December 11, 2021

फिरोजपुर मंडल के लुधियाना जंक्शन पर चलता रहा रिटायरिंग रूम घोटाला, स्थानीय अधिकारी बने रहे अनजान!

निजी तौर पर रिटायरिंग रूम किराए पर देकर मालामाल हो रहे कुछ वाणिज्य कर्मी

ग्राहकों को बताते हैं जीएम, डीआरएम तथा सीसीएम का रिश्तेदार

ड्यूटी के दौरान शराब, शबाब और कबाब आदि ऐश-ओ-आराम के लिए भी हो रहे इस्तेमाल रिटायरिंग रूम

अमित जेटली, ब्यूरो प्रमुख, लुधियाना

उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल में भ्रष्टाचार तथा अनियमितताओं के मामले में अग्रणी लुधियाना स्टेशन के चेकिंग स्टाफ ने ऊपरी कमाई का एक और नया फार्मूला ईजाद किया है। इस स्टेशन पर कोरोना काल से बंद पड़े रिटायरिंग रूम निजी तौर पर किराए पर चढ़ाए जा रहे हैं। रिटायरिंग रूम को सीधे किराए पर चढ़ाने का ये गौरखधंधा तकरीबन पिछले डेढ़ साल से चल रहा है।

हालांकि इसका खुलासा होने पर स्थानीय अधिकारी इस घोटाले से संबंधित कोई जानकारी न होने तथा सब कुछ ठीक-ठाक होने का तर्क देंगे, लेकिन अंदरखाते वे इस गड़बड़झाले से भली-भांति परिचित हैं और बराबर के हिस्सेदार भी बताए जाते हैं।

लुधियाना जंक्शन का रिटायरिंग रूम

यहां उल्लेखनीय है कि कोरोना काल के समय यात्रियों के लिए रिटायरिंग रूम की सुविधा बंद की गई थी, जिसके बाद संबंधित स्टाफ के लिए ये ऊपरी कमाई का अच्छा खासा साधन बन गए और इन्हें ग्रुप टूरिस्ट तथा बाहरी लोगों को किराए पर दिया जाने लगा।

कहने को तो ये कमरे बंद रहते हैं, लेकिन इनकी साफ-सफाई, तकिए, चादर की धुलाई तथा टॉयलेट बाथरूम की सफाई नियमित रूप से इसलिए जारी रही, क्योंकि इनका अनधिकृत उपयोग लगातार हो रहा था और आज भी हो रहा है।

रिटायरिंग रूम के खुले दरवाजे

लुधियाना स्टेशन पर बने रिटायरिंग रूम की चाबियां आमतौर पर स्टेशन ड्यूटी पर तैनात चेकिंग स्टाफ के पास होती हैं, जो कि स्टेशन पर घूमते दलालों के संपर्क में रहते हैं और सौदा तय होते ही कमरे की चाबियां थमा देते हैं।

वहीं स्टेशन के बाहर कुछ होटल वाले भी “नो रूम” की स्थिति में अपने ग्राहकों को रिटायरिंग रूम में ठहराते हैं और उनसे मिलने वाला किराया ऑन ड्यूटी स्टाफ के साथ बांट लेते हैं।

निजी तौर पर रिटायरिंग रूम के लिए चल रही सौदेबाजी

अगर कोई आम यात्री इस संबंध में पूछताछ करता है, तो ग्राहक को जीएम, डीआरएम, सीसीएम या सीनिसर डीसीएम का रिश्तेदार बता देते हैं, जिसके चलते वह रिटायरिंग रूम में मौज-मस्ती करते अनधिकृत लोगों को उच्च अधिकारियों का रिश्तेदार समझते हैं और चुपचाप वहां से चले जाते हैं।

हालांकि हालात सामान्य होने के चलते इन कमरों की ऑफलाइन बुकिंग शुरू हो गई है, लेकिन बावजूद इसके नियमानुसार बुकिंग के लिए आने वाले यात्रियों को कोरोना का हवाला देकर वापस भेजा जा रहा है, क्योंकि स्टाफ की अधिक से अधिक कोशिश रहती है कि इन कमरों को निजी तौर पर किराए पर चढ़ाया जाए।

अनधिकृत रूप से बुक रिटायरिंग रूम के अंदर बैठे लोग

इसके अलावा ड्यूटी के दौरान शराब, शबाब और कबाब इत्यादि हर तरह के ऐश-ओ-आराम के लिए रिटायरिंग रूम ही इस्तेमाल हो रहे हैं। इनमें चेकिंग स्टाफ तथा सफाई कर्मियों को आराम फरमाते कभी भी देखा जा सकता है।

नाइट ड्यूटी पर तैनात चेकिंग स्टाफ तो रात के समय यहां नजर आता ही है, दिन ड्यूटी में भी इन कमरों का इस्तेमाल टॉयलेट तथा बाथरूम जाने के लिए हो रहा है। पांच महीने पहले यहां के एक टिकट चेकर को जब उसके पारिवारिक सदस्यों ने घर से निकाल दिया था, तब वह 78 दिनों तक रिटायरिंग रूम नं.3 में रुका था।

रेलवे का सरकारी रिटायरिंग रूम पर 78 दिनों तक लगातार निजी ताला लटका रहा और स्थानीय अधिकारी चीफ एरिया मैनेजर तथा स्टेशन डायरेक्टर सब कुछ जानते हुए भी अनजान बने रहे।

जबकि लुधियाना से लगभग दो-ढ़ाई सौ किमी दूर मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, फिरोजपुर में बैठे अधिकारियों को इसकी भनक भी नहीं लगी। हालांकि संपर्क किए जाने पर किसी अधिकारी का रेस्पॉन्स नहीं मिला। तथापि पता चला कि चूंकि 17 दिसंबर को पठानकोट सेक्शन का जीएम इंस्पेक्शन है, इसलिए सभी मंडल अधिकारी उसकी तैयारी में लगे हुए हैं।

जानकारों का कहना है कि किसी भी बिल्डिंग के “नॉट इन यूज” होने पर उसे सील करना आवश्यक होता है। लेकिन यहां पर ऐसा न करके रेल अधिकारियों ने कहीं न कहीं बड़ी गलती की है। इससे जहां रेलवे को राजस्व का बड़ा नुकसान हुआ है, वहीं कुछ भ्रष्ट कर्मचारियों तथा स्थानीय अधिकारियों ने मोटा माल कमाया है और आज तक कमा रहे हैं। लेकिन जोनल विजिलेंस सहित रेलवे बोर्ड विजीलेंस और रेलवे इंटेलिजेंस को इस तरह के घोटालों/गड़बड़झालों की भनक न लगना उनकी योग्यता पर बड़ा प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है।

#NorthernRailway #FirozpurDivision #RetiringRoom #Scam #Corruption #RailwayBoard #IndianRailways