January 26, 2022

संरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है -अमित अग्रवाल, AGM/NER

सभी के सामूहिक प्रयास से निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है पूर्वोतर रेलवे -अनुपम शर्मा, GM/NER

गोरखपुर ब्यूरो: पूर्वोत्तर रेलवे के अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल ने 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आज बुधवार, 26 जनवरी, 2022 को सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम, गोरखपुर में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर उन्होंने रेलवे सुरक्षा बल, रेलवे सुरक्षा विशेष बल के जवानों, नागरिक सुरक्षा संगठन के सदयों द्वारा प्रस्तुत परेड की सलामी ली। परेड द्वारा राष्ट्रध्वज को सलामी दी गयी। इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने समारोह को सम्बोधित भी किया।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा का संदेश उपस्थित रेलकर्मियों के बीच वितरित किया गया। आज का दिन हम सभी को अपने संविधान के प्रति निष्ठा व्यक्त करने की प्रेरणा देता है। पूर्वोत्तर रेलवे यात्रियों को सुरक्षित, संरक्षित एवं आरामदायक यात्रा सुविधा उपलब्ध करा रहा है। इस वर्ष माह दिसंबर तक कुल 11 स्टेशनों पर राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक 100 फीट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया तथा अभी तक कुल लक्षित 27 स्टेशनों में से 19 स्टेशनों पर यह कार्य पूरा हो चुका है।

महाप्रबंधक के संदेश में कहा गया कि वर्ष 2021-22 में कोविड-19 की कठिन चुनौतियों के बावजूद पूर्वोत्तर रेलवे ने उल्लेखनीय प्रगति की है। वर्तमान वित्त वर्ष में दिसंबर 2021 तक 4.48 करोड़ आरम्भिक यात्रियों ने पूर्वोत्तर रेलवे पर यात्रा की, जो गत वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 531.72% अधिक है। वर्तमान वित्त वर्ष में दिसंबर तक आरंभिक यात्री यातायात से ₹1232.62 करोड़ की आय हुई, जो गत वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 215.81% अधिक है।

फर्रुखाबाद स्टेशन से किसान रेल के 22 रेक लदान के बाद पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे को भेजे गए। इस वर्ष 15078/15077 गोमतीनगर-कामाख्या साप्ताहिक एक्सप्रेस, 05320/05319 मैलानी-बिछिया (पर्यटक कोच युक्त) विशेष गाड़ी तथा कानपुर सेंट्रल-ब्रह्मावर्त के बीच दो जोड़ी मेमू गाड़ियों का संचालन शुरू किया गया है।

12107/12108 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-लखनऊ जं त्रैसाप्ताहिक सुपरफास्ट एक्सप्रेस का सीतापुर जंक्शन तक, 18181/18182 टाटा-छपरा एक्सप्रेस का थावे तक तथा 12165/12155 लोकमान्य तिलक टर्मिनस – बनारस त्रैसाप्ताहिक सुपरफास्ट एक्सप्रेस का मार्ग विस्तार गोरखपुर तक किया गया।

वर्तमान वित्त वर्ष में दिसंबर, 2021 तक 537 स्पेशल/पूजा/ग्रीष्मकालीन विशेष गाड़ियां 13,339 फेरों में चलाई गईं। विभिन्न गाड़ियों में स्थाई रूप से 93 अतिरिक्त कोच एवं अस्थाई रूप से 669 अतिरिक्त कोच लगाए गए।

महाप्रबंधक के संदेश में यह भी उल्लेख किया गया है कि शाहबाज नगर से शाहजहांपुर खंड (4 किमी) का आमान परिवर्तन पूरा किया गया, जिससे पीलीभीत- शाहजहांपुर खंड पूर्ण रूप से बड़ी लाइन में परिवर्तित हो गया है। मैलानी-शाहगढ़ खंड (43.2 किमी) का आमान परिवर्तन पूरा किया गया है।

औड़िहार-जौनपुर दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत औड़िहार-डोभी खंड (22.9 किमी) तथा सीतापुर- बुढ़वल दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत सीतापुर- परसेंडी खंड (16.75 किमी) का दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण पूरा कर यात्री यातायात हेतु खोल दिया गया है। मऊ-शाहगंज (97 किमी), गोरखपुर- आनंदनगर- नौतनवा (80.77 किमी) तथा लखीमपुर- बांकेगंज (44.76 किमी) खंडों का विद्युतीकरण पूरा किया गया है।

वर्तमान वित्त वर्ष 2021-22 में भी स्क्रैप बिक्री हेतु रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित ₹160 करोड़ के लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक लगभग ₹100 करोड़ से अधिक मूल्य के स्क्रैप की बिक्री की जा चुकी है। ‘राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार-2021’ के अंतर्गत परिवहन क्षेत्र में पूर्वोत्तर रेलवे को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

इसी प्रकार ‘उत्तर प्रदेश ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार-2021’ के अंतर्गत गोरखपुर स्टेशन को वाणिज्यिक भवन श्रेणी में प्रथम, गोंडा रेलवे स्टेशन को द्वितीय, मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, पूर्वोत्तर रेलवे, लखनऊ को शासकीय भवन श्रेणी में तृतीय तथा यांत्रिक कारखाना, इज्जतनगर को उद्योग वर्ग में द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

