभूति से मामले पर विचार किया था और एक अतिरिक्त अवसर देने का सुझाव संघ लोक सेवा आयोग और सरकार को दिया था, लेकिन वकीलों की आपसी जिरहबाजी में अतिरिक्त अवसर नहीं दिया जा सका।

महोदय, कोरोना संकट पर आपने प्रशासनिक सुस्ती से थोड़ी विजय तो पाई है, लेकिन देश के लाखों नौजवान अभी भी इस उम्मीद में हैं कि उन्हें सिविल सेवा परीक्षा में एक अतिरिक्त अवसर दिया जाए।

महोदय, यह विशेष अनुरोध इसलिए भी किया जा रहा है, क्योंकि वर्ष 1991 में मंडल कमीशन के कारण जो अव्यवस्था हुई थी, उस समय भी सामान्य उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 28 वर्ष से बढ़ाकर 30 वर्ष कर दी गई थी। और वैसा ही उसके बाद यूपीए-1 सरकार के दिनों में चुटकी बजाने के अंदाज में उम्र 2 साल की और बढ़ाकर 32 कर दी गई थी।

महोदय, वर्तमान परिस्थितियां तो और भी भयानक तथा विचारणीय हैं। आपकी सरकार भारतीय लोकतंत्र में अपनी सूझबूझ, दूरदर्शिता, निष्पक्षता, तुंरत निर्णय के कारण अभूतपूर्व है। पूरे देश के नौजवान आपसे बहुत उम्मीद रखते हैं, और इन नौजवानों के सपनों में देश का भविष्य है।

महोदय, सिविल सेवा परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन शीघ्र आने वाला है। यदि संसद के इसी सत्र में पूरे देश के लिए सिविल सेवाओं और दूसरी परीक्षाओं में भी युवाओं को एक अतिरिक्त अवसर प्रदान किया जाए, तो यह आपकी सरकार का एक अत्यंत लोकतांत्रिक निर्णय होगा।

सादर
प्रेमपाल शर्मा
ई-मेल: ppsharmarly@gmail.com

#CSE_2022 #PM #PMO #PMOIndia #HMOIndia #DoPTGoI #UPSC