November 29, 2021

रिकार्ड समय में विशाखापट्टनम मंडल ने किया रिस्टोरेशन, फिलहाल चलेंगी केवल मालगाड़ियां

सुधार कार्य में जुटे स्टाफ को प्रोत्साहन स्वरूप पचास हजार का जीएम अवार्ड

विशाखापट्टनम मंडल, पूर्व तट रेलवे के भांसी-कमलूर सेक्शन के बीच उड़ीसा के दंतेवाड़ा जिले में केके लाइन पर बचेली से विशाखापट्टनम आ रही लौह अयस्क (आयरन ओर) से लदी मालगाड़ी को रात लगभग 8.35 बजे माओवादियों द्वारा शुक्रवार, 26 नवंबर 2021 को रेल लाइन का ज्वाइंट खोलकर और लगभग 15-20 मीटर पटरी को गैस कटर से काटकर डिरेल कर दिया गया था।

माओवादियों ने यह घटना भांसी-कमलूर घाट सेक्शन में किमी सं. 421-422 के घोर जंगली क्षेत्र में घटित की थी। हथियार बंद दर्जनों माओवादियों ने लोको पायलट और गार्ड को भी बंधक बना लिया था, जिन्हें स्थानीय पुलिस, आरपीएफ और सीआरपीएफ के संयुक्त प्रयास से अगले दिन शनिवार को लगभग 12 घंटे बाद करीब 11 बजे मुक्त कराया जा सका।

स्थानीय पुलिस द्वारा दुर्घटना स्थल की विस्तृत जांच और फोरेंसिक टीम की कार्यवाही पूरी होने तथा एफआईआर दर्ज करने के बाद रेलवे को रिस्टोरेशन कार्य करने की अनुमति मिली।

रिकार्ड समय में रिस्टोरेशन

मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम), विशाखापट्टनम अनूप सत्पथी के मार्गदर्शन और अपर मंडल रेल प्रबंधक (एडीआरएम) इंफ्रास्ट्रक्चर श्री गुप्ता के नेतृत्व में दर्जनों अधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित 400 मजदूरों की टीम ने दिन-रात लगकर रविवार 28 नवंबर 2021 को करीब सवा तीन बजे लगभग 35 से 40 घंटे के रिकॉर्ड टाइम में रिस्टोरेशन कार्य को पूरा कर लिया और सवा चार बजे पहली मालगाड़ी चलाकर रेल परिचालन को बहाल कर दिया गया।

इस रिस्टोरेशन कार्य में विशाखापट्टनम, कोरापुट और किरंदुल से आई दो एआरटी, दो 120 टन क्षमता और एक 140 टन क्षमता वाली क्रेनें तथा पांच पोकलेन मशीनों के साथ दर्जनों इंजीनियरिंग स्टाफ और मजदूरों के अथक परिश्रम से रिकार्ड समय में माओवादियों द्वारा बाधित रेल लाइन को बहाल किया जा सका।

रेल को हुआ नुकसान

माओवादियों द्वारा सबोटेज की इस दुर्घटना में आयरन ओर से लदी मालगाड़ी के कुल 19 एन-बॉक्स वैगन डिरेल हुए थे। इनमें से 18 वैगन एक के ऊपर एक चढ़कर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं। मालगाड़ी के तीन इंजन भी बेपटरी हुए, जिन्हें हैवी क्रेनों की सहायता से पटरी पर लाया गया। इस दुर्घटना को अंजाम देकर माओवादियों ने रेलवे का लगभग 15 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान किया।

स्पीड रिस्ट्रिक्शन, केवल चलेंगी मालगाड़ियां

प्राप्त अधिकारिक जानकारी के अनुसार दुर्घटना ग्रस्त सेक्शन में अधिकतम 30 किमी प्रतिघंटा का स्पीड रिस्ट्रिक्शन (गति अवरोध) लगाया गया है। इसके अलावा उक्त सेक्शन में फिलहाल केवल मालगाड़ियां ही चलाई जाएंगी। मंडल ने उक्त सेक्शन में फिलहाल पैसेंजर ट्रेनें नहीं चलाने का निर्णय लिया है।

जीएम अवार्ड

रिकार्ड समय में रिस्टोरेशन कार्य को पूरा करने वाली टीम के सराहनीय काम को अप्रिसिएट करते हुए पूर्व तट रेलवे की महाप्रबंधक सुश्री अर्चना जोशी ने पचास हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि (अवार्ड) देने की घोषणा की है।

बधाई

विशाखापट्टनम मंडल ने पुनर्स्थापन (रिस्टोरेशन) कार्य और बेपटरी हुए (डिरेल्ड) वैगनों को हटाने का काम अत्यंत तीव्र गति से करके बहुत सराहनीय कार्य किया है। मंडल के सभी अधिकारी और कर्मचारी बधाई के पात्र हैं।

एफआईआर दर्ज

Local police Bhandi registered a case against unknown Maoists on the complaint of the Locopilot vide Cr. No. 21/2021 u/s 147, 148, 149, 395 IPC, 150; 151 RA, 25 Arms Act and section 3 PDPP Act on 27/11/2021.

#Vishakhapttanam #WaltairDivn #ECoR #GMECoR #DRMWAT #ADRMInfra #KKLine #Maoists #IndianRailways #Railway