महाप्रबंधक के संदेश में यह भी उल्लिखित है कि कोविड-19 में दिवंगत कर्मचारियों के आश्रितों की अनुकम्पा नियुक्ति तथा समापक भुगतान प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया गया तथा 105 मामलों में प्रत्येक कोविड-19 में दिवंगत रेल कर्मचारी के आश्रितों को दो लाख रुपये की दर से कुल ₹2.10 करोड़ की आर्थिक सहायता दी गई।

वर्तमान वित्त वर्ष में दिसंबर तक 5109 कर्मचारियों को पदोन्नति दी गई। ललित नारायण मिश्र केंद्रीय रेलवे चिकित्सालय, गोरखपुर सहित सभी मंडल अस्पतालों में एचएमआईएस प्रारम्भ किया गया है। ये उपलब्धियां पूर्वोत्तर रेलवे के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के संयुक्त प्रयास का परिणाम हैं, जिसके लिए सभी रेलकर्मी बधाई के पात्र हैं।

महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने पूर्वोत्तर रेलवे के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से अपील की है कि सभी परियोजनाओं को समय से पूरा करें, रेल संरक्षा एवं सुरक्षा के कार्यों को प्राथमिकता दें, यात्री संतुष्टि एवं राजस्व बढ़ोत्तरी के लक्ष्य को प्राप्त करें तथा परिसर को साफ-सुथरा रखने में अपना पूर्ण योगदान दें। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि सभी के सामूहिक प्रयास से पूर्वोतर रेलवे निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहेगी और भारतीय रेल को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल ने अपने संबोधन में स्वतंत्रता सेनारियों एवं अमर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि यह वर्ष पूर्वोत्तर रेलवे का उपलब्धियों का वर्ष रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे ने माल लदान के नए रिकार्ड स्थापित किए हैं। मालगाड़ियों की गति 45 से 52 कर दी है। इसका तीन चौथाई से ज्यादा विद्युतीकरण पूरा हो चुका है। यात्रियों के लिए सभी ट्रेनों में बायो टॉयलेट लग गए हैं। एक ऑटोमेटिक कोच वाशिंग प्लांट और 3 स्टेशनों पर क्विट वाटरिंग सिस्टम स्थापित किया गया है।

उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए 26 स्कैलेटर एवं 26 लिफ्ट लगाए गए हैं। 5 स्टेशनों पर पैदल उपरिगामी पुल बनाए गए हैं। गोमतीनगर में एक नया कोचिंग टर्मिनल देश को समर्पित किया गया है। अनेक नई ट्रेनें चलाई गई हैं और कई ट्रेनों के यात्रा मार्ग में विस्तार किया गया है।

श्री अग्रवाल ने कहा कि संरक्षा के क्षेत्र में पूर्वोत्तर रेलवे अग्रणी है और हमारे लिए यह सर्वोपरि है। इसी क्रम में इस साल 26 सीमित ऊँचाई के सब-वे और 6 सड़क उपरिगामी पुल बनाए गए हैं तथा 15 समपार इंटरलाॅक किए गए हैं। मैकेनिकल सिग्नलिंग पूर्ण रूप से रेलवे से हटा दी गई है। 109 किमी रेल रिन्यूवल, 192 किमी डीप स्क्रीनिंग, 116 टर्नआउट रिन्यूवल एवं 52 किमी स्लीपर रिन्यूवल हुआ है।

आग रोकने के लिए 157 एसी कोचों में स्मोक डिटेक्शन सिस्टम लगाया गया है। इज्जतनगर और गोरखपुर कारखाने में मेमू का पीओएच शुरू किया है। गोंडा में 195 लोको की होल्डिंग हो गई है तथा गोरखपुर शेड में लोको का रख-रखाव शुरू कर दिया गया है। कर्मचारी कल्याण के लिए हम सभी प्रतिबद्ध हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के सभी अस्पतालों में कोविड की महामारी की तैयारी में ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है।

कर्मचारियों के कैरियर प्रोग्रेशन के लिए इस वित्त वर्ष में पांच हजार से अधिक कर्मचारियों को एमएसीपी का लाभ दिया गया है। उन्होंने कहा कि 268 आश्रितों को अनुकम्पा नियुक्ति दी गई है। अब तक कर्मचारियों एवं उनके आश्रितों को लगभग दो लाख से अधिक वैक्सीन टीके लगाए जा चुके हैं।

श्री अग्रवाल ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे नई बुलंदियों को छू रही है। यात्री संवेदना का सूचक रेल मदद में पूर्वोत्तर रेलवे पहले स्थान पर है। ट्रैक मेंटेनेंस में दूसरे स्थान पर तथा रेल संचालन में भारतीय रेल में तीसरे स्थान पर है। प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त अतुल श्रीवास्तव को प्रेसिडेंट पुलिस मेडल (पीपीएम) से सम्मानित किए जाने पर उन्होंने उनको और उनके परिवार को बधाई दी। इसके साथ ही वाराणसी मंडल के सहायक उप निरीक्षक आदित्य प्रकाश को भी पुलिस मेडल से नवाजा गया है, जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।

इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने सभी रेलकर्मियों से ऑपरेटिंग रेशियों में सुधार के लिए सतत प्रयास करते रहने का आह्वान किया।

कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम स्थल पर सेनिटाइजर की व्यवस्था, सामाजिक दूरी का पालन तथा कोरोना के अन्य दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सीमित संख्या में रेलकर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित की गई थी।

फोटो परिचय (ऊपर): सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम, गोरखपुर में रेलकर्मियों को संबोधित करते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल।